• shareIcon

पेट में बनी गैस से होने वाले दर्द को इन 5 तरीकों से करें दूर, कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

विविध By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 14, 2019
पेट में बनी गैस से होने वाले दर्द को इन 5 तरीकों से करें दूर, कई रोगों से मिलेगा छुटकारा

पेट में गैस बनना सामान्य बात है। हर रोज लोग इसका शिकार होते हैं क्योंकि जब हम खाना सही तरीके से नहीं पचा पाते तो ये समस्या सामने आती है। लेकिन अगर आपके पेट में बनी गैस न निकले, तो आप असहज महसूस कर सकते हैं और आपका पेट फूला हुआ रह सकता है। 

पेट में गैस बनना सामान्य बात है। हर रोज लोग इसका शिकार होते हैं क्योंकि जब हम खाना सही तरीके से नहीं पचा पाते तो ये समस्या सामने आती है। हम दिन में कई बार पेट में गैस की समस्या से परेशान होते हैं। लेकिन अगर आपके पेट में बनी गैस न निकले, तो आप असहज महसूस कर सकते हैं और आपका पेट फूला हुआ रह सकता है। पेट में गैस दो तरीके से बनती है। पहला जब आप खाना खाते हुए हवा निगलते हैं लेकिन जब आप डकार लेते हैं तो अधिकतर निकल जाती है हालांकि थोड़ी सी फिर भी आपके पेट में रह जाती है। दूसरा आपकी बड़ी आंत बाकी की गैस बनाती है जब वह खाने को पचाने का काम करती है। ये गैस दूसरे तरीके से आपके पेट से बाहर निकलती है। 

गैस से बचने का कोई रास्ता नहीं

कभी-कभार आपके पेट में गैस इतनी ज्यादा बन जाती है, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते या फिर ये आपके पेट में ही रह जाती है। जब ये होता है तब आपका शरीर आपको बताता है। इसके कारण आपको दर्द क्रैंप या फिर अपना पेट फूला हुआ मालूम पड़ता है। इसके अलावा आपको अपने पेट, विशेषकर पेट के ऊपरी हिस्से में दबाव महसूस हो सकता है, जिसके पीछे जरूरत से ज्यादा खाना एक कारण हो सकता है। अगर आपको भी गैस की शिकायत रहती है या फिर गैस से पेट में दर्द रहता है तो आप इन 5 तरीकों से इसे दूर कर सकते हैं। 

गैस से होने वाले दर्द को दूर करने के पांच तरीके

धीमे-धीमे खाना खाएं

बिना हवा निगले खाने का कोई दूसरा तरीका नहीं है। लेकिन कुछ आदतें इसे और बदतर बना सकती हैं। अगर आप तेजी से खाना खाते हैं या फिर बात करते करते खाना खाते हैं तो आप अतिरिक्त हवा अंदर लेते हैं। यदि आप पाइप के माध्यम से पानी पीते हैं, गम चबाते हैं, या भोजन के बीच हार्ट कैंडी चूसते हैं तब भी आप अधिक हवा अंदर लेते हैं।  इसके अलावा आप धूम्रपान के जरिए भी अधिक हवा अंदर लेते हैं। इसलिए हो सके तो इन चीजों को ध्यान में रखें।

इसे भी पढ़ेंः नौकरियां करने वाले लोगों में कैंसर का खतरा होता है अधिक, जानें कौन सी नौकरी सबसे घातक

गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ

आप शायद पहले से ही ऐसे कई खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक गैस बनाते हैं, जैसे कि सेम, ब्रोकोली, और प्याज। लेकिन सेब, आड़ू और नाशपाती जैसे फल भी गैस बना सकते हैं। इतना ही नहीं चोकर, साबुत अनाज और कुछ डेयरी उत्पाद (पनीर, आइसक्रीम और दही) भी ऐसा कर सकते हैं। इन सब चीजों के सेवन में कटौती कर या फिर दिन में एक बार ही सेवन कर आपके पेट में गैस की समस्या दूर हो सकती है।

पेय पदार्थों पर दें ध्यान

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और बीयर आपके पेट के भीतर गैस बनाती हैं। दूध, सेब का रस और नाशपाती का रस भी गैस का कारण बन सकता है। अन्य फ्रूट ड्रिंक्स भी ऐसा कर सकती हैं। अगर आप इनमें से कोई भी पेय पीना पसंद करते हैं, तो भोजन के साथ भी इसे पीएं। इन्हें दिन में एक बार ही पीने की कोशिश करें और देखें कि क्या होता है।

इसे भी पढ़ेंः शरीर के इन 4 अंगों को कमजोर कर देता है तनाव, जानें किस अगर पर पड़ता है सबसे ज्यादा असर

कृत्रिम मिठास को सीमित करें

कृत्रिम मिठास से बनी च्युइंग गम या फिर कैंडी गैस का कारण बन सकती है। इसलिए सोर्बिटोल, मैनिटोल या ज़ाइलिटोल के लेबल की जांच करें, जिन्हें आपको सीमित या बचना चाहिए। उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के साथ मीठा पेय एक अन्य स्रोत हो सकता है। इसलिए लेबल को देखें।

प्राकृतिक चीजों को अपनाएं

अपनी डाइट और आदतों में परिवर्तन किए बिना आप इसमें घरेलू तरीकों से मदद पा सकते हैं। आप पुदीना चाय या कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। तरोंताजा होने के लिए कम से कम इसे तो आप पी ही सकते हैं। सौंफ, धनिया, और हल्दी के साथ सप्लीमेंट डाइट लीजिए। किसी भी सप्लीमेंट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछिए कि इसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।