• shareIcon

मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ें दस एप्स

हेल्थ एप्स By Anubha Tripathi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 08, 2014
मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ें दस एप्स

मानिसक स्वास्थ्य बिगड़ने की मुख्य वजह है तनाव। तकनीक के इस दौर में ऐसे कई एप्स मौजूद है जो आपकी चिंता और तनाव को दूर कर आपको मानसिक रुप से फिट रखते हैं।

हर उम्र के लोगों को अलग-अलग तरह के तनाव का सामना करना पड़ता है। किसी को पढ़ाई की टेंशन तो किसी को नौकरी तो किसी को रिटायरमेंट की। ऐसे में आपके मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने की पूरी आशंका रहती है। शरीर में स्ट्रेस लेवल बढने से कई तरह की परेशानी होती है। ऐसे में आपका स्मार्टफोन आरके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगें कि यह कैसे संभव है तो चलिए हम आपको बताते हैं। इसमें मौजूद मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न प्रकार के एप्स आपके तनाव के स्तर को कम कर आपको स्वस्थ रखते हैं। आइए जानें इन एप्स के बारे में।

स्ट्रेस चेक प्रो


यह इंसटेंट हर्ट रेट एप्प से मिलता जुलता है। यह आपके स्ट्रेस को चेक करने के लिए कैमरे की मदद से पल्स और हार्टरेट को मापता है। इसके बाद यह तनाव कम करने की सलाह देता है। कुछ निश्चित स्थितियों में आपके तनाव पर नजर रखते हुए आप तनाव करने के उपाय कर सकते हैं।    


लार्क अप  


यह एप्प आपकी नींद से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। यह आपका स्लीपींग कोच है। लार्क अप आपके सोने के तरीके के बारे में विश्लेषण कर आपको सही तरीका बताता है। साथ ही यह भी बताता है कि आप बिना किसी परेशानी के पर्याप्त नींद किस तरह ले सकते हैं।

mental health

बेली बायो एप्प

आपके स्मार्टफोन में मौजूद यह फ्री एप्प आपको डीप ब्रीदिंग की तकनीक सीखाता है जो चिंता और तनाव से लड़ने में मददगार साबित होता है। यह एप्प आपकी सांसो की गति को मॉनिटर करता है। इसकी मदद से आप तनाव के स्तर को जानकर इसे कम कर सकते हैं।  

माइंड शिफ्ट


यह चिंता को दूर करने वाला एप्प आपके आइफोन और एंड्रायड दोनों पर उपलब्ध है। यह एप्प एनजाइटि बीसी द्वारा विकसित किया गया है। यह आपके रिलेक्स होने के तरीके के साथ ही नई सोच और स्वस्थ गतिविधि के बारे में भी बताता है। यह एप्प खासकर युवाओं को ध्यान  में रखकर बनाया गया है लेकिन हर उम्र के लोगों के लिए उपयोगी है।  

पॉजिटिव एक्टिविटी जैकपॉट

यह अनूठा एप्प आपके एंड्रायड फोन में मौजूद है। यह आपके तनाव के स्तर को कम करने में मददगार तो है ही साथ ही यह आपको खुश रखने में भी मदद करता है।


टेक ए ब्रेक

इस एप्प की मदद से आप काफी रिलैक्स महसूस कर सकते हैं। घर पर हो या ऑफिस में इसकी मदद से आप खुद को तुरंत तरोताजा कर सकते हैं। इसमें मौजूद 7 मिनट की वर्क ब्रेक और 13 मिनट की स्ट्रेस कम करने की रिकॉर्डिंग आपके तनाव को कम कर आपको फ्रेश फील कराती है।    

healthy apps

साउंड मेसेज


अगर आसपास का शोर एकाग्रता भंग कर रहा है, तो यह आपके लिए ही है। यह प्रकृति के करीब ले जाने वाली स्वर लहरियां छोड़ता है, जिसे सुनने के बाद दिल और दिमाग को राहत और शांति अनुभव होती है। यह झरने के बहने की आवाज से लेकर हवा में खडख़ड़ाते पत्तों का अहसास दे दबाव कम करने में मदद करता है।


ब्रीद

यह श्वसन प्रक्रिया के जरिए दबाव को कम करने में मददगार है। यह नाक से छोड़ी और ली गई सांस की गिनती कर दिमाग को शांत करने में मदद करता है। वास्तव में यह इंस्टेंट स्ट्रेस रिलीवर है। इसके अलावा यह बेवक्त नींद आने पर जगाने का भी काम करता है।


ऑप्टीमाइज्म

अपने बदलते मूड का एक एक ट्रैक रखें, जर्नल बनाए या चार्ट। इसकी मदद से आप अपने मूड में होने वाले बदलावों के बारे में जान पाएंगे और तुलानात्मक अध्ययन भी कर पाएंगे। तनाव, बायोपोलर डिस्ऑर्डर, चिंता आदि जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। यह आपके मूड का ट्रैक रिकार्ड रखने के लिए अच्छा एप्प है।
 


रिलैक्स विद एंड्रयू जॉनसन लाइट

इस एप्प में मेडिटेशन से खास सेशन मौजूद है जो आपको रिलैक्स करने के साथ ही चिंता और तनाव को दूर कर आपको अच्छी नींद दिलाते हैं। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यह एप्प एंड्रायड और आइफोन पर ही उपलब्ध है।

 

Read More Articles On Health Apps In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK