लव हैंडल्स (कमर की थुलथुली चर्बी) से हैं परेशान तो, अपनाएं डाइट और एक्सरसाइज से जुड़े ये 6 टिप्स

पुरुष और महिलाओं दोनों की एक आम परेशानी है लव हैंडल्स। आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार इस समस्या से पीछा छुटा सकते हैं।

 
Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 26, 2021
Updated at: Jun 26, 2021
लव हैंडल्स (कमर की थुलथुली चर्बी) से हैं परेशान तो, अपनाएं डाइट और एक्सरसाइज से जुड़े ये 6 टिप्स

आप किसी पार्टी के लिए ड्रेसअप होते समय, आपकी मनचाही ड्रेस में से आपके लव हैंडल्स (Love Handles) झांकते हुए दिखने के कारण क्या कभी आपका मूड खराब हुआ है? लव हैंडल को अगर हम आसान भाषा में समझें तो ये हमारी निचली कमर के दोनों तरफ लटकने वाली चर्बी। वैसे तो देखा जाए शरीर के किसी भी अंग में अगर थोड़ी सी भी चर्बी बढ़ जाती है तो वह देखने में बुरी ही लगती है। लेकिन कमर और पेट की चर्बी देखने में हमेशा भद्दी प्रतीत होती है। भले ही आप देखने में पतले दुबले शरीर वाले हों लेकिन दोनों तरफ से लटकती हुई चर्बी आपको किसी भी ड्रेस में अच्छा लुक नहीं देगी। खासकर जब आप बॉडी फिटेड या टाइट ड्रेस पहनना चाहेंगे।

inside2lovehandles

लव हैंडल कैसे कम करें -Tips to lose love handles

लव हैंडल्स (Love Handles) से चर्बी घटाना केवल आप पर निर्भर करता है। आप की डाइट क्‍या और आप कितनी कसरत करते हैं, इन सब चीजों को ध्‍यान में रखते हुए आप अपने लव हैंडल्स (Love Handles) को कम कर सकते हैं। अगर हम बैठते भी हैं तो पेट वाले बल अलग से दिखने लगते हैं जिस कारण हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप खुद पर थोड़ी मेहनत करते हैं तो आप इस समस्या से भी आसानी से खुद को मुक्त कर सकते हैं। बस अब चिंता छोड़ें और अपनाएं हमारे बताए हुए निम्नलिखित टिप्स।

1. डाइट (Diet)

अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट कम करने की कोशिश करें या हो सके तो इनसे दूरी बना लें और यह काम रात में करें। आप लंच और ब्रेकफास्ट में हेल्दी कार्ब्स खा सकते हैं लेकिन डिनर के दौरान इनका सेवन बिलकुल नहीं करें। अगर आप दिन में कार्ब खाते हैं तो आपके शरीर के पास इसे पचाने का काफी ज्यादा समय होता है। लेकिन रात में आप सो जाते हैं और आपका शरीर इस कारण इसे फैट के रूप में स्टोर कर लेता है।

इसे भी पढ़ें : वजन कम करने में कैसे मददगार है टबाटा रूटीन, जानें इसके बारे में

2. अपने कपड़ों के ढंग को बदलें (Change Your Style)

अगर आप चाहते हैं कि आपकेलव हैंडल्स (Love Handles) जब तक गायब नहीं हो जाते तब तक आप अपनी ड्रेसिंग सेंस को इस तरह कर सकते हैं कि यह दिखे नहीं। आप ढीले कपड़े पहनें ताकि फैट स्लिप हो जाए और अधिक विजिबल न हो। लेकिन अगर आप टाइट कपड़े पहनेंगे तो वह साफ साफ नजर आएगा। इसलिए यह आपकी मर्जी है लेकिन अगर आप ढीले कपड़े पहनें तो एक समस्या यह भी है कि वह आपको हर जगह से ढीले होंगे।

लव हैंडल कम करने वाले एक्सरसाइज- Exercise to get rid of love handles

3. साइड बैंड्स (Side Bends)

  • यह खड़े होकर करने वाली एक्सरसाइज है। जिसमें में आप की रीढ़ की हड्डी पर खिंचाव पड़ता है और पोस्चर बेहतर होता है।
  • खड़े हो जाएं और अपनी टांगों को फैला लें। ताकि आपकी टांगें कंधों से थोड़ी सी अधिक चौड़ी फैली हों। 
  • अब बाएं ओर झुक जाएं और अपनी बाएं पिंडली को छूने की कोशिश करें। 
  • जब आप इतने झुक गए हों तो अपने दाएं हाथ को अपने सिर के ऊपर से लेकर जाएं और बायी ओर स्ट्रेच करने की कोशिश करें। इससे आपको साइड में एक खिंचाव पड़ता है। 
  • इसमें वजन उठाने की जरूरत नहीं है। 
  • दोनों साइड 10-12 बार इसे दोहराएं।

4. ट्विस्ट (Twist)

  • एक स्टूल पर लंबी रोड लेकर बैठ जाएं। आप एक झाड़ू भी ले सकते हैं। 
  • अब इस डंडे को अपने कंधों पर अपनी गर्दन के पीछे रख दें। 
  • इसे अपनी बाजुओं के साथ सहारा दें। 
  • अब दोनों साइड मुड़े। 
  • यह एक्सरसाइज आपकी साइड मसल्स के फैट को कम करने में भी लाभदायक है। इसलिए हर रोज थोड़ी थोड़ी देर इसे जरूर करें।
inside1exerciseforlovehandles

5. साइड क्रंच (Side Crunch)

  • आपको पेट के क्रंच का तो पता ही होगा। सब से पहले लेट जाइए और अपने हाथों को अपने सिर के नीचे रखिए। 
  • जब आप उठें तो अपने दाएं हाथ को लेकर बाईं ओर मुड़े और दाएं कोहनी को अपने घुटनों से छूने का प्रयास करें। 
  • जब यह हो जाए तो दूसरी साइड भी ऐसा ही करें। 
  • आपको शुरुआत में 12 बार ऐसा करना है, लेकिन आप आगे बढ़ते बढ़ते 20 से 30 तक भी जा सकते हैं।

6. कार्डियो (Cardio)

सभी एक्सरसाइज केवल तब काम करती हैं जब आप अपने पूरे शरीर का वर्क आउट भी करते हैं। इसलिए आपको कार्डियो वर्कआउट भी करना चाहिए। आप हफ्ते में 5 से 6 बार ब्रिस्क वॉकिंग या जॉगिंग आधे घंटे के लिए कर सकते हैं। इससे आपका सर्कुलेशन बेहतर होगा, आपका हृदय अच्छी तरह काम करेगा और आपका वजन कम होने में भी मदद मिलेगी।

अगर इन टिप्स का पालन करते हैं तो आप आसानी से ही कुछ महीनों के अंदर ही अपने लव हैंडल्स (Love Handles) से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी बॉडी को फ्लांट और टोन कर सकते हैं। इन सभी टिप्स को जरूर ट्राई करें।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK