फलों और सब्जियों को धोने का सही तरीके क्या है? जानें WHO, CDC, FSSAI और FDA के जरूरी निर्देश और हमेशा रहें सेफ

Updated at: Jul 23, 2020
फलों और सब्जियों को धोने का सही तरीके क्या है? जानें WHO, CDC, FSSAI और FDA के जरूरी निर्देश और हमेशा रहें सेफ

कोरोना काल में सब्जियों और फलों को धोने का सही तरीका पता होना चाहिए क्योंकि ये आपको इस संक्रमण से बचाए रखने में बहुत काम आ सकता है। जानें तरीका। 

Jitendra Gupta
विविधWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 23, 2020

ऐसा कोई दिन नहीं बीत रहा, जिस दिन कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि न हो रही है। ऐसे में हर कोई वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी संभव कदम उठा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और बार-बार हाथ धोने व उन्हें सैनिटाइज करना कोरोना से लड़ने की हमारी पहली प्राथमिकता बन चुके हैं। हालांकि मौजूदा वक्त में वायरस के डर ने लोगों के दिलों में एक तरीके का आतंक पैदा कर दिया है, जिसके कारण जो उनसे कहा जा रहा है वे ठीक वैसा ही कर रहे हैं और उस पर विश्वास कर रहे हैं। कई लोगों का मानना है कि ज्यादा देर तक चीजों को धूप में रखने से वायरस को खत्म किया जा सकता है और फलों व सब्जियों सहित दूसरी चीजों को साबुन और पानी से धोने पर संक्रमण से बचा सकता है। लेकिन क्या साबुन और पानी से सब्जियां धोना वास्तव में काम करता है? अगर आपके मन में भी इस तरह का सवाल उठ रहा है तो इसका जवाब हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कितना सही है इन्हें साबुन और पानी से धोना। 

sabzi

सब्जियों और फलों को साफ करने के लिए साबुन व पानी का उपयोग न करें

सबसे पहली बात, फल और सब्जियों को साबुन और पानी से न धोएं। सभी साबुनों में फॉर्मलाडेहाइड होता है, जिसका अगर सेवन किया जाए तो पेट में परेशानी हो सकती है। इसलिए साबुन के पानी में सब्जियों को धोने का आपका अच्छा इरादा वास्तव में आपके खिलाफ जा सकता है।

फलों और सब्जियों कीटाणुरहित करने का सही तरीका क्या है?

सीडीसी द्वारा जारी दिशानिर्देश

आप एक चौथाई सिरके और तीन चौथाई पानी को मिलाकर घर पर ही एक सरल घोल यानी की सॉल्यूशन बना सकते हैं। इस सॉल्यूशन को सब्जियों और फलों को साफ पानी में धोने से पहले स्प्रे किया जा सकता है। अगर आप इस प्रक्रिया को नहीं अपनाना चाहते हैं तो आप दो बड़े चम्मच नमक, आधा कप सिरका और दो लीटर पानी को मिलाकर भी एक घोल बना सकते हैं। सब्जियों और फलों को साफ बहते पानी में धोने से पहले पांच मिनट के लिए घर पर बनाए गए इस घोल में भिगो दें।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना महामारी में क्या आपकी तरह सुरक्षित है आपकी सब्जियां? खेलें क्विज और जानें कैसे रखें सब्जियों को सेफ

डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी दिशा निर्देश

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, आपको यह तय करने के लिए पांच चीजों को सुनिश्चित करना होगा कि आप जो भोजन खाते हैं वह सुरक्षित है या नहीं। उन्हें साफ और अलग रखे साथ ही कच्ची व पकी चीजों के लिए अलग-अलग जगह बनाएं। भोजन को अच्छी तरह से पकाएं, भोजन को सुरक्षित तापमान पर रखें और पकाने के लिए साफ पानी और कच्चे माल का ही उपयोग करें।

 
 
 
View this post on Instagram

Q: How should I wash fruit and vegetables in the time of #COVID19? #coronavirus #knowthefacts

A post shared by World Health Organization (@who) onApr 23, 2020 at 12:58am PDT

FSSAI की फलों व सब्जियों को साफ रखने की सलाह 

एफएसएसएआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, आप नल के पानी के नीचे फल और सब्जियों को अच्छी तरह से धो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो गर्म पानी में 50 पीपीएम क्लोरीन की एक बूंद डाल सकते हैं और इसमें सब्जियों को थोड़ी देर के लिए भिगो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः सेहत के लिए बेहद खास हैं ये 5 सफेद रंग की सब्जियां, जानें हर व्यक्ति के डाइट में क्यों जरूरी हैं सफेद सब्जियां

aaloo

एफडीए के दिशानिर्देश

अपने हाथों से बहते पानी के नीचे फलों और सब्जियों को रगड़ें। आपको किसी भी उत्पाद को धोने या साबुन के पानी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप आलू, ककड़ी और खरबूजे जैसी छिलके वाली सब्जियों को साफ़ करने के लिए एक साफ ब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके अलावा, कटी या क्षतिग्रस्त या खरोंच वाली सब्जियों के हिस्से का सेवन न करें। सब्जियों / फलों को धोने से पहले सुनिश्चित करें कि आप उन्हें काट लें ताकि कोई भी गंदगी या बैक्टीरिया चाकू में न जाए।

इस बात का रखें विशेषष ध्यान 

जहां आप फलों और सब्जियों को साफ कर रहे हैं, उस सिंक को साफ करना कभी न भूलें। इसके अलावा ताजी सब्जियों को बाजार से लाने के लिए धोने योग्य बैग का उपयोग करें ताकि इसे बाद में धोया जा सके। इसके साथ-साथ बाजार जाने की अपनी आदत को भी कम करने की कोशिश करें।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK