Varun Dhawan Birthday: डांस के साथ-साथ फिटनेस फ्रीक हैं वरुण धवन? जानें फिट रहने का वर्कआउट और डाइट प्लान

Updated at: Apr 24, 2020
Varun Dhawan Birthday: डांस के साथ-साथ फिटनेस फ्रीक हैं वरुण धवन? जानें फिट रहने का वर्कआउट और डाइट प्लान

वरुण अपने स्कूल के वक्त से ही एक एथलीट रहे हैं। अपने स्कूल के दिनों के दौरान वरुण स्विमिंग भी करते थे। जानें खुद को फिट रखने के लिए क्या करते हैं वरुण

Jitendra Gupta
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 24, 2019

'स्टूडेंट ऑफ द ईयर', 'ढिशूम', 'जुड़वा 2', 'कलंक' और हाल ही में आई करण जौहर की फिल्म 'Street Dancer 3D' में अपनी दमदार बॉडी और डांस का लोहा मनवा चुके वरुण धवन मौजूदा वक्त में लाखों दिलों की धड़कन हैं। वरुण आज 33 साल के हो गए हैं और अभी भी लड़कियों के साथ-साथ लड़कें भी वरुण की बॉडी की तारीफ करते नजर आते हैं। बहुत ही कम लोगों को पता है कि वरुण धवन अपने स्कूल के वक्त से ही एक एथलीट रहे हैं। अपने स्कूल के दिनों के दौरान वरुण स्विमिंग भी करते थे। वरुण का भी मानना है कि स्पोटर्स एक्टिविटी से बॉडी हेल्दी रहती है। तो आईए जानते हैं कि वरुण कैसी अपनी बॉडी को शेप देते हैं और उसे सही आकार में लेने के लिए किस डाइट का प्रयोग करते हैं।



वरुण का वार्मअप

वर्कआउट से पहले वरुण 10 से 15 मिनट का वार्मअप करते हैं, जिसमें  वह जॉगिंग, जंपिंग, रनिंग और चेस्ट-शोल्डर्स को स्ट्रेच करते हैं, जिससे चोट का डर कम हो जाता है। ऐसा हर वर्कआउट करने वाले व्यक्ति को करना चाहिए। वार्मअप करने के बाद ही हमेशा एक्‍सरसाइज़ करना चाहिए,  इससे बॉडी को चोट  लगने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

इससे भी पढ़ेंः नरगिस फाखरी ने घटाया 20 किलो वजन और 'वेट लॉस' के लिए फैंस को दी ये खास नसीहत

ट्रेनर के साथ एक्‍सरसाइज करते हैं वरुण

अगर आप वरुण जैसी बॉडी बनाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी कुछ चुनिंदा एक्‍सरसाइज बता रहे हैं, जिसके साथ आप भी वरुण की तरह अपनी बॉडी को भी आकार दे सकते हैं।

पुशअप्‍स

अगर आप भी अपना सीना चौड़ा बनाना और बाजुओं को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले पुशअप्‍स लगाइए। पुशअप्स एक बहुत ही आसान व्‍यायाम है, जिसे आप जहां चाहे वहां कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पुशअप्‍स करते वक्‍त आपके शरीर का पोस्‍चर सहीं रहे। पुशअप्स सीने और हाथों के साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है।

क्रंचेज

अगर आप अपने पेट की चर्बी को दूर करना चाहते हैं और पेट की मांस‍पेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से क्रंचेज करने चाहिए। चर्बी को कम करने में बाइसिकिल क्रंचेज कारगर साबित हो सकता है। क्रंचेज के लिए सबसे पहले आप जमीन पर सीधा लेट जाएं, उसके बाद अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाएं और ऊपर उठें। इसके साथ ही आप पैरों को थोड़ा मोड़कर क्रंचेज कर सकते हैं। प्रारंभ में आप 20-20 के तीन सेट करें और उसके थोड़े वक्त बाद धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ा दें।

इसे भी पढ़ेः जानें आलिया ने कैसे सिर्फ 3 महीने में 16 किलो वजन घटाया

जंपिंग जैक

जंपिंग जैक जितना शरीर के लिए फायदेमंद है उतना आसान भी है। अगर आप इसे पहली बार कर रहे हैं तो  केवल 1-1 मिनट के तीन सेट कीजिए। जंपिंग जैक न केवल आपके शरीर को मजबूत बनाता है साथ ही वजन कम करने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। जंपिंग जैक से पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है।

स्‍पाइन स्‍ट्रेचिंग

स्‍पाइन स्‍ट्रेचिंग से न केवल आपकी रीढ की हड्डी लचीली बनती है बल्कि कमर दर्द की शिकायत भी नहीं रहती। अगर आप भी स्‍पाइन स्‍ट्रेचिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें, फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे ले जाकर आगे की तरफ झुकते हुए अपने को‍हनियों से घुटनों को छूने का प्रयास करें। ऐसा करने के बाद फिर से सामान्‍य हो जाएं। स्‍पाइन स्‍ट्रेचिंग को आप 10 से 12 बार दोहरा सकते हैं।

स्‍क्‍वैट्स

स्‍क्‍वैट्स से आपकी जांघें और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा स्‍क्‍वैट्स से आपके पैर भी मजबूत होते हैं। अगर आप  स्‍क्‍वैट्स का प्रयास कर रहे हैं तो सबसे पहले सीधे खड़े हों  उसके बाद अपने दोनों हाथों को सीधा कर आगे लाएं  और फिर लगभग 90 डिग्री तक नीचे झुकें। ऐसा करने के थोड़ी देर बाद आप सामान्‍य स्थिति में लौट सकते हैं।

वरुण की डाइट

बात करें वरुण की डाइट की तो वह अपनी डाइट को लेकर काफी सजग रहते हैं। वरुण ब्रेकफास्ट में पपीता, प्रोटीनयुक्त आहार,ऑमलेट, ओटमील और साबुत अनाज से बना सैंडविच लेना पसंद करते  हैं। इसके अलावा वह लंच में ब्राउन राइस, चपाती, ब्रोकली और बेक्ड चिकन को शामिल करते हैं। वहीं डिनर में सलाद, फिश और ग्रीन टी लेते हैं। साथ ही वरुण दिनभर में पांच से छह लीटर पानी पीते हैं और दो से तीन घंटे में रूक-रूककर खाते हैं।

Read More Article On Diet and Fitness

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK