• shareIcon

मॉनसून में ज्यादा झड़ते और टूटते हैं बाल, ऐसे रखें इनका ख्याल

बालों की देखभाल By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 27, 2018
मॉनसून में ज्यादा झड़ते और टूटते हैं बाल, ऐसे रखें इनका ख्याल

बारिश के मौसम में आम दिनों के मुकाबले बाल ज्यादा झड़ते हैं। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं- जैसे बारिश के पानी का इंफेक्शन, जड़ों का कमजोर होना, साफ-सफाई का ध्यान न रखना, पोषक तत्वों की कमी, डैंड्रफ, तनाव आदि।

बारिश के मौसम में आम दिनों के मुकाबले बाल ज्यादा झड़ते हैं। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं- जैसे बारिश के पानी का इंफेक्शन, जड़ों का कमजोर होना, साफ-सफाई का ध्यान न रखना, पोषक तत्वों की कमी, डैंड्रफ, तनाव आदि। अगर आप भी बालों के झड़ने के डर से बारिश का खुलकर मजा नहीं ले पा रहे हैं, तो परेशान न हों। बालों के झड़ने और ज्यादा टूटने की समस्या से बचने और उससे छुटकारा पाने में घरेलू उपचार मददगार होते हैं।

प्याज से बाल बनेंगे मजबूत

प्‍याज में सल्‍फर अधिकता में पाया जाता है। इसके प्रयोग से बालों का टूटना बंद हो जाता है। इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले प्याज को काटकर उसके कई टुकड़े कर लीजिए। इसके बाद उसे जूसर में डालकर उसका रस निकाल लीजिए। प्‍याज के रस में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर उन स्‍थानों पर लगाएं जहां बाल झड़ रहे हैं। इसके अलावा पूरे सिर में बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। 30 मिनट बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें:- कहीं बालों के गिरने और गंजेपन का कारण आपकी जीवनशैली तो नहीं है?

उड़द की दाल से आएंगे नए बाल

मॉनसून में बाल कमजोर हैं या झड़ रहे हैं, तो उड़द की दाल आपके बड़े काम आ सकती है। उड़द की दाल को उबाल कर पीस लीजिए, रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक करते रहने बाल उगने लगते हैं और गंजापन समाप्त हो जाता है। बालों में लगाने के साथ-साथ इस मौसम में उड़द की दाल को अपने खाने में भी शामिल करें। ये बालों को जरूरी प्रोटीन और मिनरल्स देती है।

मेथी के बीज हैं चमत्कारी

मेथी को पूरी रात भिगो दीजिए फिर सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाइए। बालों को धो लें, इससे रूसी और सिर की त्वचा के विकार समाप्‍त होंगे। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ो को पोषण पहुंचाता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें:- अपनाएं सिर्फ ये 2 नुस्खे, महीनेभर में जड़ से खत्म होगा गंजापन

नींबू भी है कारगर

पांच चम्‍मच दही, एक चम्‍मच नीबू का रस, दो चम्‍मच कच्‍चे चने का पाउडर इन सब को मिलाकर एक बहुत ही शैम्‍पू बनाया जा सकता हैं। इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाए और एक घंटा सिर पर लगे रहने के बाद सिर धो लें इससे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएगें।

बालों के लिए कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ते में ढेरों औषधीय गुण होते हैं। भारतीय भोजन में इसका प्रयोग सदियों से हो रहा है। आमतौर पर सुगंध और सजावट के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आपके बालों की झड़ने की समस्‍या को दूर कर उन्‍हें मुलायम और चमकीले भी बनाता है। इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक वह काली न हो जाए। फिर इन्हें बालों की जड़ों में लगाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Hair Care In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।