• shareIcon

Diabetes Warning Symptoms: ये 9 लक्षण बताते हैं कि आप हो चुके हैं टाइप 2 डायबिटीज का शिकार, बरतें सावधानी

डायबिटीज़ By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 25, 2019
Diabetes Warning Symptoms: ये 9 लक्षण बताते हैं कि आप हो चुके हैं टाइप 2 डायबिटीज का शिकार, बरतें सावधानी

शरीर के कुछ ऐसे संकेत हैं, जो बताते हैं आपको डायबिटीज हो चुका है या आप इसका शिकार होने वाले हैं। डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, इसलिए इससे बचाव बहुत जरूरी है। जानें डायबिटीज की शुरुआत के 9 संकेत और बरतें सावधानी।

डायबिटीज (मधुमेह) एक घातक बीमारी है। हाल में हुए अध्ययन के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज के शिकार 25% से ज्यादा लोगों को इस बात का पता भी नहीं होता है कि उन्हें डायबिटीज हो गया है। इसका कारण है कि कई बार डायबिटीज की शुरुआती संकेत बहुत सामान्य होते हैं, जिन्हें लोग आसानी से नजरअंदाज कर देते हैं। एक बार व्यक्ति को डायबिटीज हो जाने पर इसे पूरी तरह से नहीं ठीक किया जा सकता है क्योंकि डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है।

मगर डायबिटीज होने से पहले ही यदि लक्षणों को समझकर आप चिकित्सक से संपर्क कर लें, तो ये गंभीर बीमारी कंट्रोल हो सकती है और ठीक भी हो सकती है। जानें 9 ऐसे शुरुआती संकेत, जो बताते हैं कि आपको डायबिटीज होने की प्रबल संभावना है, यानी आप डायबिटीज के 'रेड एलर्ट' जोन में आ चुके हैं।

आपको हर समय थकान रहती है (Fatigue)

आप काम करने के बाद या नींद पूरी न होने के कारण थकान और सुस्ती महसूस करते हैं, तो ये सामान्य है। मगर यदि आप हमेशा ही थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आप जो भी खाना खाते हैं, वो पूरी तरह एनर्जी में नहीं बदल रहा है। ये लक्षण टाइप 2 डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

हाथ-पैर अक्सर सुन्न हो जाते हैं (Numbness)

आमतौर पर किसी हाथ-पैर को देर तक दबाकर बैठने, लेटने या सोने से इनका सुन्न होना सामान्य है और ऐसा भी कभी-कभार ही होता है। मगर यदि आपके हाथ, पैर, तलवे आदि जल्दी-जल्दी (महीने में 2-3 बार या ज्यादा) सुन्न होने लगे हैं, तो ये भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है। टाइप 2 डायबिटीज का असर तलवों पर ज्यादा पड़ता है। इसका कारण है कि डायबिटीज होने पर हृदय से दूर के अंगों तक ऑक्सीजनयुक्त खून कम पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें:- टाइप 2 डायबिटीज में कैसा होना चाहिए सुबह का नाश्ता? जानें शुगर कंट्रोल करने वाले 4 आहार

छिलने-कटने पर घाव भरने में ज्यादा समय लगता है (Cuts Heal Slowly)

आमतौर पर त्वचा पर खरोंच या चोट लगने पर घाव अगले दिन सूख जाता है और भूरे रंग की पपड़ी चोट की जगह आ जाती है। मगर यदि आपका खरोंच या घाव भरने में ज्यादा समय लग रहा है, तो भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है। दरअसल डायबिटीज होने पर आपके खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण इम्यून सिस्टम आसानी से घाव को नहीं भर पाता है।

आपको जल्दी-जल्दी पेशाब आती है (Frequent Urination)

अगर आपको अचानक से बहुत जल्दी-जल्दी पेशाब आने लगी है, तो ये भी डायबिटीज के पहले दिखने वाला एक सामान्य लक्षण है। दरअसल ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण शरीर इस शुगर को बाहर निकालना चाहता है, इसलिए आपको बार-बार पेशाब आती है। कई बार ऐसा भी होता है कि आपको पेशाब बहुत तेज महसूस होती है, मगर करने पर कुछ बूंदें ही निकलती हैं यानी सामान्य से कम पेशाब होता है।

आपको सामान्य से ज्यादा प्यास लगने लगी है (Thirstier Than Usual)

ज्यादा पेशाब लगने के कारण आपको प्यास भी ज्यादा लगती है। पर्याप्त पानी पीने के बाद भी जल्दी-जल्दी प्यास लगना डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में से एक है। खास बात ये है कि जिन लोगों को मीठा पसंद होता है, उन्हें ऐसे समय में बार-बार मीठी चीजें पीने का ही मन करता है। इसी कारण से बहुत जल्दी व्यक्ति पूरी तरह डायबिटीज का शिकार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:- सुबह के नाश्ते में खाएं काले चने, कंट्रोल रहेगा आपका ब्लड शुगर

त्वचा पर काले-भूरे निशान (Dark Spots)

अगर आपको अपने शरीर के अंगों में अचानक काले-भूरे निशान नजर आने लगे हैं, तो चिकित्सक से मिल लें। डायबिटीज के कारण भी त्वचा पर डार्क स्पॉट्स हो जाते हैं। आमतौर पर ये निशान आपको कांख के नीचे (आर्मपिट्स), गर्दन, जननांग के आसपास और पैरों में दिख सकते हैं। इसे मेडिकल भाषा में acanthosis nigricans कहते हैं।

आंखों के आगे धुंधलापन छाना (Blurry Vision)

अगर आपको अचानक धुंधला दिखने लगा है या दूर तक देखने में परेशानी होने लगी है, तो ये भी डायबिटीज का शुरुआती संकेत हो सकता है। दरअसल ब्लड शुगर के कारण आंखों की पतली-महीन रक्त कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, जिसके कारण व्यक्ति को देखने में परेशानी होने लगती है। इसे डायबिटिक रेटिनोपैथी कहते हैं। अच्छी बात ये है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करते ही आपकी आंखें फिर से सामान्य हो जाती हैं।

आपका वजन तेजी से घट गया है (Sudden Weight Loss)

अगर बिना किसी वजह आपका वजन अचानक से घटने लगा है, तो सावधान हो जाएं। अचानक वजन घटना कई समस्याओं का संकेत हो सकता है, जिनमें से एक डायबिटीज भी है। दरअसल डायबिटीज होने पर आपके आहार से मिलने वाला ग्लूकोज सेल्स के बजाय खून में घुलने लगता है, इसलिए आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं और आपका वजन घटने लगता है।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए? जानें सुबह से रात तक खाने का पूरा डाइट प्लान

महीने में 2-3 बार मूत्र का इंफेक्शन (Urine Infection)

अगर आपको महीने में 2-3 या इससे ज्यादा बार मूत्र का संक्रमण (यूरिन इंफेक्शन) होता है, तो ये भी डायबिटीज के कारण हो सकता है। दरअसल मूत्र में ग्लूकोज के बढ़ने से यीस्ट काफी बढ़ जाते हैं, इसलिए आपको ये इंफेक्शन हो सकता है। महिलाओं को इस इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है।

Read more articles on Diabetes in Hindi

 





Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK