Unlock 1.0 : खुल गए हैं ब्यूटी पार्लर और सैलून, लेकिन इस्तेमाल के लिए जानें पर इन बातों का रखें खास ध्यान

Updated at: Jun 01, 2020
Unlock 1.0 : खुल गए हैं ब्यूटी पार्लर और सैलून, लेकिन इस्तेमाल के लिए जानें पर इन बातों का रखें खास ध्यान

किसी भी सैलून और पार्लर में जाने पर इस बात का ध्यान रखें कि सुविधा प्रदान करने वाला खुद भी एप्रन, दस्ताने, मास्क और सैनिटाइजेशन का ध्यान रखता हो।

Pallavi Kumari
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 01, 2020

भारत सरकार में लॉकडाउन 5.0 अनलॉक 0.1 (Unlock 1.0) शुरू किया है। इस दौरान कई जरूरी चीजों की दुकानें खुल जाएंगी, जिसमें एक ब्यूटी पार्लर और सैलून भी शामिल है। लॉकडाउन में हम में से कई लोग अपने ग्रूमिंग रूटीन के खराब होने से परेशान थे पर अब जब ब्यूटी पार्लर और सैलून खुल गए हैं, तो इस बात की चिंता खत्म हो गई है। पर इस बीच आपको भूलना नहीं चाहिए कि भले ही लॉकडाउन को अनलॉक किया गया है पर कोरोना संक्रमण का खतरा गया नहीं है, बल्कि और तेजी से फैल रहा है। तो आपको ऐसे में ब्यूटी पार्लर और सैलून जाने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए (things to know before going salon)।

insideparlourintimesofcorona

ब्यूटी पार्लर जाने पे किस बात का ख्याल रखें (things to know before going salon)

हर टच करने वाली चीजों से बचें

टच-पॉइंट्स में सैलून के दरवाजे, वर्कस्टेशन, रिसेप्शन एरिया, इलेक्ट्रिक स्विच, चेयर, सर्विस ट्रॉलियां, वॉशबेसिन और टैप, प्रोडक्ट्स और टूल्स और क्रेडिट कार्ड मशीन शामिल हैं। ऐसे में पहले तो आप हैंड ग्लव्स पहन कर जाएं और हर चीज को सोचते हुए छुएं। साथ ही डिस्पोजेबल वाइप्स और टिशू पेपर साथ में रखें।

सफाई सामग्री अपने साथ रखें

टिशू बॉक्स, एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स, अल्कोहल आधारित सैनिटाइज़र, टीएन 8 जैसे कीटाणुनाशक रसायन, जो कि कीटाणुशोधन के लिए उपयोग किया जाता है आदि को हमेशा अपने पास रखें। कोशिश करें कि एक तौलिया हमेशा अपने साथ लेकर रखें, ताकि सैलून में आपको उनके टॉवेल या तौलिए का इस्तेमाल न करना पड़े।

insidecoronavirus

इसे भी पढ़ें : लॉकडाउन में भी अपने स्किन और बालों की करें देखभाल, डॉ. ब्लॉसम कोचर से जानें खास ग्रूमिंग टिप्स

अपने साथ पार्लर में ज्यादा सामान न ले जाएं

मोबाइल और बहुत बड़ा पर्स आदि लेकर न जाएं। अगर जाएं भी तो अपने हाथ किसी जगह को वाइप्स से साफ करके ही सामान को वहां रखें। वहीं ध्यान रखें कि अगर कोई कॉमन प्वांइट है, जिसका बहुत लोग इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप कोशिश करें कि कम भीड़ होने पर ही वहां आएं। 

जिन पार्लर में ये सुविधाएं हो, वहीं जाने की कोशिश करें

  • - जहां वेटिंग एरिया बना कर हो। छोटे और भीड़-भाड़ वाले पार्लर में बचें।
  • -ग्राहकों को दरवाजे खोलने के दौरान अपने हाथों का उपयोग न करना पड़े।
  • -आने-जाने वालों के तापमान की जांच होती हो
  • -फुटवियर को कवर करने के लिए डिस्पोजेबल शावर-कैप प्रदान किया जाए।
  • - सभी लो मास्क पहने हुए हों।
  • -प्रवेश करते ही सैनिटाइटर का उपयोग करने पर जोर दें और कुछ-कुछ देर में सैनिटाइजेशन हो रहा हो।
  • -ब्यूटीशियन सफाई का ध्यान रखते हुए सेवा प्रदान कर रहे हो।
  • -बहुत बार बोलने से बचें और कैश की जगह डिजिटल भुगतान पर जोर दें।

इसे भी पढ़ें : Lockdown: घर पर बना रही हैं अपने आईब्रो? इन 5 बातों का जरूर रखें खास ध्यान

प्रत्येक सेवा के बाद उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के कीटाणुशोधन पर और जहां तक संभव हो, डिस्पोजेबल सफाई विधियों का उपयोग किया जाए। बालों और त्वचा देखभाल सेवाओं को प्रदान करते समय सफाई लगातार की जाए।

बहुत जल्दी-जल्दी सैलून जाने से बचें

भले ही सैलून खुल गए हो पर आपको यहां बार-बार जाने से बचना चाहिए। दरअसल आप जितना कम घर के बाहर रहेंगे उतना ही सुरक्षित रहेंगे। इसलिए अगर आप सैलून जारही है, तो एक बार में ही सारे काम करवा लें। क्लीनअप, कटिंग, थ्रेडिंग और मसाज आदि ताकि आपको बार-बार बाहर जाना न पड़े।साथ ही कोशिश करें कि इन सब चीजों को आप घर पर खुद ही करें और ज्यादा से जआयादा बिना घर से बाहर निकले काम चलाने के बारे में सोचें। क्योंकि घर पर रहना और सफाई का ध्यान रखना ही कोरोना से बचने का एक अहम उपाय है।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK