DIY Lavender Milk Bath: त्‍वचा को हाईड्रेट और मॉइश्‍चराइज करने में मददगार है लैवेंडर मिल्‍क बाथ

Updated at: Sep 17, 2020
DIY Lavender Milk Bath: त्‍वचा को हाईड्रेट और मॉइश्‍चराइज करने में मददगार है लैवेंडर मिल्‍क बाथ

क्‍या आपने कभी लैवेंडर मिल्‍क बाथ लिया है, यह आपकी त्‍वचा को पोषण देने का एक अद्भुत तरीका है। इससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और मुलायम रहेगी। 

Sheetal Bisht
त्‍वचा की देखभालWritten by: Sheetal BishtPublished at: Sep 17, 2020

हम सभी जानते हैं कि दूध हड्डियों के लिए कितना महत्वपूर्ण है। इसमें कैल्शियम होता है, जो हड्डियों का निर्माण करता है और बढ़ती उम्र के दौरान आपको मजबूत महसूस करवाता है। इतना ही नहीं, दूध आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। जिसकी वजह से यह त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज और हाईड्रेट रखने में मददगार है। आपकी त्‍वचा के लिए तैयार किए गए बहुत सारे स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट्स में दूध होता है लेकिन आप इसे अपने नहाने के पानी में भी मिला सकते हैं। दूध से नहाने या बाथ लेना कोई नई बात नहीं है, बल्कि यह एक प्राचीन प्रथा है जो पहले राजघराने के लोग करते थे। उस समय लोग मिल्‍क बाथ या दूध से स्‍नान को एक प्राकृतिक स्किन ट्रीटमेंट के रूप में अपनाया जाता था। यह आपकी त्वचा को पोषण देने के लिए सबसे आसान तरीका है। लेकिन इसे और अधिक अच्‍छा बनाने के लिए आप अपने मिल्‍क बाथ में लैवेंडर को भी जोड़ सकते हैं। आइए यहां आप इस लैवेंडर मिल्‍क बाथ के बारे में विस्‍तार से जानें।    

नेचुरल स्किन ट्रीटमेंट के रूप में काम करता है लैवेंडर मिल्‍क बाथ 

शाही महिलाएं पहने अपने स्‍नान के लिए सामान्य पानी का उपयोग नहीं करते थे। अपनी सुंदरता को बनाए रखने के लिए, वह नहाने के पानी में दूध जैसी कई सामग्री मिलाते थे। जिससे कि उपकी त्‍वचा को पोषण मिलता था और उनकी त्‍वचा ग्‍लो करती थी। इसके अलावा, आप चाहें, तो आप बाथ बॉम्‍ब का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। यह आपके तनाव को दूर करने में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें: डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें त्‍वचा में दानें केराटोसिस पिलारिस और के कारण, लक्षण और इलाज

Lavendar Bath

लैवेंडर मिल्क बाथ के फायदे

दूध में AHA या अल्फा-हाइड्रॉक्सी-एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक लैक्टिक एसिड है। यह एसिड आपकी डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा फिर से जीवंत करने में मदद करता है। लैवेंडर मिल्‍क बाथ आपकी त्‍वचा फ्रेश, यंग और ग्‍लो पाने में मदद करता है। आप चाहें तो मिल्‍क बाथ के अलावा, घर पर एक रिलैक्‍सिंग स्‍पा भी ले सकते हैं।  

चूंकि यह लैवेंडर बाथ आपके केवल चेहरे ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर की त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है। इस लैवेंडर मिल्‍क बाथ में कई विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो आपकी त्वचा की नमी और सॉफ्टनेस दोनों को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह आपकी ड्राई और खुजलीदार त्‍वचा को शांत करने में मदद करता है, जो सनबर्न और हीटस्ट्रोक के इलाज में मददगार हैं।

कैसे बनाए लैवेंडर मिल्‍क बाथ?

सामग्री:

  • 1 गिलास कच्‍चा दूध या 2 कप मिल्‍क कप
  • कॉर्नस्टार्च- 1/2 कप
  • बेकिंग सोडा- 1/2 कप
  • लैवेंडर एसेंशियल ऑयल- 10 बूँदें

Lavender Milk Bath

बनाने का तरीका:

  • सबसे पहले आप एक बड़ा कटोरा लें और उसमें मिल्‍क पाउडर या कच्‍चा दूध, कॉर्नस्टार्च और बेकिंग सोडा सहित सभी सूखी सामग्री डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं।
  • अब आप लैवेंडर एसेंशियल ऑयल लें, आप चाहें, तो किसी अन्‍य एसेंशियल ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं। 
  • यदि आप किसी स्किन प्राब्‍लम से जूझ रहे हैं, तो आप पानी में टी ट्री ऑयल को भी मिला सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि टी ट्री ऑयल आपकी त्‍वचा के लिए बेहद अच्‍छा होता है। 
  • अब, आप इस मिश्रण को एक एयरटाइट जार में डालकर रख लें और ढक्कन को बंद करें।
  • जार को एक मिनट के लिए हिलाएं ताकि पाउडर में एसेंशियल ऑयल अच्‍छे से मिल जाए। 
  • अब आप इस जार को ठंडी और सूखी जगह पर रखें। इसे सूरज की रोशनी से दूर रखें।
  • अब आप इस मिश्रण को अपने नहाने के पानी में उपयोग कर सकते हैं। 

जब आप अपने नहाने के पानी में इस मिश्रण का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस इस मिश्रण का एक कप अपने बाथटब में डालें और इसे पानी में अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद आप इसमें कुछ देर अपने शरीर को डुबोए रखें। यह आपको ताजगी देने के साथ-साथ आपकी थकान और तनाव को दूर करेगा।

Read More Article On Skin Care In Hindi  

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK