ज़्यादा प्रोटीन भी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Updated at: Oct 28, 2020
ज़्यादा प्रोटीन भी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

वैसे हर एक्सर्ट डाइट में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने की सलाह देते हैं लेकिन इसके अधिक सेवन से भी समस्याएं हो सकती हैं। जानें कैसे...

Garima Garg
स्वस्थ आहारWritten by: Garima GargPublished at: Oct 28, 2020

जिस प्रकार शरीर के लिए मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिंस, फाइबर आदि जरूरी होते हैं वैसे ही प्रोटीन भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन इन सब की भी एक निश्चित मात्रा तय होती है। अगर प्रोटीन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तब भी समस्या हो सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि किन दो भागों में बंटा है प्रोटीन? एक व्यक्ति के लिए कितना प्रोटीन जरूरी है? इसकी ज्यादा मात्रा से किन समस्याओं का सामना कर पड़ सकता है? इन सभी सवालों के जवाब आपको आगे एक्सपर्ट की मदद से दिए जा रहे हैं। पढ़ते हैं आगे...  

 protein

क्यों जरूरी है प्रोटीन

शरीर को 20 अलग-अलग अमीनो एसिड की जरूरत होती है। इन्हीं के माध्यम से शरीर के जरूरी प्रोटींस का उत्पादन होता है। इन 20 अमीनो एसिड में 10 तो हमारा शरीर खुद बना लेता है लेकिन बाकी के बचे 10 अमीनो एसिड सही खानपान और उचित पोषण तत्वों के उपयोग से बनते हैं। यही कारण होता है कि एक्सपर्ट्स प्रोटीन को डाइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। 

शरीर को कितनी प्रोटीन की होती है जरूरत

किसी व्यक्ति को प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है तो किसी को कम। यहीं कारण होता है कि  डॉक्टर्स हर किसी को प्रोटीन की आवश्यकतानुसार अलग-अलग मात्रा लेने की सलाह देते हैं। बता दें कि यह मात्रा कैलोरी इनटेक और वज़न पर निर्भर करती है। कैलोरीज़ का 20 से 35 फीसदी भाग प्रोटीन के माध्यम से बनती है। उदहारण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति 2000 कैलोरी ग्रहण करता है तो उसमें लगभग 600 कैलोरी प्रोटीन से बननी चाहिए। ऐसे में एक व्यक्ति को 60 से 100 ग्राम प्रोटीन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- सलाद बनाने के लिए बेमौसम मिल रही सब्जियों का ना करें इस्तेमाल, बदलते मौसम में खाएं ये हेल्दी सलाद

प्रोटीन की अधिक मात्रा शरीर के लिए है हानिकारक

  • अगर एक व्यक्ति प्रोटीन की ज्यादा मात्रा ले तो उसका वज़न बढ़ना शुरू हो जाता है। 
  • अगर प्रोटीनयुक्त आहार ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो पेट की समस्याएं भी हो सकती है। बता दें कि ऐसे लोगों का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और ये कब्ज़, डायरिया जैसी बीमारी के शिका र हो जाते हैं।
  • जिन लोगों को किडनी की दिक्कत रहती है उनके लिए भी प्रोटीन की मात्रा हानिकारक होती है। 

इसे भी पढ़ें- ठंड में मुनक्का खाना हो सकता है लाभदायक, वजन घटाने में भी मिलेगी मदद

प्रोटीन के दो भाग

  • एक प्रोटीन अनाज, नट्स, सेम, सब्जियां आदि से प्रोटीन पाया जाता है। इनके अंदर सीमित मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है। इनके अधिक मात्रा में सेवन से कोई हानि नहीं होती है। 
  • चिकेन, मछली, हिरन का मीट, टर्की आदि में आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं। इनके सेवन से शरीर को फिट रखा जा सकता है। 

प्रोटीन की कमी से होने वाली परेशानी

हमारे शरीर में अगर प्रोटीन की कमी हो जाए तो थकान या कमजोरी महसूस होने लगती है। इसके अलावा व्यक्ति को सिर दर्द की शिकायत रहती है और खून में शुगर की कमी भी होने लगती है। इसकी कमी के चलते व्हाइट ब्लड सेल्स का स्तर कम हो जाता है और हीमोग्लोबिन में भी कमी आ जाती है। अगर इसकी जय्दा कमी हो जाती है तो बाल झड़ने की समस्या भी हो जाती है साथ ही इससे चेहरे की चमक भी गायब हो जाती है।  
Read More Aricles on Healthy diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK