• shareIcon

एयर प्‍यूरीफायर के बजाए घर में लगाएं ये 5 पौधे, हवा हो जाएगी शुद्ध

तन मन By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 27, 2017
एयर प्‍यूरीफायर के बजाए घर में लगाएं ये 5 पौधे, हवा हो जाएगी शुद्ध

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए शुद्ध हवा की जरूरत पड़ती है, लेकिन जब घर के आस पास वायु प्रदूषण अधिक हो तो इसके लिए कुछ खास किस्‍म के पौधों को अपने घर में और आस-पास लगाकर हवा को जीवनदायी बना सकते हैं।

वायु प्रदूषण की वजह से शहर ही नही बल्कि गांवों का भी जीवन स्‍तर प्रभावित होता जा रहा है। जो लोग स्‍वस्‍थ हैं उनमें भी दिल और फेफड़े से संबंधित बीमारियों का खतरा मंडराने लगा है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि घर के बाहर से ज्‍यादा घर के अंदर प्रदूषण होता है, जिससे हमें शुद्ध हवा नही मिल पाती है। घर से निकलने पर तो लोग मास्‍क का प्रयोग कर लेते हैं, और घर में एयर प्‍यूरीफायर लगवा लेते हैं।

मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मंहगा होने के कारण एयर प्‍यूरीफायर नही खरीद पाते, तो उनके लिए प्राकृतिक एयर प्‍यूरीफायर बेहतर विकल्‍प हो सकता है। जी हां, कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते हैं जो हमारे लिए प्राकृतिक रूप से हवा को शुद्ध करते हैं, जिन्‍हें घर में लगाकर आप अपने घर की हवा को शुद्ध कर सकते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं उन पौधों के बारे में...

इसे भी पढ़ें : चोट या खरोंच को चाटना है कितना सही? जानें

पौधे

 

रबर प्लांट- इसका बॉयोलॉजिकल नाम फाइकस इलेस्टिका है, इसे कई नाम से जाना जाता है। रबर प्‍लांट आमतौर पर भारत, नेपाल, भूटान, वर्मा, चीन, मलेशिया, इंडोनेशिया, श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज और अमेरिका के फ्लोरिडा में पाया जाता है। आमतौर पर इसे सजावटी पौधे के तौर पर जाना जाता है। लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह घर के अंदर की वायु को प्रदूषित होने से बचाता है।

एलोवेरा (घृतकुमारी)- आमतौर पर एलोवेरा के पौधे को लोग औषधि के तौर पर देखते हैं। एलोवेरा का प्रयोग कॉस्‍मेटिक प्रयोग में भी लाया जाता है, ये बातें तो हर कोई जानता ही है, लेकिन इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होगी कि एलोवेरा का पौधा हमारे आसपास के वातावरण को शुद्ध करता है। ये पौधा हवा को शुद्ध करता है।

स्पाइडर प्‍लांट- यह पौधा क्‍लोरोफाइटम कोमोसम नाम से भी जाना जाता है। इस पौधे की खास बात यह है कि ये कई तरह के प्रदूषित तत्‍वों से हमें बचाता है। यह कार्बन मोनोऑक्‍साइड, बेंजीन, फोर्मल्डिहाइड और जायलीन जैसे जहरीले तत्‍वों से हमें दूर रखता है। सजावट के तौर पर इसे लोग घर में भी लगाते हैं।  

ऐरेका पाम प्लांट– वैसे तो इस प्लांट को कहीं भी रखा जा सकता है। खासतौर पर उन घरों में जहां कारपेट होते हैं और फ्रेश पेंट किया फर्नीचर होता है। टॉक्सीन गैसों के निगेटिव इंपेक्ट को कम करता है।

बोस्टन फर्न- यह पेड़ दूसरे अन्य पेड़ों की तुलना में ज्यादा फॉर्मल्डिहाइड को साफ करता है। इसके अलावा यह बेंजीन और जायलान को भी हटाता है। बास्‍केट में टांगने के लिए यह बेहतर प्‍लांट है। इसे घर के बाहर टांग सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

शुद्ध हवा के लिए घर के पास लगाएं ये वृक्ष

पीपल, नीम, जामुन, बरगद और गूलर जैसे पौधे आसानी से उपलब्ध होते हैं ये हमें जहरीली गैसों से बचाते हैं। इसके अलावा साल, हरड़-बहेड़ा, अमलतास, बेल, रीठा, केम, साजा, ढाक, सैंबल, दूधी, लिसोढ़ा, बरगद, विश्तेंदु, खिरनी, कदंब, पिलखन, कुलू, चिलबिल, भिलमा, टीक, जैसे पेड़ प्रदूषण को रोकने में अपनी भूमिका अदा करते हैं। तो आप अपने घर के आस-पास इन पेड़ों को लगाकर वायुमंडल को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं।
Image Source : Getty 

Read More Article on Healthy Living in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK