• shareIcon

Viral Throat Infection : वायरल के चलते गले में हो गया है इंफेक्शन तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

घरेलू नुस्‍ख By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 15, 2019
Viral Throat Infection : वायरल के चलते गले में हो गया है इंफेक्शन तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Viral Throat Infection : ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जिनके जरिए वायरल थ्रोट इंफेक्शन को आसानी से ठीक किया जा सकता है। हालांकि अगर आपको इन घरेलू उपायों से भी राहत न मिले तो आपको ईएनटी स्पेशलिस्ट से जरूर सलाह लेनी चाहिए। 

 

ज्यादातर लोगों को गले का इंफेक्शन (Viral Throat Infection) होने के पीछे सबसे बड़ा कारण होता है वायरल। मौसम बदलने के साथ वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसके कारण लोगों को सर्दी, जुकाम और गले में दर्द जैसी समस्या हो जाती है। इसका ये मतलब भी हो सकता है कि अगर किसी व्यक्ति को गले का इंफेक्शन  (Viral Throat Infection) हुआ है तो वह दूसरों को भी बीमार बना सकता है। संक्रमित व्यक्ति के छूने, खांसने और छींकने से दूसरे व्यक्ति को भी वायरल थ्रोट इंफेक्शन हो सकता है।

वायरल थ्रोट इंफेक्शन  (Viral Throat Infection) को आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है। ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जिनके जरिए वायरल थ्रोट इंफेक्शन को आसानी से ठीक किया जा सकता है। हालांकि अगर आपको इन घरेलू उपायों से भी राहत न मिले तो आपको ईएनटी स्पेशलिस्ट से जरूर सलाह लेनी चाहिए। अगर आप भी वायरल थ्रोट इंफेक्शन से परेशान हैं और दवा नहीं लेना चाहते हैं तो आप इन 5 तरीकों से इसे ठीक कर सकते हैं।

वायरल थ्रोट इंफेक्शन को इन 5 तरीकों से करें दूर

गरारे करें 

वायरल थ्रोट इंफेक्शन को ठीक करने के सबसे पुराना और प्रभावी तरीका है गरारे करना। इसके लिए आपको केवल 200 एमएल पानी में एक चम्मच नमक मिलाना है और पानी को गर्म करना है। जब पानी हल्का गर्म हो जाए तो थोड़ा सा पानी अपने मुंह में लें और उसे गरारे करें। ध्यान रखें कि नमक और पानी का ये मिश्रण आपके गले में ही जाए और ये आपके पेट में न पहुंचे। 5 मिनट तक गरारे करने के बाद कुल्ला कर दें और दो मिनट के बाद फिर से इसे शुरू करें। इस बात को सुनिश्चित करें कि पानी हल्का गर्म हो ताकि यह अपनी प्रभावशीलता कायम रखे।

इसे भी पढ़ेंः खाना बनाते हुए या दूध उबालते हुए जलने पर करें ये 1 काम, दर्द और जलन होगी दूर

भाप लेना

वायरल थ्रोट इंफेक्शन से निपटने का दूसरा आसान तरीका है भाप लेना। पानी में नीलगिरी का तेल मिलाएं और उसे उबालें। जब पानी में बुलबुले आना शुरू हो जाए तो अपना चेहरा उसके करीब ले जाएं और ऊपर से ढक लें। गर्म पानी के पतीले को सूखे तौलिए से लपेट लें और भाप लेना शुरू कर दें। यह प्रक्रिया कुछ लोगों के लिए ठीक नहीं होती क्योंकि भाप लेने से बहुत लोगों को पसीना आने लगता है। आपको कम से कम पांच मिनट के लिए भाप लेनी चाहिए। एक बार भाप लेने के बाद आपको ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपका इंफेक्शन और बढ़ जाएगा और आप गंभीर रूप से बीमार हो जाएंगे।

बहुत सारा पानी पीएं

यह आपको सुनने में थोड़ा अजीब सा लग सकता है लेकिन वायरल थ्रोट इंफेक्शन को बहुत सारा गर्म पानी पीकर ठीक किया जा सकता है। पानी का गर्म तापमान वायरस को दूर करने में मदद करता है और तरलता आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का भी काम करती है। दजब आपके गले में इंफेक्शन हो जाए तो आप गर्म चाय, कॉफी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने से लेकर मुंह की कई बीमारियों को दूर करता है गुड़ के साथ गर्म पानी पीना, दूर होती हैं ये 6 समस्याएं

गर्म दूध और हल्दी पीएं

कई माताएं अपने बच्चों को वायरस के कारण गले के इंफेक्शन के उपचार में हल्दी वाला दूध देती हैं। यह मिश्रण रात को सोते वक्त लेना बहुत ही अच्छा होता है। हल्दी में कई एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं, जो वायरस को दूर करने में मदद करते हैं।

धूम्रपान न करें

अगर आप धूम्रपान करपते हैं तो ऐसा थोड़ा दिन के लिए बंद कर दें। वायरल थ्रोट इंफेक्शन होने पर धूम्रपान इसकी गंभीरता को और बढ़ा देता है। इसलिए जितना हो सके उतना ही धूम्रपान से दूर रहें।

(Medically Reviewed:डॉक्टर विक्रम भारद्वाज, कंसल्टेंट, डिपार्टमेंट ऑफ़ इयर, नोज़ एंड थ्रोट, जेपी अस्पताल, नोएडा

Read More Articles On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK