दांतों को स्वस्थ रखने के लिए 6 घरेलू नुस्खे, जो पुराने समय से किए जा रहे हैं प्रयोग

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए दांतों का स्वस्थ होने जरूरी है, आप इन टिप्स को अपनाकर लंबे समय तक अपने दांतों को मजबूत और हेल्दी रख सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 22, 2021
Updated at: Jun 22, 2021
दांतों को स्वस्थ रखने के लिए 6 घरेलू नुस्खे, जो पुराने समय से किए जा रहे हैं प्रयोग

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दांतों का स्वस्थ और मजबूत (Healthy and Strong Teeth) होना सबसे जरूरी होता है। हम जो कुछ भी खाते या पीते हैं सबसे पहले उसका संपर्क हमारे दांतों से ही होता है। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जिंदगी भर उनकी देखभाल करना पड़ता है। आज के दौर में खानपान, सही से देखभाल न करने की वजह से दांतों से जुड़ी तमाम समस्याएं लोगों में देखने को मिल रही हैं। ये समस्याएं कभी-कभी बेहद तकलीफदेह भी हो सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके दांत स्वस्थ और साफ नहीं हैं तो इसकी वजह से आपके व्यक्तित्व पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दांतों से जुड़ी समस्या होने पर आप सही तरीके से हर चीज का सेवन भी नहीं कर पाते हैं।

दांतों से जुड़ी तमाम समस्याएं सिर्फ उचित देखभाल की कमी और असंतुलित खानपान की वजह से होती हैं। अगर आप अपने दांतों की साफ-सफाई और उनकी देखभाल सही तरीके (Tips to Care for Your Teeth) से करते हैं तो आप इन दांतों के कमजोर होने, मसूढ़ों में दर्द, सूजन, दांतों के इन्फेक्शन समेत दांतों से जुड़ी गंभीर बीमारी जैसे पायरिया आदि से बच सकते हैं। आइए इस लेख में जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप अपने दांतों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे आपके दांतों को बीमारियों से भी बचाते हैं।

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए 6 घरेलू नुस्खे (6 Home Remedies to Keep Your Teeth Healthy and Strong)

Tips-to-Care-for-Your-Teeth

दांतों की देखभाल के लिए पुराने समय से ही प्रयोग किए जाने वाले घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद और उपयोगी होते हैं। आयुर्वेद और प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों में भी इनका इस्तेमाल किया जाता रहा है। इन घरेलू और टिप्स (Tips to Care for Your Teeth) की मदद से आप अपने दांतों को लंबे समय तक स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं। आइए जानते हैं दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए उपयोगी इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

1. दांतों को सही तरीके से ब्रश करें (Correct Way to Brush Your Teeth)

Tips-to-Care-for-Your-Teeth

दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाये रखने के लिए नियमित रूप से उनकी सफाई बेहद जरूरी है। दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना दांतों के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप सही तरीके से दांतों को ब्रश करें। अगर आप नियमित रूप से ब्रश करते हैं लेकिन आपका ब्रश करने का तरीका गलत है तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सही तरीके से ब्रश करना जरूरी है। 

  • दांतों को सही तरह से ब्रश करने के लिए सबसे पहले आप अपने दांतों की बाहरी सतहों से ब्रश की शुरुआत करें। 
  • अच्छी तरह से बहरी सतहों को ब्रश करने के बाद अंदर की तरफ ब्रश करें।
  • दांतों के आसपास और गमलाइन पर अच्छी तरह से ब्रश चलायें।
  • दांतों के अंदर की सतह को अच्छी तरह से पर्याप्त समय लेकर साफ करें।
  • भोजन को चबाने के लिए जिन दांतों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें अच्छी तरह से साफ करें।
  • इसके बाद अपनी जीभ को अच्छी तरह से साफ करना ना भूलें।

2. घर पर तैयार करें माउथवाश (How to Make Mouthwash at Home?)

Tips-to-Care-for-Your-Teeth

ओरल हाईजीन को बनाये रखने से शरीर को स्वस्थ रखने में फायदा मिलता है। दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए सही तरीके से मुहं को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके मुहं में बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक कीटाणु हैं तो वे दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको नियमित रूप से माउथवाश के सहारे अपने दांतों की सफाई जरूर करनी चाहिए। दांत और मुहं को अच्छी तरह से साफ और स्वस्थ रखने के लिए आप घर पर भी आसानी से माउथवाश बना सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर आसानी से माउथवाश तैयार करने का तरीका।

आवश्यक सामग्री 

  • एक कांच के जार में 1/2 कप साफ पानी
  • 2 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 2 बूंद टी ट्री ऑयल 
  • 3 बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल 

इन सभी चीजों को कांच के गिलास में अच्छी तरह से मिलाएं। और आपका माउथवाश बनकर तैयार है। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल से आप अपने दांत और मुहं को बैक्टीरिया मुक्त रख सकते हैं। बेकिंग सोडा मुंह को क्षारीय करने में मदद करता है, आपके दांतों को एसिड से होने वाले नुकसान से बचाता है, और यह कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। टी ट्री ऑयल और पेपरमिंट ऑयल भी बैक्टीरिया से निजात दिलाने में उपयोगी माने जाते हैं। आप नियमित रूप से इस माउथवाश का कुल्ला कर अपने दांतों को मजबूत और बैक्टीरिया मुक्त जरूर करें।

3. ऑयल पुलिंग (Oil Pulling)

दांतों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए ऑयल पुलिंग तकनीक का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल लगातार होता आया है। आप तेल को अपने मुहं में लेकर अच्छी तरह से इसे घुमाएं, और कुछ दिन बाद आप देखेंगे कि पहले की तुलना में आब आपके दांत और मजबूत व हेल्दी हो गए हैं। इसके लिए आप नारियल या टिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, इन तेलों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो दांतों और मसूढ़ों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

ऑयल पुलिंग का तरीका 

  • ऑयल पुलिंग करने के लिए सबसे पहले आप 1 बड़ा चम्मच नारियल या टिल का तेल लें।
  • अब इस तेल को मुहं में रखकर अच्छी तरह से 15 से 20 मिनट तक घुमाएं।
  • 20 मिनट के बाद इस तेल को थूक दें और मुहं को हल्के गर्म पानी से कुल्ला करें।
  • ऑयल पुलिंग करने के बाद आप अपने दांतों को ब्रश जरूर करें। 
  • इस प्रक्रिया को रोजाना सुबह खालीपेट करें।

4. समय-समय पर पर्याप्त पानी पियें (Drink Enough Water)

Tips-to-Care-for-Your-Teeth

हाइड्रेशन की आवश्यकताएं हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन पर्याप्त पानी पीना दांतों के लिए बेहद जरूरी होता है। शरीर में पानी की उचित मात्रा आपको निर्जलीकरण से बचाती हैं और इसके साथ ही शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में भी फायदा मिलता है। पानी पीने से आपके मुहं में मौजूद बैक्टीरिया और दांतों के भीतर लगे भोजन के अंश साफ हो जाते हैं। इसके अलावा दांतों के इनेमल पानी की कमी से कमजोर हो सकते हैं, इसलिए भी समय-समय पर उचित मात्रा में पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इके साथ ही हर बार भोजन करने के बाद अपने मुहं को पानी की सहायता से साफ जरूर करें। इससे आपके मुहं में मौजूद भोजन के टुकड़े निकल जायेंगे और आपके दांतों और मसूढ़ों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

इसे भी पढ़ें: दांत दर्द हो या मसूड़ों में सूजन की समस्या, आपके बड़े काम आएंगे ये 7 आसान घरेलू उपचार

5. स्वस्थ और मजबूत दांतों के लिए ग्रीन टी का सेवन (Green Tea for Healthy Teeth)

Tips-to-Care-for-Your-Teeth

ग्रीन टी का नियमित सेवन दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। ग्रीन टी को लेकर किए गए एक शोध में यह पाया गया कि इसका नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगों के दांत और मसूढ़े दूसरे लोगों की तुलना में अधिक मजबूत और स्वस्थ थे। ग्रीन टी में "कैटेचिन" नामक जटिल यौगिक होते हैं जो सूजन की समस्या में फायदेमंद और जीवाणु संक्रमण को नियंत्रित कर सकते हैं। दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आप भी नियमित रूप से ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. दांतों को फ्लॉस करें (Floss)

दांतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए फ्लॉस करने की सलाह आजकल डेंटिस्ट जरूर देते हैं। फ्लॉसिंग करने से दांतों की समस्याएं दूर होती हैं। फ्लॉस करने के लिए एक धागे का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे दांतों के बीच गैप और अंदरूनी भाग को साफ करने में मदद मिलती हैं। फ्लॉसिंग मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद नहीं कर सकता लेकिन इससे दांतों को साफ करने में फायदा जरूर मिलता है। जिन जगहों पर ब्रश दांतों को सही ढंग से साफ नहीं कर पाता है वहां फ्लॉस करना फायदेमंद होता है।

फ्लॉस करने का तरीका

  • फ्लॉस करने के लिए धागे को लें और अपनी उंगलियों के चारों ओर लपेटें।
  • अब इसे दांतों के उपर-नीचे और बीच में घुमाएं।
  • गम लाइन के नीचे फ्लॉस करें।

दांतों को साफ-सुथरा रखने से दांतों और मसूढ़ों से जुड़ी तमाम बीमारियां खुद ही दूर हो जाती हैं। आप इन घरेलू उपायों के सहारे अपने दांतों को लंबे समय तक मजबूत और स्वस्थ रख सकते हैं। ध्यान रहे अगर आपको दांतों या मुहं से जुड़ी कोई समस्या या बीमारी है तो इन घरेलू उपायों को प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें, अन्यथा आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

Read More on Home Remedies in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK