• shareIcon

उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले आहार

एक्सरसाइज और फिटनेस By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 17, 2013
उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले आहार

कोशिकाओं और हार्मोन के निर्माण के लिए हमारे शरीर को कोलेस्‍ट्रॉल की आवश्‍यकता होती है, इसे बढ़ाने वाले आहार के बारे में जानिए। 

कोलेस्‍ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। लेकिन यदि शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा बढ़ या घट जाये तो परेशानी हो सकती है। कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने के लिए स्‍वस्‍थ और पोषणयुक्‍त आहार खाना चाहिए। लेकिन रक्‍त में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने से दिल की बीमारियां ज्‍यादा होती हैं।

uchch cholesterol wale ahaarकोलेस्ट्रॉल मुलायम चिपचिपा पदार्थ है जो रक्त शिराओं व कोशिकाओं में पाया जाता है। 80 प्रतिशत कोलेस्ट्रॉल का निर्माण हमारे शरीर में लीवर के द्वारा किया जाता है और बाकी 20 प्रतिशत हम जो भोजन लेते हैं उसके द्वारा प्राप्‍त होता है।

कोशिकाओं और हार्मोन के निर्माण के लिए हमारे शरीर को कोलेस्‍ट्रॉल की आवश्‍यकता होती है। यह बाइल जूस का भी निर्माण करता है जो वसा के पाचन में मदद करता है। आइए हम आपको उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले खाद्य-पदार्थों के बारे में बताते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें : कैसे बढ़ाएं गुड कोलेस्‍ट्रॉल]

 

उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल वाले खाद्य-पदार्थ -

मछली -
मछली में ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत जरूरी होता है। मछली में ऑयल की मात्रा ज्यादा होती है। झींगे में सबसे ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसलिए शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ाने के लिए सप्ताह में दो दिन मछली खाना चाहिए।


अंडा -  
अंडा शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजनों में आता है। अंडे के पीले भाग में सबसे ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। एक सप्ताह में कम से तीन बार अंडा खाना चाहिए। ब्रेकफास्‍ट में अंडे को शामिल किया जा सकता है।


चॉकलेट -  
चॉकलेट लगभग सभी की पसंद होती है। खासकर बच्चों को चॉकलेट बहुत ही पसंद होती है। चॉकलेट में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ जाता है।

 

[इसे भी पढ़ें : कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के टिप्‍स]

 

दूध -
दूध सभी को पसंद होता है। दूध और उससे निर्मित सभी वस्तुओं जैसे- पनीर, मक्खन, दही आदि में भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। पनीर और दही का प्रयोग लोग आमतौर पर अपने घरों में आसानी से करते हैं।


मांस -
मांस और उससे निर्मित चीजें लोगों की पसंद होती हैं। तले और भूने हुए मांस में भी कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। अगर आप मांस अपने घर में नहीं पका सकते तो आसानी से बाजार में मांस उपलब्ध होता है। सप्‍ताह में दो दिन मांस का सेवन करना चाहिए।


फास्‍ट फूड -
फॉस्ट फूड फास्ट फूड और जंक फूड में कोलेस्‍ट्रॉल पाया जाता है। समय अभाव के कारण फास्‍ट फूड खाने का चलन बढ़ा है। खासकर लोग पार्टियों और लंच टाइम में फास्‍ट फूड को शामिल करते हैं।


कोलेस्ट्रॉलयुक्त भोजन शरीर के लिए फायदेमंद तो है लेकिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाने पर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक बढ़ जाने से वह रक्त कोशिकाओं में जम कर हृदय रोग उत्पन्न करता है। कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या होने पर चिकित्‍सक से संपर्क करना चाहिए।

 

 

Read More Articles Diet and Nutrition in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।