• shareIcon

हेयर कंडिशनर को घर की इन 5 चीजों को साफ करने के लिए भी करें इस्तेमाल

तन मन By Khushboo Vishnoi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 18, 2017
हेयर कंडिशनर को घर की इन 5 चीजों को साफ करने के लिए भी करें इस्तेमाल

यहां तक की आपका हेयर कंडिशनर लैदर पर्स से लेकर पैरों को चमकाने के लिए भी काम में लाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे-

हर दूसरे या शायद हर रोज हम बालों में शैंपू करने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करते हैं। बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए सबसे ज्यादा महिलाएं शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं। क्या आप जानते हैं कि हेयर कंडीशनर को आप सिर्फ बाल ही नहीं, घर के और भी कई तरह के कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां तक की आपका हेयर कंडिशनर लैदर पर्स से लेकर पैरों को चमकाने के लिए भी काम में लाया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे-

चांदी की जूलरी साफ करने के लिए

चांदी के गहने थोड़े समय के बाद काले होने लगते हैं। इनकी चमक को दोबारा वापिस लाने के लिए एक कटोरी में जूलरी लें और उसमें कंडीशनर डालें। इसके बाद किसी साफ और मुलायम कपड़े से इस मिक्सचर को जूलरी पर रगड़ें और उसका कालापन दूर करें।

लैदर की सामान

लैदर का पर्स या जैकेट को भी आप अपने हेयर कंडिशनर की मदद से साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक साफ कपड़े लें और कंडीशनर लगाएं फिर लैदर को साफ करें।

घर में मौजूद पेड़-पौधे

घर की बालकनी में लगे फूल-पत्तियां धूल-मिट्टी की वजह से गंदी हो जाती हैं। ऐसे में फूलों और पत्तियों की चमक बनाए रखने के लिए, थोड़े पानी में कंडीशनर मिक्स करें और ये मिक्सचर रोजाना उन पर स्प्रे करें।

फेस से मेकअप उतारने के लिए

रुई पर थोड़ा-सा कंडीशनर लें और इसकी मदद से मेकअप हटाएं। ऐसा करने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें, जिससे मेकअप आसानी से हट जाए।

अंगुठी फंसने पर

कई बार उंगलियों में सूजन आने की वजह से पहनी हुई अगुंठी फंस जाती है और निकलती नहीं है। ऐसे में आप उंगली पर हल्का-सा कंडीशनर लगाएं और आसानी से अंगुठी निकालें। इन सभी नुस्खों की मदद से आप काफी आसानी से अपने घर में उपलब्ध चीजों को केवल हेयर कंडिशनर की मदद से साफ कर सकते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Happiness In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।