Sleep Divorce: अच्छी नींद पाने के लिए आप भी ले सकते हैं 'स्लीप डाइवोर्स' का फैसला, जोड़ों के लिए है फायदेमंद

Updated at: Aug 21, 2020
Sleep Divorce: अच्छी नींद पाने के लिए आप भी ले सकते हैं 'स्लीप डाइवोर्स' का फैसला, जोड़ों के लिए है फायदेमंद

अगर आपकी नींद भी आपके पार्टनर के कारण खराब होती है तो आप भी ले सकते हैं स्लीप डाइवोर्स का फैसला। 

Vishal Singh
डेटिंग टिप्सWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 21, 2020

एक साथी के साथ घूमना ज्यादातर रिश्तों में एक रोमांचक कदम है, लेकिन इसके लिए एक समायोजन अवधि की जरूरी होती है। कुछ जोड़ों के लिए बिस्तर साझा करना सबसे मुश्किल भागों में से एक है जिसकी आदत होती है। यह न केवल गोपनीयता की कुल कमी पैदा करता है, बल्कि खर्राटे, अलग-अलग बिस्तर और नींद को बाधित कर सकता है। तो अब आप सोचेंगे कि इसका सही विकल्प क्या है। कई जोड़े समग्र नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देने, संघर्ष को कम करने और अपने स्वयं के स्थान के लिए एक नींद तलाक का विकल्प चुनते हैं। अलग बेडरूम में सोने को अक्सर अस्वस्थ या परेशान रिश्ते की निशानी के रूप में देखा जाता है, लेकिन यह वास्तव में सिर्फ विपरीत हो सकता है। 

relationship tips

नींद तलाक क्या है (What Is A Sleep Divorce) 

नींद तलाक आपको अजीब जरूर लग सकती है लेकिन ये एक कार्य है। एक नींद तलाक तब होती है जब साथी एक साथ रहते हैं लेकिन बेहतर नींद पाने के लिए अलग बिस्तर या बेडरूम में सोना चुनते हैं। विपरीत एक साथी एक रात के लिए कहीं और सोने का फैसला करता है या गलती से सोफे पर सो जाता है, एक नींद तलाक तब होता है जब जोड़े भविष्य के भविष्य के लिए सोने के संबंधों को तोड़ने का एक कड़ा निर्णय लेते हैं। स्लीप तलाक के समझौते स्थिति के आधार पर दीर्घकालिक या अस्थायी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ जोड़े साल के ज्यादातर समय में एक साथ सोते हैं लेकिन गर्भावस्था या बीमारी के दौरान अलग हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कपल्‍स के बीच एक बार टूटे भरोसे या विश्‍वास को कैसे बनाएं दोबारा मजबूत

जोड़े अलग क्यों सोना चाहते हैं (Why Do Couples Want To Sleep Apart)

कई अध्ययनों से पता चलता है कि नींद अलग है और प्रत्येक साथी के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। समय के साथ कुछ साझेदारों को अपने साथी के साथ अच्छा आराम मिलना मुश्किल होता है। नींद का तलाक के शुरुआत करने वाली आम समस्याओं में शामिल हैं: 

  • खर्राटे और दूसरे सांस लेने की समस्याएं, जैसे स्लीप एपनिया।
  • तकिए और कंबल को गले लगाना।
  • तिरछे होकर सोना या बहुत ज्यादा जगह लेना।
  • बेचैनी के कारण बार-बार मुड़ना।
  • देर रात टीवी देखना या सोशल मीडिया स्क्रॉल करना।
  • अलग-अलग नींद का शेड्यूल।
  • हल्का स्लीपर होना।

कई जोड़ों के लिए एक नींद तलाक के लिए पूछना यौन इच्छा या संबंध की कमी है। जब एक साथी शारीरिक अंतरंगता की लालसा नहीं रखता है और डरता है कि उनके साथी उन्हें संबंध बनाने के लिए प्रस्ताव कर सकते हैं, तो वे अवांछित अनुरोधों से बचने के लिए अलग स्थान पर सोने का विकल्प चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नए रिलेशनशिप में इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान, तो जल्द ही मजबूत होगा आपका रिश्ता और बढ़ेगा भरोसा

साथी के साथ कैसे लाया जाए।

स्लीप तलाक के विषय को तोड़ना मुश्किल हो सकता है। यह गलत तरीके से आ सकता है और आपके साथी को नाराज कर सकता है, लेकिन व्यक्तिगत स्वास्थ्य और रिश्ते के स्वास्थ्य के लिए उचित नींद महत्वपूर्ण है। जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें, और आपके और आपके साथी के बीच आराम और तनावपूर्ण संबंधों की कमी के बीच आप जो भी कनेक्शन देखते हैं, उन्हें शामिल करें। ईमानदारी और देखभाल के साथ सोने के बारे में किसी भी चर्चा को स्वीकार करें। 

Read More Article On Relationship In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK