हेयर स्‍टालिंग के लिए रोजाना हेयर जेल का इस्‍तेमाल, पहुंचा सकता है इन 4 तरीकों से बालों को नुकसान

Updated at: Sep 16, 2020
हेयर स्‍टालिंग के लिए रोजाना हेयर जेल का इस्‍तेमाल, पहुंचा सकता है इन 4 तरीकों से बालों को नुकसान

हेयर जेल स्टाइलिंग के लिए अच्छा होता हैं लेकिन इसके नियमित उपयोग से आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। आइए इस लेख में हेयर जेल के साइड इफेक्ट्स जानें

Sheetal Bisht
बालों की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 16, 2020

हेयर स्टाइलिंग ग्रूमिंग का एक हिस्सा है। अच्छी तरह से सेट किए हुए बाल एक आदमी को और अधिक सुंदर दिखने में मदद करते हैं। संभवतः यही कारण है कि युवा लड़के और पुरुष हेयरस्टाइल पर काम करते हैं। इस प्रकार, हेयर जेल एक आदमी के हेयरकेयर वैनिटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। एक हेयर जेल आपके बालों के स्‍टाइलिंग के लिए काम करता है और हेयर स्टाइल घंटों तक बरकरार रखता है। लेकिल नियमित अंतराल या रोजाना बालों पर हेयर जेल का इस्‍तेमाल करना क्‍या सुरक्षित हैं? क्या हेयर जेल के कोई हानिकारक प्रभाव हैं? तो इसका जवाब हां है, हेयर जैल का नियमित उपयोग हानिकारक है क्योंकि इनमें ऐसे रसायन होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्‍ट के साइड इफेक्‍ट्स से अंजान हैं। आइए यहां हम आपको हेयर जेल के रोजाना इस्‍तेमाल के कुछ नुकसान बताते हैं। 

Hair Gel  Side Effects

1. बालों को डिहाइड्रेट करता है

अधिकांश हेयर जेल में अल्कोहल और अन्य हानिकारक रसायन होते हैं, जो बालों की नमी को छीन लेते हैं। इसलिए समय के साथ बाल ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं। ये हेयर जेल स्‍कैल्‍प में नमी को कम कर देते हैं, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। यह सिर दर्द के साथ-साथ खोपड़ी में खुजली को भी जन्म देता है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या बालों के झड़ने पर बैठें हैं आप उदास? तो ट्राई करें कड़ी पत्‍ते का तेल, मिलेंगे लंबे-घने और मजबूत बाल

2. बालों का झड़ना

क्या आप जानते हैं कि हेयर जेल के नियमित इस्तेमाल से आपके बाल धीरे-धीरे गिर सकते हैं? ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि हेयर जेल रासायनिक सूत्र सीबम उत्पादन को प्रभावित करता है जो खोपड़ी को नम रखने और बालों को जड़ों को मजबूत रखता है। सीबम उत्पादन में कमी के रूप में, स्‍कैल्‍प बालों से अपनी पकड़ खो देती है और आपके बाल आसानी से गिरने के लिए कमजोर हो जाते हैं। हेयर जेल का लगातार उपयोग नुकसानदायक है। इसलिए अगर आप अपने बालों को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं, तो आपको हेयर जेल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं, हेयर जेल की वजह से ड्राई स्‍कैल्‍प, खोपड़ी संक्रमण को ट्रिगर कर सकती है। 

3. डैंड्रफ

हेयर जेल का इस्तेमाल करने से केमिकल की वजह से आपकी स्कैल्प ड्राई हो जाती है। ऐस में आपके भले ही आपके बाल सूखे न दिखें। लेकिन ऐसी स्थिति में, आपकी खोपड़ी नमी खो देती है और ड्राई हो जाती है। यह परतदार स्‍कैल्‍प और रूसी का कारण बनती है। इसके अलावा, यह जेल के कारण स्‍कैल्‍प में खुजली और जलन आदि की समस्‍या पैदा हो सकती है।  अगर आपको हेयर जेल इस्‍तेमाल करना ही है, तो आप कुछ नेचुरल हेयर जेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बालों को शैंपू करते हैं लेकिन कर बैठते हैं ये 5 गलतियां, तो पहुंच सकता है आपके बालो को फायदे की जगह नुकसान

using Hair Gel

4. बालों का सफ़ेद होना

हेयर जेल न केवल हमारे स्कैल्प, बल्कि बालों को भी बुरी तरह प्रभावति करता है। हेयर जैल में मौजूद केमिकल के इस्तेमाल से बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं। इसके अलावा, इससे बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। बालों में हेयर जेल के अति प्रयोग के कारण, बालों का रंग में असर होता है, जिससे कि आपके बाल भूरे और सफेद होने लगते हैं। जेल के इस्तेमाल से त्वचा का पीएच स्तर बिगड़ जाता है और बालों की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। यदि आपने अपने बालों को कलर करवाया है, तो बालों के लिए उचित उत्पादों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। उम्र से पहले बूढ़ें न दिखने के लिए, आप अपने बालों की नियमित हेयर ऑयलिंग करें और बालों पर हेयर जेल के रेगुलर इस्‍तेमाल से बचें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK