• shareIcon

दस आसान टिप्स अपना कर रह सकते हैं पुरुष स्‍वस्‍थ और तनाव मुक्त

पुरुष स्वास्थ्य By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 13, 2013
दस आसान टिप्स अपना कर रह सकते हैं पुरुष स्‍वस्‍थ और तनाव मुक्त

अव्यवस्थित जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते पुरुषों का स्वास्थ्य खराब होता है। जानें पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए दस टिप्‍स।

आजकल की भाग दौड़ भरी जीवनशैली के चलते हम अक्‍सर अपने स्वास्थ के साथ समझौता कर बैठते हैं। ऐसा नहीं कि केवल महिलायें, बल्कि पुरुष भी स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लापरवाही बरतते नजर आते हैं। लेकिन अपनी दिनचर्या में थोड़ा सकारात्मक बदलाव करके आसानी से स्वस्थ रहा जा सकता है। आइये जानें पुरुषों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए दस टिप्‍स आसान टिप्स।  

Health Tips for Menरोज हम नई-नई स्‍वास्‍थ्‍य परेशानियों और बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी तथा व्यस्त दिनचर्या हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुकी है। हमारी व्यस्तता उलझाव के इस स्तर तक बढ़ती जा रही है कि हमारे जीवन में संतुलन व संयम नहीं रह गया है। हमारे पास स्वयं अपने लिए ही समय नहीं रह गया है। पुरुषों की स्थिति इस मामले में ज्यादा खराब है। और इसी कारण उनका शरीर असमय ही रोगों से घिर जाता है और मन तनाव तथा अशांति का घर बनता जा रहा है। लाइफ में सबसे मुश्किल काम है स्वस्थ और तनाव मुक्त बने रहना, लेकिन यह नामुमकिन कतई नहीं है। अगर कुछ बातों को आप अपनी रोजाना और जीवन का हिस्सा बनाकर अपनी आदत में शामिल कर लें तो।

 

जल्‍दी उठें

सुबह जल्दी उठें। उठते ही एक गिलास पानी पिएं। पानी को रात को तांबे के बर्तन में रखें तो और अच्छा होगा। आप ताजे पानी में नीबू और शहद मिलाकर भी ले सकते हैं। हो सके तो हफ्ते में एक दिन वक्त निकालकर नहाने से पहले शरीर की तिल के तेल, सरसों के तेल या नारियल तेल से मालिश कर लें। उसके आधा घंटा बाद नहाएं। सर्दियों में तेल को गुनगुना भी कर सकते हैं।

 

चढ़ें सेहत की सीढि़यां

ऑफिस अथवा घर पर लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। ध्यान रखें कि चढ़ना और उतरना दोनों सीढ़ियों से होने चाहिए। जितना हो सके ऑफिस में फोन का प्रयोग कम करें। किसी के पास जाना है तो खुद उठकर जाएं। चाय के लिए कैंटीन खुद जाएं। ऐसा करने से हलका श्रम होता रहेगा। अगर इच्छा है तो कुछ हलका-फुलका ले सकते हैं। अगर सुबह चाय नहीं ले सके हैं तो इस वक्त चाय पी सकते हैं। ऑफिस में दो घंटे से ज्यादा लगातार न बैठे रहें। हर दो घंटे में थोड़ी चहलकदमी करें और आंखों को आराम दें।

 

जरा टहलते रहें

ऑफिस में बैठने का काम हो तो बीच-बीच में टहलें। अपनी फाइलें, रजिस्टर आदि स्वयं ही उठाकर कर रखें या फिर दोपहर के खाने के समय अपने केबिन में ही टहल लें। कम से कम 15-20 मिनट तो अवश्य ही चलें ताकि भोजन आराम से पच जाए। दोपहर का लंच मिस न करें। दिन में कस से कम चार से पांच लीटर पानी पियें। पानी लंच से एक घंटा पहले पी लें या लंच करने के एक घंटे बाद पियें।

