• shareIcon

वजन कम करने के लिए सात प्रेरणादायी टिप्‍स

वज़न प्रबंधन By Bharat Malhotra , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 22, 2014
वजन कम करने के लिए सात प्रेरणादायी टिप्‍स

वजन कम करने की पूरी प्रक्रिया में मोटिवेशन बहुत जरूरी है। जब तक आप मोटिवेट नहीं हैं, तब तक आपके लिए वजन कम कर पाना बेहद चुनौतीपूर्ण है।

वजन कम करने की पूरी प्रक्रिया में मोटिवेशन बहुत जरूरी है। जब तक आप मोटिवेट नहीं हैं, तब तक आपके लिए वजन कम कर पाना बेहद चुनौतीपूर्ण है। आप कितने समय में कितना वजन कम कर पाते हैं, यह आपके मोटिवेशन के स्‍तर पर निर्भर करता है।

क्‍या होंगे फायदे

सबसे पहले आप एक लिस्‍ट बनाइए कि आखिर वजन कम करने के बाद आपको कौन से लाभ मिलने वाले हैं। सेहतमंद जिंदगी, बेहतर कपड़े और अच्‍छा लुक इसके साथ ही आपको और भी कई लाभ मिलते हैं। आपको अपनी पसंदीदा जींस पहनने का मौका मिलेगा, आप एक बार फिर स्विमिंग सूट पहन सकेंगी। खुद को इस प्रकार के 'प्रलोभन' दीजिए ताकि आपको वजन कम करने की प्रेरणा मिल सके।

नापसंद का आहार न चुनें

ऐसी आहार योजना न चुनें जो आपको पसंद न हो। अपने आहार में अपनी पसंद के भोजन को ही शामिल करें। आप उन्‍हें पकाने का अंदाज बदल सकते हैं। लेकिन, आप अगर ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करेंगे, जो आपको पसंद नहीं हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आप जल्‍द ही उस आहार योजन से दूर हो जाएंगे। उच्‍च फाइबर डायट से शुरू करने की कोई जरूरत नहीं, कम कॉर्बोहाइड्रेट आहार सबसे मुफीद होते हैं। ऐसी आहार योजना अपनायें जिस पर आप लंबे समय तक कायम रह सकते हैं। इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की भी सहायता ले सकते हैं।

motivation for weight loss

ग्रुप बनायें

दोस्‍तों का एक समूह बनाइए या फिर आप ऑनलाइन भी ऐसे लोगों का फोरम बना सकते हैं, जो आपको वजन कम करने में साथ दे सकें। आप सब एक दूसरे के साथ अपने अनुभव और कामयाबियां साझा कर सकते हैं। ये सब बातें आपके लिए प्रेरणा का काम कर सकेंगी। जब भी आपको लगे कि आप अपने लक्ष्‍य से भटक रहे हैं आप इन्‍हें पढ़कर दोबारा स्‍वयं को प्रेरणा दे सकते हैं।

पसंदीदा भोजन से दूरी नहीं

आप सप्‍ताह में एक बार अथवा महीने में दो बार अपना पसंदीदा भोजन खा सकते हैं। यह आपको सारा दिन वजन कम करने की सही राह पर रखेगा। आपकी मंजिल आपके नियंत्रण में रहेगी और आप बाकी दिन इस आहार के इंतजार में स्‍वयं को प्रेरणा दे सकेंगे।

motivation for weight loss

स्वयं को इनाम दें

अपने लक्ष्‍य में कामयाब होने के बाद स्‍वयं को ईनाम दें। अपनी सफलता का आनंद उठायें। आप चाहें तो एक नया हेयरकट करवा सकतें हैं या फिर अपने लिए नये कपड़े खरीद सकते हैं।

हिम्‍मत न हार

यदि आप अपने लक्ष्‍य से भटक भी गए हैं, तो भी अपनी आहार और व्‍यायाम योजना को पूरी तरह मत छोडि़ये। कभी-कभार चूकने से आपके लक्ष्‍य पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एक बार फिर नयी शुरुआत कीजिए और तब तक प्रयास करते रहिए जब तक आपको कामयाबी न मिल जाए।

छोटी-छोटी शुरुआत से बनेगी बात

वजन कम करने का लक्ष्‍य बड़ा है, लेकिन इसकी शुरुआत छोटे-छोटे कदमों से ही होती है। अपने जीवन में छोटे-छोटे बदलाव लाइए। इससे आपको अपना लक्ष्‍य हासिल करने में आसानी होगी। अचानक बड़े बदलाव लाने से अकसर नाकामयाबी मिलती है क्‍योंकि इतने सारे बदलाव झेलने के लिए हम मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार नहीं होते।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK