• shareIcon

क्या देर से कटी हुई प्याज को खाना वाकई आपको बीमार बना सकता है? जानें प्याज से जुड़े मिथकों की सच्चाई

Updated at: Dec 09, 2019
स्वस्थ आहार
Written by: अनुराग अनुभवPublished at: Dec 09, 2019
क्या देर से कटी हुई प्याज को खाना वाकई आपको बीमार बना सकता है? जानें प्याज से जुड़े मिथकों की सच्चाई

कुछ लोग मानते हैं कि कटी हुई प्याज को बाद में इस्तेमाल करना खतरनाक होता है क्योंकि इसमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं। मगर इस बात में कितनी सच्चाई है?

प्याज के रेट इन दिनों आसमान छू रहे हैं। भारत के ज्यादातर हिस्सों में प्याज इन दिनों 120-200 रुपये किलो तक बिक रही है। सब्जियों की ग्रैवी बनानी हो या सलाद के रूप में कच्ची प्याज खानी हो, कई बार लोग घरों में प्याज को काट लेते हैं और इस्तेमाल न होने पर उसे बाद के इस्तेमाल के लिए रख देते हैं। वहीं कई बार रेस्टोरेंट्स, फूड स्टॉल्स आदि पर घंटों पहले काटकर रखा गया प्याज आपको खिला दिया जाता है।

कुछ लोग मानते हैं कि देर से कटी हुई प्याज को खाने से आप फूड पॉयजनिंग का शिकार हो सकते हैं, क्योंकि कटी हुई प्याज में बहुत तेजी से बैक्टीरिया पनपते हैं। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि कटी हुई प्याज बैक्टीरिया के लिए चुम्बक की तरह काम करती है, इसलिए कभी भी देर से कटी हुई प्याज नहीं खानी चाहिए। प्याज इन दिनों काफी चर्चा में है इसलिए हमने सोचा कि आपको इससे जुड़े सामान्य भ्रम और अफवाहों के बारे में बताया जाए।

क्या सच में कटी हुई प्याज पर तुरंत पनपने लगते हैं बैक्टीरिया?

कटी हुई प्याज पर बैक्टीरिया पनपने की बात को बहुत सारे लोग सही मानते हैं, इसलिए वो देर से कटी हुई प्याज को इस्तेमाल नहीं करते हैं। मगर हकीकत ये है कि प्याज की पीएच वैल्यू (pH) इतनी कम होती है और इसमें प्रोटीन भी इतना कम होता है, कि इसकी सतह बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल है ही नहीं। बैक्टीरिया के अलावा वायरस और अन्य पैथोजन्स भी प्याज की सतह पर नहीं पनप सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दी, जुकाम और बहती नाक की समस्या को चुटकियों में दूर करेगी कच्ची प्याज, जानें तरीका

कटी हुई प्याज और बैक्टीरिया का रिश्ता?

दरअसल लोगों में जो सामान्य भ्रम है कि कटी हुई प्याज को बैक्टीरिया दूषित कर देते हैं, सच्चाई इससे बिल्कुल उलट है। प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसकी सहत पर किसी भी तरह के बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। नैशनल अनियन एसोसिशन (national Onion Association) के अनुसार, "काटने के बाद प्याज ऐसे कंपाउंड रिलीज करते हैं, जो पैथोजन के विकास को रोकते हैं। University of Georgia के सेंटर फॉर फूड सेफ्टी के अनुसार कटे हुए प्याज के रस में ऐसे तत्व होते हैं, जो माइक्रो जीवाणुओं को पनपने से से रोकते हैं। यहां तक कि इसके एंटीबैक्टीरियल गुण आपको फूड पॉयजनिंग से भी बचाते हैं।"

इसे भी पढ़ें: प्याज और लहसुन खाने वालों में 67% कम होता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, नए शोध में हुआ खुलासा

क्या देर से कटी हुई प्याज को इस्तेमाल किया जा सकता है?

कुकिंग लाइट में छपे एक लेख में फूड सेफ्टी स्पेशलिस्ट जेफ नेलकिन के अनुसार कटे हुए प्याज को आप कुछ घंटों के बाद बिना किसी डर के आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा रात के कटे हुए प्याज को फ्रिज में रखकर अगली सुबह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस ध्यान देने की बात ये है कि इसे धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचाना जरूरी है। कटी हुई प्याज तभी फूड पॉयजनिंग या इंफेक्शन का कारण बनती है जब इसे बाहरी हानिकारक तत्वों से इसे न बचाया जाए।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK