• shareIcon

Chamomile Skin Benefits: खूबसूरत और दमकती त्‍वचा पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें कैमोमाइल का इस्‍तेमाल

Updated at: Dec 09, 2019
त्‍वचा की देखभाल
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Dec 09, 2019
Chamomile Skin Benefits: खूबसूरत और दमकती त्‍वचा पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें कैमोमाइल का इस्‍तेमाल

कैमोमाइल चाय के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह एक हर्बल चाय है, जो आपको फ्लॉलेस स्किन पाने में मदद कर सकती है। 

कैमोमाइल एक छोटे से सुंदर फूल हैं, जो कि आपकी त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। कैमोमाइलल का उपयोग कई वर्षों से औषधीय रूप से भी किया जाता रहा है। आमतौर पर कैमोमाइल की चाय आपके तन मन को शांत करने और आपके मूड़ को बेहतर बनाने के लिए अच्‍छी मानी जाती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कैमोमाइल आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण आपकी स्किन को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। यह मुँहासे से लेकर स्किन ब्रेकआउट्स को भी कम करता है और इसके 

एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह स्किन रैसेज और दाग-धब्‍बों को भी दूर करने में सहायक है। कैमोमाइल स्किन के लिए पावरहाउस फूल है, यह आपकी स्किनकेयर रूटीन में एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है और आपको फ्लॉलेस स्किन पाने में मदद कर सकता है। 

स्किन के लिए कैमोमाइल का उपयोग (How to Use Chamomile For Skin)

1. स्किन को मॉइस्‍चराइज करे 

आप अपनी त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए आधा कप कैमोमाइल चाय में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब आप इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर इसकी एक पतली परत लगाएं। आप इसे 30 मिनट तक रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से यह आपकी त्‍वचा को पोषण देने और त्‍वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। 

इसे भी पढें: फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए अब फेशियल की जरूरत नहीं, घर पर अदरक से बनाएं नैचुरल टोनर और फेस पैक

chamomile skin benefits

2. चेहरे को एक्सफोलिएट करे 

आप अपनी त्वचा और चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए कैमोमाइल स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इसका स्‍क्रब तैयार करें। जिसके लिए आप 2 बड़े चम्मच ओट्स और 1 चम्‍मच शहद के साथ 2 चम्‍मच कैमोमाइल चाय मिलाएं। अब आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं व हल्‍के हाथों से रब करें। इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद मिलेगी। 

Buy Online: Twinings Pure Camomile Tea, 25 Tea Bags & MRP.249.00/- only.

3. बनाएं कैमोमाइल फेसपैक 

आप चमकदार त्‍वचा पाने के लिए कैमोमाइल फेसपैक भी बना सकते हैं। जिसके लिए आप एक कटोरी में ताजे नींबू का रस 2 चम्‍मच, 1 चम्मच बेसन को मिलाएं। इसके बाद आप इस मिश्रण में 2 चम्मच ताज़ा पीसा हुआ कैमोमाइल चाय डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब आप इस पेस्‍ट को अपनी त्वचा और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट तक इसे लगे रहने दें।

chamomile facepack

इसे भी पढें: सर्दियों में ये 5 स्किन केयर रूटीन अपनाएंगे तो कभी नहीं होगा रूखापन, स्किन रहेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

4. ब्‍लैकहैड्स और व्‍हाइटहैड्स 

चेहरे के दाग-धब्‍बों और ब्‍लैकहैड्स- व्‍हाइटहैड्स को दूर करने के लिए आप कैमोमाइल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ बादाम लें और उनका पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद आप इसमें 2 बड़े चम्मच बादाम पाउडर लें और इसे डेढ़ चम्मच कैमोमाइल तेल के साथ मिलाएं। अच्‍छे से मिला लेने के बाद आप तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 30-40 मिनट तक रखने के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK