आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और याददाश्त के लिए बहुत जरूरी है विटामिन बी, जानें इसके फंक्शन और स्रोत

Updated at: Sep 12, 2019
आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और याददाश्त के लिए बहुत जरूरी है विटामिन बी, जानें इसके फंक्शन और स्रोत

Vitamin B For Brain:मानव मस्तिष्क एक कंप्यूटर के समान है, इसमें क्वाड्रिलियन कनेक्शन के साथ लगभग 100 बिलियन न्यूरॉन्स परस्पर जुड़े हुए हैं। लेकिन मस्तिष्क की सही क्षमता को बढ़ाने और मस्तिष्‍क को स्वस्थ रखने के लिए क्‍या किया जा सकता है आइए

Sheetal Bisht
तन मनWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 11, 2019

Vitamin B For Brain: मानव मस्तिष्क एक कंप्यूटर के समान है, इसमें क्वाड्रिलियन कनेक्शन के साथ लगभग 100 बिलियन न्यूरॉन्स परस्पर जुड़े हुए हैं। लेकिन मस्तिष्क की सही क्षमता को बढ़ाने और मस्तिष्‍क को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। हालाँकि यह हमारे शरीर के कुल वजन का औसतन 2 प्रतिशत ही होता है, मगर यह लगभग 20 प्रतिशत कैलोरी का सेवन करता है। मस्ति‍ष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने के लिए विटामिन बी बहुत ही जरूरी माना जाता है। आइए हम आपको बताते हैं कि मस्तिष्‍क की क्षमता बढ़ाने और उसे स्‍वस्‍थ रखने के लिए विटामिन बी क्‍यों जरूरी है। 

मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए विटामिन बी 

विटामिन बी मस्तिष्क के स्वास्थ्य और आपकी मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए बेहतरीन पोषक तत्व है, इसे ब्रेन विटामिन कहना भी गलत नहीं होगा। हालांकि, यह आमतौर पर सिंगल विटामिन जैसे ए, सी, डी और अन्य की तरह लिया जाता है। यह विटामिन्स फैमिली में है, जो मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। विटामिन बी फैमिली में आठ आवश्यक पानी में घुलनशील ऑर्गेनिक रूप से उपलब्ध विटामिन होते हैं, बी 1 (थायमिन), बी 2 (रिबोफ्लेविन), बी 3 (नियासिन), बी 5 (पैंटोथेनिक एसिड), बी 6 (पायरीडीन), बी 7 (बायोटिन), बी 9 (फोलिक एसिड), और बी 12 (कोबालमिन)।

मस्‍तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने में विटामिन बी की भूमिका 

मस्‍तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने में विटामिन बी की अहम भूमिका है। ये आवश्यक विटामिन मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाते हैं। उनके महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है- न्यूरोट्रांसमीटर, रसायन जो हमारे शरीर की कोशिकाओं और मस्तिष्क के न्यूरॉन्स के बीच संचार को बनाए रखते हैं। 

विटामिन बी के कार्य 

  • विटामिन बी की कमी का सीधा असर हमारी सूझबूझ क्षमताओं एवं एनालिटिकल स्किल्स पर पड़ता है। इन विटामिन्स की कमी से अनेक समस्याएं जैसे- मेमोरी लॉस, हैलुसिनेशन यानि कि भ्रम और डिमेंशिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 
  • विटामिन बी 6, बी 9 और बी 12 व्यक्ति में अल्जाईमर एवं डिमेंशिया के खतरे को कम करने में मदद करता है।
  • विटामिन्‍स की इस फैमेली में एक महत्वपूर्ण विटामिन है, विटामिन बी 12। यह नर्वस सिस्टम, डीएनए सेन्थेसिस की हेल्दी फंक्शनिंग और रेड ब्लड सेल्स के उत्‍पादन के लिए आवश्यक है। इस विटामिन की कमी के कारण लोगों को स्वास्थ्य समस्याएं जैसे चलने में कठिनाई, मल्टीपल स्क्लेरोसिस, थकान, मेमोरी लॉस, डिमेंशिया और अन्य व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। एक अनुमान के अनुसार, शहरों में 74.90 प्रतिशत लोगों में इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी रहती है



इसे भी पढें: छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक जरूरी हैं ये 6 तरह के विटामिन बी, जानें क्यों?

होमोसिस्टीन

होमोसिस्टीन एक अमीनो एसिड है, जो रक्त में स्वाभाविक रूप से होता है। हालांकि मेटाबालिज्म में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है, लेकिन इसकी अधिकता ब्लड में केंद्रित हो सकती है, जिससे यह विषाक्त हो सकता है। यह मस्तिष्क की नाजुक रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे मस्तिष्‍क को क्षति हो सकती है, और समय से पहले याददाश्‍त में गिरावट हो सकती है। विटामिन बी 12, बी 6 और बी 9 सभी होमोसिस्टीन को मेटाबोलाइजिंग करके और रक्त में इसके मिश्रण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन बी के स्‍त्रोत 

विटामिन बी के कई स्‍त्रोत हैं, जो आपके मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें, जिनमें साबुत अनाज, फल, हरी और पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं क्योंकि ये सभी विटामिन बी के अच्छे स्रोत हैं। 

हालांकि, इस ग्रुप में विटामिन बी 12 ही है, जो प्लांट-बेस्ड फूड्स में शामिल नहीं है। इसकी आवश्यकता की पूर्ति के लिए अंडे, चिकन, मछली का सेवन करना चाहिए या किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर विटामिन बी सप्लीमेंट्स लेना चाहिए। यही कारण है कि शाकाहारियों और वेगन्स में आमतौर पर विटामिन बी 12 की कमी पाई जाती है। इस विटामिन की खपत की एक और बाधा आंतों का खराब स्वास्थ्य भी है। एक अनुमान के अनुसार 40 प्रतिशत लोगों को तनाव, गलत खाने की आदतों, अनुवांशिक कारणों और अन्य पाचन संबंधी कारणों जैसे कोलन रोगों के कारण सही पाचन क्षमता न होना, आंतों के खराब स्वास्थ्य का सामना करना पड़ता है। 

इसे भी पढें: विटामिन बी-12 की कमी होने पर शरीर देता है ये 8 संकेत, जानें क्या खाने से मिलेगा ये विटामिन

क्‍यों जरूरी है विटामिन बी 

विटामिन बी फैमिली मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और इससे जुड़ी कई बीमारियों जैसे दिमागी बीमारियां, दर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम करता है। इसलिए इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी को नजरअंदाज न करें। 

यह लेख पोर्टिया मेडिकल के चिकित्सा निदेशक डॉ. विशाल सहगल से बातचीत पर आधारित है। 

Read More Article On Mind and Body In hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK