चेहरे पर एलर्जी हो जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें फेस एलर्जी को कम करने के 9 टिप्स

चेहरे पर अचानक होने वाले चकत्ते और खुजली फेस एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं। इन्हें कंट्रोल करने के लिए आप इन एक्सपर्ट टिप्स की मदद ले सकते हैं।  

Pallavi Kumari
त्‍वचा की देखभालReviewed by: डॉक्टर अजय राणा, डर्मेटोलॉजिस्ट एंड एस्थेटिक मेडिसीन फिजिशियन Published at: Jun 24, 2021Written by: Pallavi Kumari
Updated at: Jun 24, 2021
चेहरे पर एलर्जी हो जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें फेस एलर्जी को कम करने के 9 टिप्स

हमारे चेहरे की त्वचा बाकी जगहों की तुलना काफी ज्यादा संवेदनशील होती है। इसी कारण से चेहरे पर होने वाली छोटी सी चीज भी ज्यादा गंभीर नजर आती है और इसे ठीक होने में ज्यादा वक्त लगता है। फेस एलर्जी (face allergy in hindi), त्वचा से जुड़ी एक आम परेशानी है जो कि कई कारणों से होती है। आमतौर पर ये किसी एलर्जेन (allergen) के सीधे संपर्क में आने के कारण होती है। जिसके चलते आपकी त्वचा पर तुरंत ही लाल और खुजलीदार चक्कते या दाने निकल आते हैं। फेस एलर्जी को लेकर चिंताजनक बात ये है कि ये दिखने में इतना खराब लगता है कि अक्सर लोग इसे तुरंत ठीक करने को लेकर परेशान हो जाते हैं। इसी बारे में हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana) से बात की, जिन्होंने बताया कि चेहरे पर एलर्जी हो जाए तो क्या करें? पर उससे पहले जानते हैं फेस एलर्जी का कारण।

Inside_skinallergy

चेहरे पर एलर्जी क्यों होती है-Causes of face allergy

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana) की मानें, तो फेस एलर्जी कई प्रकार की होती है। इसके चलते चेहरे पर रैशेज में खुजली हो भी सकती है और नहीं भी हो सकती है और ये लाल, सफेद, बैंगनी या सिल्वर रंग के दोनों के रूप में भी हो सकते हैं। कई बार फेस एलर्जी गंभीर होने पर त्वचा सपाट, उठा हुआ या पपड़ीदार हो सकता है। कुछ स्थितियों में चेहरे की एलर्जी कुछ गंभीर बीमारियों का भी लक्षण हो सकता है, जैसे कि सिस्टमिक ल्यूपस (lupus)।  फेस एलर्जी चेहरे के एक छोटे से लेकर बड़े क्षेत्रों तक को प्रभावित कर सकती है और किसी को भी हो सकती है। चेहरे की एलर्जी के सबसे आम कारणों कि बात करें, तो उनमें शामिल हैं

  • - मुंहासे
  • - डर्मेटाइटिस
  • - हल्के एलर्जिक रिएक्शन
  • -सूजन संबंधी विकार  (inflammatory disorders) 

चेहरे की एलर्जी कई तरह की बीमारियों और स्थितियों जैसे संक्रमण, सूजन और ऑटोइम्यून प्रक्रियाओं के कारण भी हो सकती है। अचानक या तेजी से होने वाले चेहरे की एलर्जी किसी खास चीज के प्रति संवेदनशीलता के कारण भी होती है, जैसे कि चेहरे का मॉइस्चराइजर, मेकअप, भोजन और दवाओं से।

फेस स्किन एलर्जी ट्रीटमेंट- face allergy treatment in hindi

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana) कहते हैं कि चेहरे की एलर्जी का इलाज त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सुझाई गई कुछ दवाओं से किया जा सकता है। कुछ मामलों में, ओवर-द-काउंटर-एंटीहिस्टामाइन (antihistamine) लेने से शरीर को कुछ ही मिनटों में एलर्जेन पर प्रतिक्रिया को रोका जा सकता है। इसके अलावा कॉर्टिकोस्टेरोन (corticosterone) युक्त क्रीम, स्प्रे और आई ड्रॉप भी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। डॉक्टरों द्वारा दिए गए इमोलिएंट सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये त्वचा पर एक सुरक्षित कोटिंग देते हैं जो कि एलर्जी से बचाती है। इसके अलावा एक ठंडा और नम कपड़ा चेहरे पर रखने से खुजली से राहत दे सकता है और सूजन को कम कर सकता है। वहीं, गंभीर या लगातार एलर्जी रहने की समस्या के लिए, आप अपने त्वचा विशेषज्ञ के सुझाव पर इम्यूनोथेरेपी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए लगाएं पपीते और केले का फेस पैक, जानें इसके फायदे

चेहरे पर एलर्जी हो जाए तो क्या करें- face allergy tips

1. ठंडे पानी से बार-बार चेहरा धोएं 

ठंडे पानी से त्वचा की जलन और एलर्जी को कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, ठंडा पानी तुरंत ही एलर्जी के कारण ब्लड वेसल्स में होने वाले सूजन को रोकता है और ब्लड वेसेल्स को सिकुड़ने में मदद करता है। साथ ही ये हिस्टामाइन को बाहर नहीं आने देता है और एलर्जी के लक्षण को नियंत्रण में रखता है, जिससे आपका चेहरा खराब न दिखे। इसके अलावा बार-बार ठंडे पानी से चेहरा धोने से ये चेहरे में खुजली, रेडनेस और जलन को भी कम करता है।

2. चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल

एलर्जी होने पर अक्सर चेहरे परे रेडनेस बढ़ जाती है और रैशेज भी निकल आते हैं। ऐसे में एलोवेरा जेल काफी असरदार हो सकता है। ये एलर्जी को फैलने से रोकता है और इसके लक्षणों में कमी लाता है। त्वचा के लिए एलोवेरा जेल के फायदे की बात करें, तो ये एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफेल्मेटरी गुणों से भरपूर है, जो कि एलर्जी को तुरंत शांत करने में मदद करता है और लगातार इस्तेमाल करने पर इसे ठीक कर देता है।

Inside_aloevera

3. शहद लगाएं

 त्वचा के लिए शहद कई तरह से फायदेमंद है। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन एलर्जी और इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है। ये जहां एलर्जी के कारण होने वाले चकत्तों को शांत करता है वहीं ये  खुजली और रेडनेस से भी राहत दिलाता है। साथ ही ये हुमेक्टैंट (humectant) की तरह काम करता है और कुछ ही देर में चेहरे की जलन को शांत कर देता है। 

4. नीम, तुलसी और धनिया की पत्तियों का पेस्ट लगाएं

नीम, तुलसी और धनिया की पत्तियों से बना पेस्ट एलर्जी को कंट्रोल करने में मदद करता है। ये तीनों एंटीबैक्टीरियल तो हैं ही पर ये रेशेज और रेडनेस को भी कम करते हैं। इसलिए जैसे ही आपको फेस एलर्जी हो वैसे ही कुछ नीम की पत्तियां, तुलसी के पत्ते और धनिया की पत्तियों को मिला कर पीस लें और इसे एलर्जी वाली जगहों पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। आप पाएंगे कि आपकी एलर्जी कम हो गई है।

इसे भी पढ़ें : गुलहड़ और चावल के आटे से तैयार करें फेस पैक, स्किन पर आएगा गुलाबी निखार

5 . जैतून का तेल

जैतून का तेल (Olive Oil),एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। यह विटामिन ई से भरपूर होता है जो खुजली को कम करने में मदद करता है और त्वचा की अंदर से मरम्मत करता है। तो, जैसे कि फेस एलर्जी को  जैतून का तेल लें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं।

6. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एंटीसेप्टिक और एंटी-इरिटेंट गुण होते हैं जो कि एलर्जी को कम कर सकते हैं। ये खुजली को कम करते हैं और त्वचा को मॉइस्चराइज कर के इसे शांत करते हैं। इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और कुछ देर छोड़ दें। कुछ मिनट बाद चेहरा धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसे दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं।

Inside_oatmeal

7. ओटमील 

ओटमील में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि आपकी खुजली को शांत कर सकते हैं। ये एंटी इंफेल्मेटरी गुणों से भी भरपूर है जो कि सूजन को रोकता है और एलर्जी को प्रभावी ढंग से ठीक करने में मदद करता है। 

8. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

बेकिंग सोडा त्वचा की एलर्जी के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। ये त्वचा के चकत्ते और खुजली से राहत दिलाता है और  सूजन को रोकता है। इस तरह ये त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं को रोकता है।

9. पेट्रोलियम जेली लगाएं

पेट्रोलियम जेली प्रभावित क्षेत्र पर एक सुरक्षात्मक परत बनाती है और माइक्रोबियल इंफेक्शन और एलर्जी को रोकने में मदद करती है। यह त्वचा को अंदर से हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है। पेट्रोलियम जेली को प्रभावित क्षेत्रों पर लगाए,  इसे कुछ देर छोड़ दो। ऐसा एक या दो दिन तक करें जब तक कि एलर्जी कम न हो जाए। 

तो, फेस एलर्जी होने पर आप इसे तुरंत ठीक करने या कम करने के लिए इन नुस्खों की मदद ले सकते हैं। पर जरूरी ये है कि सभी प्रकार की एलर्जी से बचने के लिए अपनी डाइट को सही रखें और अपने स्किन केयर रूटीन में एलर्जेन फ्री चीजों को शामिल करें। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK