• shareIcon

    इन 5 तरीकों से ली गई नींद बनाएं जवां, आकर्षक और स्वस्थ

    मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 02, 2017
    इन 5 तरीकों से ली गई नींद बनाएं जवां, आकर्षक और स्वस्थ

    आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में यह सुकून की नींद लेना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसका नतीजा यही होता है कि हममें से ज्यादातर लोग थके हुए, निस्तेज और सुस्त नजर आते हैं। 

    आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में यह सुकून की नींद लेना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसका नतीजा यही होता है कि हममें से ज्यादातर लोग थके हुए, निस्तेज और सुस्त नजर आते हैं। नींद संबंधी मामलों के विशेषज्ञ डॉक्टर गाय मीडोज का कहना है कि हमारा शरीर सोने के समय को दिनभर की भागदौड़ के दौरान हुई टूट-फूट की मरम्मत करने के लिए इस्तेमाल करता है। हालांकि यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम के विशेषज्ञों ने एक शोध में देखा कि अधूरी नींद सोने वाले लोग पूरी नींद वालों के मुकाबले कम आकर्षक, कम स्वस्थ और दुखी नजर आते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह अगर आप जवां, आकर्षक और स्वस्थ दिखना चाहती हैं तो जरूरी है सोने का सही तरीका अपनाएं। कुछ बेहद आसान तरीकों से आप अपनी नींद का क्रम सुधार सकते हैं। 

    good and sound sleep

    अलार्म लगाएं

    आमतौर पर हम अलार्म समय पर जागने या ऑफिस के लिए निकलने या कोई अन्य काम समय पर पूरा करने के लिए लगाते हैं। मगर डॉ. मीडोज का कहना है कि हमें रात में अपने काम समय पर खत्म करने के लिए अलार्म लगाना चाहिए। इससे हमें याद रहेगा कि हमारे सोने के समय और घर के काम खत्म करने के बीच कितना समय बचा हुआ है।

    इसे भी पढ़ेंः तुलसी के बीज खाएं, इस जानलेवा बीमारी से छुटकारा पाएं

    पीठ के बल सोएं

    बेड पर सीधे यानी पीठ के बल सोना हमारे सौंदर्य में इजाफा करता है। करवट सोने से हमारे चेहरे पर दबाव पड़ता है, जिससे कोलेजन में व्यवधान आता है और इस कारण चेहर पर पतली लकीरें नजर आने लगती हैं। सोने का यह तरीका हमारी सुंदरता बढ़ाने में कारगर है।

    सभी तरह के स्क्रीन बंद करें

    स्मार्टफोन और लैपटॉप का हमारी नींद पर भी गहरा असर पड़ता है। डॉ. मीडोज कहते हैं कि ये उपकरण हमारे सोने के समय में व्यवधान डालते हैं। नींद के शुरुआती घंटों को स्वर्णिम समय कहा जाता है। इसमें आई रुकावट से शरीर पर अच्छा प्रभाव डालने वाले हॉर्मोन का उत्पादन और उनका स्राव बाधित होता है। 

    इसे भी पढ़ेंः बड़ा खुलासा, पश्चिमी खानपान से बढ़ रहा है अलजाइमर का खतरा

    सोने की जगह साफ रखें

    सोने का कमरा या बेड अगर अस्त-व्यस्त है तो कोर्टिसोल हॉर्मोन पर विपरीत असर पड़ता है। इस हॉर्मोन के कारण त्वचा का लचीलापन बरकरार रखने वाले और झुर्रियों को दूर करने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करें।

    ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

    Read More Mental Health Related Articles In Hindi

    Disclaimer

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK