मूड खराब हो तो करें ये 5 काम, Luke Coutinho से जानें तुरंत मूड सही करने में क्यों फायदेमंद हैं ये तरीके

मूड खराब होने पर अक्सर लोग अपना गुस्सा अपने काम या दूसरे लोगों को निकालते हैं। पर अगर आप ये टिप्स फॉलो करें, तो आप खुद ही अपना तनाव भूल जाएंगे।

Pallavi Kumari
तन मनWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jun 21, 2021
Updated at: Jun 21, 2021
मूड खराब हो तो करें ये 5 काम, Luke Coutinho से जानें तुरंत मूड सही करने में क्यों फायदेमंद हैं ये तरीके

इस दौड़ भाग भरी जिंदगी हर कोई तनावपूर्ण जीवन जी रहा है। ज्यादातर लोग इस वजह से मानसिक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। मानसिक बीमारियों की सबसे शुरुआती संकेतों पर ध्यान दें तो, आपको समझ आएगा कि इसकी शुरुआत अनाचक होने वाले मूड स्विंग्स से होती है। पहले आप कभी-कभी दुखी होते हैं, पर कुछ दिनों बाद ये मूड स्विंग्स और तेज होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को खुश रखने के उपायों के बारे में जानें। लाइफस्टाइल और वेलनेस कॉच ल्यूक कॉन्टिनहो (Luke Coutinho)ने हाल ही कुछ मूड बूस्टर टिप्स (mood-boosting foods) शेयर किए , जो कि बहुत ही आसान हैं और अगर आप इन्हें अपने रोजाना के दिनचर्या में शामिल कर लें तो, आप मूड स्विंग्स, एंग्जायटी और डिप्रेशन के शिकार नहीं होंगे। तो, आइए जानते हैं कि मूड खराब हो तो क्या करें?

inside3sunrays

मूड खराब हो तो क्या करें-Tips to boost your mood?

1. उगते हुए सूरज को देखें

आपको ये बात बहुत ही किताबी लग रही होगी पर ये सच है कि सूरज की रोशनी आपके मूड को बेहतर बना सकता है। जी हां,   ल्यूक कॉन्टिनहो (Luke Coutinho) की मानें, तो सूर्योदय को ध्यान से देखने से आपका मूड तुरंत अच्छा हो सकता है। साथ ही पेड़ की पत्तियों पर ओस की बूंदों पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों को देखें, फूलों के विभिन्न रंगों को रोशन करते हुए सूर्य की किरणों को देखें और धूप में बैठें, पक्षियों को चहकते हुए सुनें और सूरज को देखकर अपने दोस्तों या फिर किसी से भी बात करें। इतना करते ही आपको लगेगा कि आपका स्ट्रेस कम हो गया है और अब रिफ्रेश हैं। दरअसल, सूर्य की किरण सेरोटोनिन को बढ़ता है और आपको सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) से बचने में मदद मिलती है। साथ ही सूरज के संपर्क में आने से चिंता और अवसाद से बाहर आने में मदद मिलती है।

2. बच्चों के साथ खेलें

बच्चों के साथ खेलने से या उन्हें दुलारने से आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है।  ल्यूक कॉन्टिनहो  कहते हैं कि ऑक्सीटोसिन तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। यह आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और सकारात्मक संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस दौरान आप चिंता और अवसाद को भूल जाते हैं। आप अपनी कुछ सुखद यादों में डूब जाते हैं जो कि आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

inside1playingwithkids

इसे भी पढ़ें : किसी को दुख या परेशानी में सांत्वना देते समय हमेशा ध्यान रखें ये 6 बातें, जानें उससे क्या कहें और क्या न कहें

3. सेरोटोनिन से भरपूर फूड्स लें

अपने भोजन में सेरोटोनिन बढ़ाने वाले फूड्स को शामिल करें। दरअसल, सेरोटोनिन एक हार्मोन है जो हमारे मूड और खुशी की भावनाओं के लिए जिम्मेदार होता है। सेरोटोनिन की कमी होने पर आप डिप्रेशन में जा सकते हैं। हालांकि, ऐसे लोगों को ऐसे लोगों को दवाइयां दी जाती हैं जो कि सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाते हैं पर कोशिश करें कि दवा लेनी वाली स्थिति से बचें। इसके लिए , अपनी डाइट में सेरोटोनिन बढ़ाने वाले फूड्स जैसे कि नट्स और बीज, चिकन और अंडा आदि की मात्रा बढ़ाएं।

4. बालों की चंपी करें

बालों की चंपी करना एक स्ट्रेस डिफ्यूजर की तरह काम करता है। ये आपके मूड को तुरंत बेहतर बनाता है। ये आपके मांसपेशियों को आराम देता है, मस्तिष्क को शांत करता है और नींद को बढ़ावा देता है। चंपी करने से आप कुछ ही देर में स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं और अपने तनाव को भूल जाते हैं। तो,  लोबान, नींबू या नारंगी जैसे खट्टे फलों, पुदीना, गुलाब और लैवेंडर से बने एसेंशियल ऑयल से अपने बालों की चंपी करें।

inside2hairoiling

इसे भी पढ़ें : क्या सोने से पहले लगातार म्यूजिक सुनने से नींद पर पड़ता है बुरा असर? जानें डॉक्टर की राय

5. ध्यान और योग करें

ध्यान, तनाव और चिंता से लड़ने में मदद करता है। योग मन और मस्तिष्क दोनों को शांत करता है। तो अगर आपका मूड बहुत खराब हो तो किसी शांत जगह पर जाएं और योग करें। योग न कर पाएं तो कम से कम चुपचाप आंख बंद कर के कुछ देर बैठें।

आपके पास जो कुछ है उस पर आप ध्यान केंद्रित करते हैं, और जो आपके पास नहीं है उसके बारे में परेशान न हों। यह अभ्यास आपके तनाव को दूर करने में मदद करेगा और आपको अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनाएगा।

Read more articles on Mind-Body in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK