सर्दियों में फट रही हैं आपकी उंगलियां? इन 4 आसान तरीकों से अपनी उंगलियों को बनाएं खूबसूरत

Updated at: Jan 27, 2021
सर्दियों में फट रही हैं आपकी उंगलियां? इन 4 आसान तरीकों से अपनी उंगलियों को बनाएं खूबसूरत

हाथों की उंगलियों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

Kishori Mishra
फैशन और सौंदर्यWritten by: Kishori MishraPublished at: Jan 21, 2021

सर्दियों में गाल और हाथ फटने की परेशानी काफी आम है। फटे गालों से राहत पाने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन क्या आप अपनी फटी उंगलियों से राहत पाने के लिए कोई उपाय अपनाते हैं? अगर नहीं, तो बता दें कि फटी उंगलियों से आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसके साथ ही खूबसूरत उंगलियां आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। हाथों की सुंदरता बरकरार रखने के लिए उंगलियों का सॉफ्ट होना जरूरी होता है। ऐसे में अगर सर्दियों में आपकी उंगलियां काफी ज्यादा फट रही हैं, तो आइए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इन उपायों से आपके हाथों की उंगलियां पहले से कहीं ज्यादा खूबसबरत (Home Remedies fo cracked fingertips) नजर आएगी। 

अरंडी का तेल (Castor Oil)

सर्दियों में फटी उंगलियों पर अरंडी का तेल लगना से आपकी उंगलियां सॉफ्ट और मुलायम होंगी। अरंडी तेल लगाने के लिए अपनी हथेली पर अरंडी तेल (Castor Oil benefits) की कुछ बूंदे डालें। इसके बाद हल्के हाथों से अपनी उंगलियों पर मालिश करें। करीब 15-20 मिनट के बाद इसे धोलें। आप चाहें, तो इसे रातभर छोड़ सकते हैं। अरंडी तेल में विटामिन ई और रिसिनोलिक एसिड भरपूर रूप से होता है, जो घाव को जल्दी भरने में आपकी मदद करता है। इस तेल के इस्तेमाल से आपकी उंगलियों की स्किन ठीक रहेगी। इससे आपके हाथ काफी ज्यादा नरम होंगे। 

 

इसे भी पढ़ें - छोटी आंखों वाली लड़कियां चाहती हैं बिग आई लुक, तो मेकअप करते समय जरूर फॉलो करें ये सिंपल टिप्स 

अलसी का तेल (Flax Seed Oil)

अलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। सिर्फ सीड ही नहीं, बल्कि अलसी से तैयार तेल भी आपके लिए काफी अच्छे होते हैं। इसके लिए अलसी तेल की कुछ बूंदे अपने हथेलियों पर रखें। इस तेल को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। अलसी तेल से उंगलियों की अच्छे से मालिश करें। डॉक्टर की सलाहनुसार आप इस तेल को अपने डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। दिन में दो बार इस तेल के इस्तेमाल से आपकी फटी उंगलियां जल्दी ठीक हो जाएगी। अलसी तेल में फैटी एसिड होता है, जो आपकी ड्राई स्किन की समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करता है। अलसी तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर होते हैं, जो सूजन की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं।

पैराफिन वैक्स (Paraffin wax)

पैराफिन वैक्स से भी आप अपने हाथों की उंगलियों को मुलायम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पैराफिन वैक्स को गर्म करें। अब अपने हाथों को साबुन से धोकर मॉइस्चराइज करें। अब अपने हाथों को कुछ सेकंड के लिए पैराफिन वैक्स में डालें। ध्यान दें कि आपका वैक्स उतना ही गर्म रहे, जितना आपका हाथ सह सके। इस प्रक्रिया को तीन से 4 बार दोहराएं।  3 से 4 बार ऐसा करने से आपके हाथों में पैराफिन ग्लव बन चुका होगा। इसके बाद एक ग्लव्स पहन लें। 15 से 20 मिनट तक ग्लव्स को पहनें रखें। इसके बाद वैक्स हटा लें।  सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से फटी उंगलियों की समस्या दूर हो जाएगी।

सेंधा नमक (Rock salt) 

फटी उंगलियों के लिए भी सेंधा नमक भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक बर्तन में पानी लें। अब इसमें आधा कप सेंधा नमक डालें। अब इस पानी को हल्का गुनगुना करें। हल्का गुनगुना करने के बाद इस पानी से अपने हाथों को सेंके। करीब 15 से 20 मिनट तक अपने हाथों की अच्छे से सिंकाई करें। सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। सेंधा नमम आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस नमक के इस्तेमाल से आपकी स्किन जवां नजर आती है। सेंधा नमक के पानी में हाथ साफ करने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इससे आपको फटी उंगलियों से काफी राहत मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - गालों को खूबसूरत और गुलाबी बनाने के लिए किचन की इन 6 चीजों का करें 'ब्लश' की तरह इस्तेमाल, जानें तरीका

 

Read more on Fashion and Beauty Tips in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK