• shareIcon

शहद और एप्‍पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएं ये खास चीज, चुटकियों में मिलेगी साइनस के दर्द से छुट्टी

Updated at: Nov 07, 2019
अन्य़ बीमारियां
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Nov 07, 2019
शहद और एप्‍पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएं ये खास चीज, चुटकियों में मिलेगी साइनस के दर्द से छुट्टी

Remedy For Sinus: साइनस एक नाक से जुड़ा रोग है, जिसमें कि आपके नाक के आसपास और आधे सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में इससे निपटने का आसान तरीका हम आपको बता रहे हैं। 

साइनस नाक से जुड़ी ए‍क समस्‍या है, जिसमें कि व्‍यक्ति के नाक व नाक के आसपास और सिर के आधे भाग में दर्द होने लगता है। सर्दियों में यह समस्‍या अधिक बढ़ जाती है, इसमें आपका नाक बंद होना, सिर में दर्द और नाक से पानी गिरने जैसे लक्षण होते हैं।  इसके कारण नाक बंद होना, सिर में दर्द, आधे सिर में बहुत तेज दर्द होना, नाक से पानी गिरना आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं। वैसे मुख्‍य रूप से साइनस में सिरदर्द महसूस होना और नाक गुहाओं के आस-पास तेज़ दर्द होता है। 

अक्सर लोग साइनस के दर्द को गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन इसकी अनदेखी करने के आपको और भी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आइए यहां हम आपको ऐसा नुस्‍खा बता रहे हैं, जो आपके साइनस के दर्द को कम करने का एक प्राकृतिक उपाय है। इसके लिए आपको तीन आवश्यक सामग्री की जरूरत होगी। इस मिश्रण का ऐसा शक्तिशाली प्रभाव है, जो साइनस के दर्द से राहत पाने में मदद करेगा। इस नुस्‍खे के लिए आपको ये तीन सामाग्री की जरूरत पड़ेगी, जिसमें-

  • हॉर्सरैडिश की जड़ 
  • शहद
  • एप्‍पल साइडर विनेगर 

Sinus

कैसे बनाएं साइनस के दर्द को दूर करने का ये मिश्रण (Effective Remedy For Sinus)

  • सबसे पहले आप हॉर्सरैडिश को बारीक कस लें। हॉर्सरैडिश की जड़ का इस्‍तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है।  
  • अब आप इसका मिक्‍सर की मदद से पेस्‍ट तैयार कर लें। 
  • अब आप इस पेस्‍ट को एक बाउल में निकाल लें और इसमें एप्‍पल साइडर विनेगर और शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 
  • इसके बाद आप इस मिश्रण में एक चुटकी नमक भी डाल सकते हैं। इतना करने के बाद आप इसे फ्रिज में रख लें और आवश्‍यकतानुसार इसका उपयोग करें। 

इसे भी पढें: पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में ज्‍यादा होती है माइग्रेन की समस्‍या, जानें बचाव के 10 आसान उपाय

कितनी मात्रा में लेना चाहिए?

जब भी आप साइनसाइटिस के संक्रमण से पीड़ित होते हैं, तो 2 बड़े चम्मच इस मिश्रण का सेवन करें। यह वास्तव में अच्छा काम कर सकता है। हॉर्सरैडिश गर्म मसालों में से एक है, जो कि इसे इतना बनाता है। (जानें साइनस के कौन से लक्षण होते हैं गंभीर, इन घरेलू नुस्खों से भी कर सकते हैं इलाज)

इस मिश्रण के फायदे 

horseradish

हॉर्सरैडिश

हॉर्सरैडिश स्वाभाविक रूप से गर्म मसाला है, इसलिए जब आप इसे काटते हैं, तो इसमें मौजूद रसायन सक्रिय हो जाते हैं और साइनस से लड़ने में मददगार होते हैं। इसे चबाने के साथ ही इसके प्रभाव आप महसूस करना शुरू कर देंगे और साइनस में आराम पाएंगे। इसके अलावा, इसमें हाई सल्‍फर होता है, जो शरीर के प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है। यह बलगम को कम करने नाक गुहाओं की रक्षा करने में मदद करता है। 

इसे भी पढें: साइनस के दर्द को हाथों-हाथ दूर करता है अदरक का 1 टुकड़ा, जानें प्रयोग करने का तरीका

शहद

शहद आपके खराब गले और खांसी-जुखाम के संक्रमण के दौरान एक अविश्वसनीय मदद करता है। शहद एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में कार्य करता है। यही कारण है कि शहद किसी भी अचानक नाक या गले के संक्रमण के लिए पहले नंबर का घरेलू इलाज है।

एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर भी एक अच्‍छा साइनस रिलीवर है। यह बलगम का निर्माण करता है और साइनस के दबाव को कम करता हैं। यह भी नाक को साफ करने और अच्छे एंटीऑक्सिडेंट की आपूर्ति करने में मददगार है।

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK