• shareIcon

नेल पॉलिश का ज्‍यादा इस्‍तेमाल हो सकता है आपकी सेहत के लिए घातक, जानें कैसे ?

फैशन और सौंदर्य By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 19, 2019
नेल पॉलिश का ज्‍यादा इस्‍तेमाल हो सकता है आपकी सेहत के लिए घातक, जानें कैसे ?

लड़कियां अकसर अपने हाथों और पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए अपने आउटफिट के साथ मैच करने वाला नेल पॉलिश का इस्‍तेमाल करती हैं। बहुत सी लड़कियां अपनी हाथों की सुंदरता बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नेल पेंट्स और नेल आर्ट अपने नाखूनों पर आजमाती रहती हैं

लड़कियां अकसर अपने हाथों और पैरों की सुंदरता बढ़ाने के लिए अपने आउटफिट के साथ मैच करने वाला नेल पॉलिश का इस्‍तेमाल करती हैं। फैशन के चलते आजकल कई तरह के नेल कलर के साथ नेल आर्ट ट्रेंड में है। बहुत सी लड़कियां अपनी हाथों की सुंदरता बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नेल पेंट्स और नेल आर्ट अपने नाखूनों पर आजमाती रहती हैं। इसके अलावा जिन लोगों के नाखून नहीं बढ़ते या टूट जाते हैं, तो वह कभी-कभी आर्टिफिशियल नेल्‍स लगाकर उन पर यह सब आजमाती हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपको इतनी पसंद आने वाले यह नेल पेंट्स आपके लिए कितने घात‍क हो सकते हैं?  नेल पॉलिश का ज्‍यादा इस्तेमाल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नेल पालिश के बार-बार इस्‍तेमाल से आपके नाखूनों ड्राई हो जाते हैं और आपके नाखून पीले पड़ने लगते हैं। नेल पॉलिश में फॉर्मेल्डिहाइड, डिब्यूटिल फथलेट और टाल्यूईन जैसे एजेंट पाये जाते हैं, जो प्रजनन समसयाओं से लेकर कैंसर जैसी गंभीर समस्‍याओं को बढ़ा सकते हैं।  

टाल्यूईन

टाल्यूईन नेल पॉलिश में इस्तेमाल किया जाने वाला एक विलायक है, जो आपके नाखूनों को चिकनापन देता है और इसका इस्‍तेमाल विलायक और फीडस्‍टॉक के रूप में होता है। इसकी गंध पेंट और थिनर जैसी होती है। यह आपके नर्वस सिस्‍टम और मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है। इसके कारण सिरदर्द, कमजोरी, बेहोशी, चक्कर आना और मतली जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। यह कई और सस्ती और खराब नेल पॉलिश के उपयोग करने के परिणाम हो सकते हैं। इसके अलावा टाल्यूईन किडनी, लिवर और प्रजनन विकार को प्रभावित कर सकता है।

फॉर्मेल्डिहाइड

फॉर्मलडिहाइड एक रंगहीन गैस है, जो नेल पॉलिश को लंबे समय तक रखने में मदद करती है। यदि आपको किसी भी तरह की एलर्जी हो, तो आप नेल पॉलिश के इस्‍तेमाल से बचने की कोशिश करें। इसमें मौजूद फॉर्मेल्डिहाइड से जलन पैदा कर सकती है। यह हृदय संबंधी विकार, कैंसर और अन्‍य कई गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव हैं।

इसे भी पढें: खूबसूरत व घनी आइब्रोज पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

डिब्यूटिल फथलेट

डिब्यूटिल फथलेट का उपयोग नेल पॉलिश में एक विलायक के रूप में किया जाता है और नेल पेंट के रंग को ताजा व चमकदार बनाए रखता है। आपके नेल पॉलिश में इस रसायन की उपस्थिति से श्वसन, यकृत, गुर्दे और स्त्री रोग जैसे बांझपन  का खतरा भी हो सकता है।

इसे भी पढें: ग्‍लैमरस लुक के लिए स्किन टोन के अनुसार चुनें सही लिप कलर, जानें कौन सा कलर है आपके लिए बेस्ट?

नेल पॉलिश के दुष्‍प्रभाव से कैसे बचें 

  • नेल पॉलिश लगाने के बीच समय लें यानि कि जल्‍दी-जल्‍दी नेल पॉलिश बदलने से बचें और कोशिश करें कि किसी पार्टी या फंक्‍शन के मौके पर ही नेल पॉलिश लगाएं और बाद में हटा दें।  
  • नाखूनों के गंदे और पीले होने पर उनकी सफाई करें न कि नेल पॉलिश लगाएं। कोशिश करें जितना अधिक हो अपने नाखूनों को बिना नेल पॉलिश के रखें। 
  • बाजार में कई नेल पॉलिश उपलब्ध हैं, उनमें से कुछ विशेष पैकेजिंग और अच्‍छे ब्रैडं के नेल पॉलिश चुनें। जैसे 5 - फ्री  या 3 - फ्री  नेल पॉलिश। 5 - फ्री नेल पॉलिश का मतलब है कि इसमें फॉर्मल्डिहाइड, टाल्यूईन, डिब्यूटिल फथलेट, फॉर्मलाडिहाइड रेजिन और कपूर नहीं है। जबकि, 3 - फ्री नेल पॉलिश का मतलब है कि इसमें जहरीली तत्‍व नहीं हैं। 
  • हमेशा याद रखें आपका स्वास्थ्य आपके हाथ में है। इसलिए नेल पॉलिश खरीदने से पहले अवयवों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। 

Read More Article On Faishon and Beauty In Hindi 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK