• shareIcon

इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है हल्‍दी, घी और काली मिर्च का ये चमत्कारी मिश्रण, जानें सेवन का तरीका

घरेलू नुस्‍ख By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 18, 2019
इन 5 समस्याओं में बेहद फायदेमंद है हल्‍दी, घी और काली मिर्च का ये चमत्कारी मिश्रण, जानें सेवन का तरीका

Home Remedies: हल्‍दी और घी के फायदों से शायद ही कोई अनजान हो लेकिन हल्‍दी, घी और काली मिर्च से बना ये चमत्‍कारी मिश्रण आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपके पाचन को बढ़ावा देने, इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने

आप यकीन माने या नहीं लेकिन आपकी रसोई में कई काम की चीजें मोजूद हैं, जो कि आपकी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने के लिए उपचार के तौर पर काम कर सकती हैं। अधिकतर लोगों ने बीमार पड़ने पर अपनी दादी या नानी के कुछ नुस्‍खों के बारे में सुना होगा और उनको उपयोग में भी लाए होंगे। लेकिन धीरे-धीरे वह घरेलू नुस्‍खे कम होते गये और लोग हर छोटी बीमारी के लिए बाजार में उपलब्‍ध दवाओं पर निर्भर रहने लगे। ऐसे में हम आपको बता दें कि आपकी रसोई में कुछ अद्भुत चीजें हैं, जिनके एक नहीं अनेकों फायदे हैं।  

आपके रसोई में मौजूद घी, हल्दी और काली मिर्च तीन ऐसी चीजें हैं, जो अकेले बहुत अच्छे हैं लेकिन एक साथ इनका मिश्रण अद्भुत है। यह भी दादी मां के नुस्‍खों में से ही एक है, जो आपको स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए स्वास्थ्य समस्‍याओं जैसे- पाचन, या पेट फूलने और ब्‍लोटिंग आदि  में दद कर सकता है।

घी, हल्दी और काली मिर्च के फायदे (Health Benefits Of Turmeric, Ghee and Black Pepper)

पाचन को बढ़ावा (Boosts digestion)

पेट में गड़बड़ी और खराब पाचन के चलते आपको बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि अधिकतर बीमारियों की शुरूआत आपके पाचन से शुरू होती है। आंतों में गड़बड़ी आपके पूरे स्वास्थ्य और आपके दैनिक कार्यों को प्रभावित करती है और यही अपच का कारण भी बन सकता है। ऐसे में हल्‍दी, घी और काली मिर्च यह तीनों आपके पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं वहीं घी में स्वस्थ फैटी एसिड होता है और काली मिर्च में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं। इन तीनों चीजों का मिश्रण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पेट के स्वास्थ्य को ठीक करता है और आपके पाचन को बढ़ावा देता है। 

शरीर की सूजन को दूर करे (Inflammation)

कई बार शरीर में सूजन या शरीर के किसी एक अंग में सूजन हो जाती है, इस सूजन को अनदेखा न करें। क्‍योंकि क्रोनिक सूजन के कई कारण हो सकते हैं जिनमें डायबिटीज, लिवर, किडनी की समस्‍या, हृदयघात, कैंसर के साथ-साथ हड्डियों के स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों जैसे घुटने के दर्द, जोड़ों के दर्द, आदि से संबंधित हो सकती है। ऐसे में यदि आपको शरीर में सूजन महसूस हो, तो आप  घी, हल्दी और काली मिर्च का घोल का सेवन कर सूजन को दूर कर सकते हैं।

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद (Boost Heart Health)

हल्‍दी, घी और काली मिर्च इन तीनों चीजों का मिश्रण शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा देता है, जो एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे शरीर को नई रक्त वाहिकाओं को उत्पन्न करने की अनुमति मिलती है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मददगार है। इसके अलावा, यह नींद चक्र को विनियमित करने और अंग क्षति के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। घी, हल्दी और काली मिर्च एक साथ सेवन करने से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा देते हैं।

इसे भी पढें: ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल घटाएगी सेब की चाय, डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए है वरदान

मस्तिष्‍क के लिए फायदेमंद (Mental Health)

इन तीनों चीजों के मिश्रण से आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देने में मदद मिलती है। काली मिर्च और घी हल्दी में मौजूद करक्यूमिन को जल्‍दी से अवशोषण करने में मदद करते हैं। यह मस्तिष्क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और याददाश्‍त व डिमेंशिया और मानसिक विकार के जोखिम को कम करता है। 

डीएनए को होने वाले नुकसान से बचाव (Protect DNA Damage)

प्रदूषण, दवा, यूवी किरणों व अन्‍य कारणों से डीएनए को नुकसान होता है। ये तीन चीजें आपके डीएनए को नुकसान से बचाने के में भी मददगार हैं। 

इसे भी पढें: जुकाम, सर्दी, खांसी और कफ से चुटकियों में राहत दिलाता है प्याज का ये देसी नुस्खा, जानें तरीका

यह मिश्रण कैसे बनाएं? (How To Make This Combination) 

  • इसके लिए आपको 1 टीस्‍पून घी, 1 टीस्‍पून हल्दी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर लें।
  • अब आप इन तीनों चीजों का घोल बनाने के लिए इन्‍हें एक बाउल में आवश्‍यकतानुसार पानी लेकर एक साथ अच्‍छे से मिलाएं।
  • यह एक बार लेने के लिए है लेकिन आप इसे ज्‍यादा मात्रा में भी बना सकते हैं और इसे एक ग्लास कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं।

सेवन का तरीका 

इस घोल से लाभ पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करना। हालाँकि, आप इसे दिन के किसी भी समय सेवन कर सकते हैं। यह आपके पाचन क्षमताओं को बढ़ाएगा और इसे रोजाना खाने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा। यह आपके ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK