• shareIcon

घर में ही ट्राई करें ये ट्रिक और इस तरह पाएं दो मुंहे बालों से छुटकारा

बालों की देखभाल By Meera Roy , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 12, 2017
घर में ही ट्राई करें ये ट्रिक और इस तरह पाएं दो मुंहे बालों से छुटकारा

प्रदूषण की मार के चलते बालों का टूटना, झड़ना, डैंड्रफ होना या दो मुंहे बाल होना आम बात हो गई है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बालों को उनके हाल पर छोड़ दिया जाए। दो मुंहे बाल न होने पाए, इसके लिए बालों को बहुत ज्यादा केयर की जरूरत है।

प्रदूषण की मार के चलते बालों का टूटना, झड़ना, डैंड्रफ होना या दो मुंहे बाल होना आम बात हो गई है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बालों को उनके हाल पर छोड़ दिया जाए। दो मुंहे बाल न होने पाए, इसके लिए बालों को बहुत ज्यादा केयर की जरूरत है। यही नहीं सही हेयर प्रोडक्ट भी दो मुंहे बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। इसके अलावा और भी कई विकल्प हैं, जिन्हें आजमाकर आप दो मुंहे बालों से निजात पा सकती हैं।

spilt ends

दो मुंहे बालों को काटें

अगर आप नोटिस कर रही हैं कि आपके बालों में बहुत ज्यादा दो मुंहे बाल हो चुके हैं तो उन्हें काट डालें। अगर आपके बाल लम्बे हैं और आप सोच रही हैं कि काटने से छोटे हो जाएंगे तो इस तरह की सोच से उबरें। क्योंकि दो मुंहे बाल इस बात की तस्दीक कर रहे हैं कि आपके सिर के बालों की सेहत खराब है, उन्हें रिपेयरिंग की जरूरत है।

बालों को नियमित काटें

दो मुंहे बालों को ही कटिंग की जरूरत नहीं होती। अगर आप अपने बालों के स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहती हैं तो बाल नियमित काटें। इससे बाल बेहतर रहते हैं और उनके दो मुंहे होने का खतरा कम रहता है।

इसे भी पढ़ेंः महिलाओं में भी होता है गंजापन, ऐसे करें दूर

सावधानी से धोएं

अगर आपके दो मुंहे बाल हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आपके बाल बहुत कमजोर हैं। अगर आप अपने बालों को रफली धोएंगी तो इससे वे टूट सकते हैं। अतः बालों को धोने के पहले सावधानी बरतें। एक बात और, दो मुंहे बालों के लिए ऐसे शैम्पू या हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जो आपके बालों के लिए सही हो। अगर संभव हो तो डाक्टर से संपर्क करें। इससे बालों की सेहत बेहतर होगी।

कंडीशनर का इस्तेमाल करें

दो मुंहे बाल न सिर्फ कमजोर होते हैं बल्कि बहुत ज्यादा रफ भी होते हैं। इसलिए आपके बालों को कंडिशनिंग की जरूरत है। ध्यान रखें कि कंडीशनर लगाने की एक प्रक्रिया होती है। अगर इसे सही तरह से इस्तेमाल न किया जाए, तो आप इसका पूरा लाभ नहीं उठा पाएंगी। शैम्पू लगाने के बाद कंडीशनर लगाया जाता है और कंडीशनर लगाकर कम से कम इसे तीन मिनट तक बालों में लगाए रखें ताकि बाल कंडीशनर को अच्छी तरह सोख ले। इसके बाद धोएं।

इसे भी पढ़ेंः इस 'चमत्कारी' तेल से उग आयेंगे नए बाल

बालों को सावधानी से सुखाएं

बालों को टावल में लपेटकर फिर उसे रफली बालों को सुखाने की कोशिश करना समझदारी नहीं है। वैसे भी दो मुंहे बाल बहुत कमजोर होते हैं। ऐसे में अगर आप टावल से बालों को सुखाने की कोशिश करेंगी तो इसस बाल बहुत ज्यादा टूट सकते हैं। बालों को टावल से झाड़ने की तो कतई कोशिश न करें। संभव हो तो बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें। क्योंकि दो मुंहे बालों पर कोई मशीन का उपयोग भी नुकसान पहुंचा सकता है।

सही कंघी का करें इस्तेमाल

शायद आपको यह न पता हो कि बालों को स्मूद और सिल्की बनाए रखने के लिए सही कंघी का भी इस्तेमाल जरूरी होता है। क्योंकि अगर आपकी कंघी सही नहीं होगी तो इससे बाल सुलझने की बजाय उलझ जाएंगे। इसलिए कोशिश करें दो मुंहे बालों के लिए चैड़े मुंह वाला वुडेन काम्ब खरीदें। बालों को कंघी करते हुए भी सावधान रहें। ज्यादा जोर जोर से कंघी न करें। इससे भी बाल झड़ सकते हैं।

सोने के पहले बाल बांधें

हम आमतौर पर सोने के पहले बाल खुले छोड़ देते हैं। जबकि रात को सोने से पहले बालों को खुला छोड़ना सही नहीं है। इससे बाल और कमजोर हो जाते हैं। साथ ही टूटते भी हैं। सो, सोने के पहले बालों को बांधें। बहुत टाइट से न बांधें। इससे भी बाल टूट सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Hair Care Related Articles In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK