पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए घर पर ही नेचुरल तरीके से करें पेडीक्योर, जानें क्या है करने का तरीका

Updated at: Jul 06, 2020
पैरों की सुंदरता बनाए रखने के लिए घर पर ही नेचुरल तरीके से करें पेडीक्योर, जानें क्या है करने का तरीका

अगर आप भी अपने पैरों की सुंदरता बढ़ाएं रखने के साथ पैरों को आराम देना चाहते हैं तो घर पर इस तरह करें नेचुरल पेडीक्योर।

Vishal Singh
फैशन और सौंदर्यWritten by: Vishal SinghPublished at: Jul 06, 2020

भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण हम अपने स्वास्थ्य और खुद पर बहुत कम समय दे पाते हैं। हम अक्सर सोचते हैं कि कुछ समय मिले तो हम उस समय आराम कर सकें जिससे कि हमारी सेहत हमेशा स्वस्थ रह सके। ऐसे में अपने चेहरे की त्वचा के लिए थोड़ा समय निकाल लेते हैं लेकिन पैरों के लिए तो वो भी नहीं निकाल पाते। आमतौर पर लोग पेडीक्योर (Pedicure) कराने के लिए ब्यूटी पार्लर का रुख अपनाते हैं जबकि आप घर पर आसानी से अपने पैरों को सुंदर बना सकते हैं। लेकिन इस स्थिति में लोगों के मन में सवाल आता है कि घर पर कैसे पेडीक्योर कर सकते हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप घर पर नेचुरल तरीके से कैसे पेडीक्योर (Pedicure) कर सकते हैं या पेडीक्योर करने के तरीके क्या हैं।

pedicure

घर पर पेडीक्योर कैसे करें (How To Do Pedicure At Home In Hindi)

बहुत कम लोग ही ये सोचते होंगे कि घर पर पेडीक्योर किया जा सकता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप घर पर नेचुरल तरीके से पेडीक्योर (Pedicure) कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप अभी भी एक DIY दिनचर्या चाहते हैं, तो आइटम-प्यूमिस स्टोन, नेल ब्रश, लूफैण, फाइल, नेल क्लीनर, क्यूटिकल पुशर, हैवी ड्यूटी मॉइस्चराइजिंग क्रीम, नेल कटर, एसीटोन, हर्बल शैम्पू, नींबू को एक साथ रखें। इसके साथ ही आप गर्म पानी का एक टब, गेंदा फूल, शहद और तौलिया अपने पास रखें।

इसे भी पढ़ें: फलों को सिर्फ खाने से ही नहीं चेहरे पर लगाने से भी मिलती है दमकती त्वचा, जानें किस फल को फेस पर कैसे लगाएं

अब आप अपने पैरों के नाखूनों को अच्छी तरह से शेप में काट लें और फिर गुनगुने पानी में नींबू को डालकर अपने पैरों को भी उसी में डाल लें। कुछ देर गर्म पानी में पैरों को रखने के बाद आप उन्हें बाहर निकालकर सॉफ्ट ब्रश से साफ करने की कोशिश करें। प्यूमिस स्टोन की मदद से आप अपने एडी को भी साफ कर सकते हैं। इतना करने के बाद आप अपने पैरों को तौलिए की मदद से सुखा लें और फिर उन पर नींबू की स्लाइस हल्के हाथों से रगड़ें, इससे आपके पैरों से टैनिंग दूर हो सकेगी साथ ही अगर कोई इंफेक्शन होगा तो वो भी आसानी से खत्म हो सकेगा। इतना करने के बाद आप अपने पैरों पर शहद और मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा सकते हैं। 

pedicure

थके हुए पैरों के लिए पेडीक्योर (Pedicure For Tired Feet)

अगर आप बहुत बुरी तरह से थक गए हैं और अब आपके पैरों का दर्द बढ़ रहा है तो आप इस स्थिति में भी पेडीक्योर कर खुद को आराम दे सकते हैं। इसको करने के लिए नीचे देखें:

इसे भी पढ़ें: बिना खाए एक्सपायर हो गया आपका ब्रेड? फेंके नहीं बनाएं इससे फेस मास्क और बॉडी स्क्रब

  • 1 बालटी उबला हुआ गर्म पानी लें और उसमें करीब 2 कप पाइन सुइयां, थोड़ी ज्यादा गुलाब की पंखुड़ियां और पेपरमिंट ऑयल को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 
  • अब आप पैर की अरंडी के तेल से मालिश करें और फिर मिश्रण में लगभग 10 मिनट के लिए अपने पैरों को भिगो दें।
  • अपने पैरों को आराम देने के लिए आप पानी में मार्बल्स या छोटे कंकड़ डाल लें और पैरों को आराम देनें के लिए उन पर अपने पैरों को फेरें। 
  • आखिरी में आपको एक तौलिए की मदद से नींबू से मालिश करनी होगी और बाद में क्रीम लगाकर आराम करें। 

Read More Articles On Fashion And Beauty In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK