• shareIcon

वनीला व्हाइट केक के दिवानों के लिए स्पैशल रेसिपी

स्वस्थ आहार By Khushboo Vishnoi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 26, 2017
वनीला व्हाइट केक के दिवानों के लिए स्पैशल रेसिपी

वनीला व्हाइट केक एक ऐसी रेसिपी है, जो एग खाने वालों के लिए खास है। चाय के साथ सर्व किए जाने वाला यह केक आप सभी को पसंद आएगा। अगर आप इसमें चीनी की मात्रा कम करना चाहते हैं, या फिर मैदे कि जगह आटे का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं।

वनीला व्हाइट केक एक ऐसी रेसिपी है, जो एग खाने वालों के लिए खास है। चाय के साथ सर्व किए जाने वाला यह केक आप सभी को पसंद आएगा। अगर आप इसमें चीनी की मात्रा कम करना चाहते हैं, या फिर मैदे कि जगह आटे का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। टी-स्नैक के तौर पर आप इसे आसानी से सर्व कर सकते हैं।

cake

जरूरी सामग्री

अंडे- 4

वनीला एसेंस- दो बूंद

बेकिंग पाउडरः एक छोटा चम्मच

बेकिंग सोड़ाः आधा छोटा चम्मच

मैदाः दो कप

चीनीः दो कप

मक्खनः 100 ग्राम (पिघला हुआ)

बनाने की विधि

सबसे पहले अंडे तोड़कर अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद इसमें वनीला एसेंस डालें और साथ ही मक्खन डालें। फेंटकर मिक्सचर में बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोड़ा, मैदा और चीनी मिक्स करें। ओवन प्रूफ बर्तन पर फॉइल पेपर विढाएं और हल्का तेल या घी लगाएं। ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए प्रीहीट कर लें। बैटर को बर्तन में डालकर करीब 50 से 60 मिनट के लिए बेक करें। बीच-बीच में चाकू डालकर चैक कर लें कि केक तैयार हो गया है या नहीं। अगर चाकू साफ निकल आए, तो आपका केक बेक हो चुका है। केक को ओवन से निकालकर ठंडा करें और सर्व करें। आप इसे पांच से छह दिन तक टाइट डिब्बे में बंद करके रख सकते हैं।

तो आप किस इंतजार में चलिए तैयार हो जाइए इस लजीज केक को बनाने के लिए...

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Healthy Recipes Related Articles In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।