 

आहार में सही हो व्‍यवहार

खाने में कुछ चीजों को साथ खाने से बचें। जैसे दूध के साथ दही, खीर या दूध के साथ अधिक चिकनाई वाले पदार्थ, दूध या दूध से बनी मिठाइयों के साथ बेंगन व मूली की सब्जी आदि। ध्यान रहे कि आपकी भोजन थाली में शरीर के लिये आवश्यक सभी पोषक तत्व शामिल हों। प्रतिदिन के भोजन में पर्याप्त विटामिन, वसा, खनिज तत्व, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर्स आदि शामिल हों। भोजन भूख से थोड़ी कम मात्रा में ही करें। आपका पेट 50 प्रतिशत खाने से 25 प्रतिशत पानी से और शेष 25 प्रतिशत हवा के लिये खाली होना चाहिये तभी भोजन का पूरा रस बनेगा और आपका शरीर विकसित तथा ऊर्जा से भरपूर होगा।

 

सैर है बेहद जरूरी

प्रतिदिन वॉक करें। अगर हो सके तो फुटबॉल खेलें यह एक प्रकार का एक्सरसाइज ही है। अगर घर में कुत्ता है तो उसे वॉक पर खुद लेकर जाएं। बच्चों के साथ खेलें, लॉन में नंगे पांव चलें, घर के आसपास पेड़ पौधे लगायें, वो सब करें जिनसे आप खुद को एक्टिव रख सकें। ऐसी जगह एक्सरसाइज न करें जहां भीड़भाड़ ज्यादा हो।

 

बड़े काम का व्‍यायाम

रोज एक्‍सरसाइज भी करें। अगर नहीं करते हैं तो आज से ही एक्‍सरसाइज करना शुरु कर दें। इससे आप हमेशा फिट और एक्टिव रहेंगे, और आपको कोई बीमारी भी नहीं होगी।

 

तैलीय भोजन से रहें दूर

तले-भुने भोजन, और अन्य फैटी चीजों से परहेज करें यह बहुत से बीमारियों की जड़ होती है। डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें. जैसे कि चीज, कॉटेज चीज, दूध और क्रीम का लो फैट प्रोडक्ट आदि। यदि खाना ही है तो, मक्खन ,फैट फ्री चीज और मोयोनीज का लो फैट उत्पाद प्रयोग में लायें।

 

तनाव से बचें

यह हमारी जिंदगी में काफी निगेटिव असर डालता है। विशेषज्ञों के अनुसार तनाव कम करने के लिए सकारात्मक विचार बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। तनाव कम करने के लिए रोज कम से कम आधा घंटा ऐसे काम करें, जिसे करने में आपको अच्छा लगता हो। तनाव कम करने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। गुस्सा तनाव बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। नकारात्मक लोगों से दूर रहने की कोशिश करें।

 

लें सेहत की नींद

अच्‍छी नींद लें। इससे आपके शरीर ने जो एक्‍सरसाइज की होगी, सोने से उसे आराम मिलेगा और आप फिर से तरोताजा हो जाएंगी। भरपूर नींद लेने से आप तनाव मुक्त भी होते हैं।

 

धूम्रपान है खतरनाक

धूम्रपान से दूर रहें। धूम्रपान से शरीर और उम्र पर असर तो पड़ता ही है, साथ ही फेफड़ों का कैंसर और हृदय आघात जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। धूम्रपान मछोड़ने के  लिए तलब लगने पर सौंफ या इलायची आदि का सेवन करें। आज-कल बाजार में भी बहुत से प्रोडक्ट मिलते हैं जो धूम्रपान की आदत को कम करने में सहायता करते हैं।

सेहत के इन उपायों को अपनाकर आप खुद को कई बीमारियों से तो बचा ही सकते हैं साथ ही प्रसन्‍न भी रह सकते हैं। याद रखिए एक स्‍वस्‍थ तन में ही एक स्‍वस्‍थ मन का वास होता है।

 

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK