हर वीकेंड मस्ती में खा लेते हैं ज्यादा खाना, तो जानें ओवरईटिंग से बचने के 5 आसान उपाय

वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए 80/20 का रूल फॉलो कर सकते हैं, खाने की मात्रा कंट्रोल कर सकते हैं, बॉडी को हाइड्रेट रख सकते हैं, जानें अन्‍य उपाय 

Yashaswi Mathur
स्वस्थ आहारWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 22, 2021
Updated at: Jun 22, 2021
हर वीकेंड मस्ती में खा लेते हैं ज्यादा खाना, तो जानें ओवरईटिंग से बचने के 5 आसान उपाय

वीकेंड पर अक्‍सर ज्‍यादातर लोग टेस्‍टी खाने के चक्‍कर में ज्‍यादा खा लेते हैं। जो लोग डाइट करते हैं वो वीकेंड को चीट डे भी कहते हैं क्‍योंक‍ि इस द‍िन वो कुछ भी और क‍ितनी भी मात्रा में खाते हैं पर ये तरीका सही नहीं है। आपको खुद के लि‍ए अच्‍छा खाना चुनना चाह‍िए पर हर द‍िन अनहेल्‍दी खाने से और खाने की मात्रा तय न करने से आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है। ये कहना गलत होगा क‍ि फ‍िट रहने के ल‍िए आपको कम खाना चाह‍िए या पूरे हफ्ते डाइट करके आप वीकेंड पर ओवरईट‍िंग कर रहे हैं तो ये सही नहीं है। ऐसा करने से आपकी तबीयत ब‍िगड़ सकती है। इस लेख में हम बात करेंगे आसान उपायों की जिनकी मदद से आप वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बच सकते हैं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

eating extra food

1. ओवरईटिंग से बचने के ल‍िए 80/20 रूल फॉलो करें (80/20 Rule helps to avoid overeating during weekend)

वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए आप 80/20 का रूल फॉलो करें। इस रूल के मुताब‍िक 20 प्रत‍िशत आप कम न्‍यूट्र‍िएंट वाला खाना खा सकते हैं और 80 प्रत‍िशत न्‍यूट्र‍िएंट वाला खाना अपनी डाइट में शाम‍िल करें। इससे आप वीकेंड पर खुद को फ‍िट भी रख पाएंगे और ज्‍यादा खाने से बच जाएंगे। इसके अलावा आपको वीकेंड पर अपनी डाइट को 5 पार्ट में ड‍िवाइड करना चाह‍िए। नाश्‍ते, लंच और डि‍नर के बीच में आप हल्‍के स्‍नैक्‍स जैसे मखाने, नट्स, फल खा सकते हैं। डाइट में फाइबर एड करने के क्‍या फायदे हैं? अपनी डाइट में फाइबर की ज्‍यादा मात्रा एड करने से आपको ज्‍यादा खाने का मन नहीं करेगा और पेट भरा हुआ महसूस होगा। 

2. वीकेंड पर ओवरईटिंग से बचने के ल‍िए हॉबी चुनें (Choose a hobby to avoid overeating during weekend)

indian thali

कुछ लोग वीकेंड पर बोर होते हैं ज‍िसके चलते उन्‍हें नई-नई ड‍िश ट्राय करने का व‍िचार आता है और इस चक्‍कर में वे लोग ओवरईट‍िंग का श‍िकार हो जाते हैं। आपको भी वीकेंड पर ओवरईट‍िंग की समस्‍या है तो आप वीकेंड पर अपनी मनपसंद हॉबी को वक्‍त दें। जब आपका समय बंटा रहेगा तो आपको बेवजह खाने का व‍िचार नहीं आएगा। आप ऐसी कोई एक्‍ट‍िव‍िटी चुनें ज‍िसमें आपके हाथ और द‍िमाग व्‍यस्‍त रहे। इसके अलावा आप वीकेंड पर फोन से दूर रहें, मोबाइल में व‍िज्ञापन के जर‍िए आपका ध्‍यान खाने की तरफ जा सकता है इसल‍िए खुद को वीकेंड पर व्‍यस्‍त रखकर आप ओवरईट‍िंग से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ओवर ईटिंग (ज्यादा खाने) की आदत आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार, स्वस्थ रहना है तो बदलें ये आदतें

3. वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए खाने की मात्रा तय करें (Decide portion of food to avoid overeating during weekend)

divide your meals

वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए आपको खाने की मात्रा तय करनी चाह‍िए। यानी अगर आप वीकेंड पर अपनी पसंद की ड‍िश खाना चाहते हैं तो बेझ‍िझक खाएं पर उसकी मात्रा तय कर लें। उदाहरण के ल‍िए अगर आप वीकेंड पर प‍िज्‍जा खाते हैं तो पूरा प‍िज्‍जा खाने के बजाय एक से दो स्‍लाइस तक ही खुद को सीम‍ित करें। इसके अलावा आप दूसरों के साथ बांटकर खाएं तो आप ज्‍यादा खाने को ड‍िवाइड करके खुद ज्‍यादा खाने से बच जाएंगे। ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए खाने की मात्रा तय करने का एक और तरीका है और वो है छोटी प्‍लेट इस्‍तेमाल करना। आप प‍िज्‍जा खाएं लेक‍िन उतना ही ज‍ितना छोटी प्‍लेट में आ जाए। इस तरह आप वीकेंड पर ओवरईटिंग से बच जाएंगे।

4. ओवरईटिंग से बचने के ल‍िए हाइड्रेट रहना चाह‍िए (Stay hydrated to avoid overeating during weekend)

वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए आपको खुद को हाइड्रेट रखना चाह‍िए। पानी की सही मात्रा शरीर में जाने से कम भूख लगती है। अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगे तो आप वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बच सकते हैं। आपको रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना चाह‍िए। पानी की जगह आप नार‍ियल पानी, हर्बल टी आद‍ि का सेवन भी कर सकते हैं। पानी पीने का सही तरीका क्‍या है? डॉ स्‍म‍िता स‍िंह ने बताया क‍ि ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए आपको खाने से एक घंटा पहले और एक घंटा बाद एक ग‍िलास पानी जरूर पीना चाह‍िए, वहीं खाने के दौरान आपको पानी नहीं पीना है।

5. ओवरईटिंग से बचने के ल‍िए वीकेंड पर एक्‍सरसाइज जरूर करें (Exercise to avoid overeating during weekend)

वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए आप वीकेंड पर एक्‍सरसाइज जरूर करें। वीकेंड पर एक्‍सरसाइज के ल‍िए आप योगा, रन‍िंग, जंप‍िंग आद‍ि अपना सकते हैं। अगर आप वीकेंड पर कुछ स्‍पेशल बना रहे हैं तो उसे ब‍िना क‍िसी ग‍िल्‍ट के खा सकते हैं पर ओवरईट‍िंग से बचने के ल‍िए सुबह कसरत करने की आदत डालें। कसरत करने से मेटाबॉल‍िज्‍म रेट सुधरता और आप खाने पर कंट्रोल कर सकेंगे। इसके अलावा अगर आप लंच या डि‍नर के लि‍ए बाहर जा रहे हैं तो वाहन की जगह पैदल जाएं और साइक‍िल चलाकर जाएं, इससे आपकी कसरत भी हो जाएगी और वीकेंड पर लजीज पकवान का लुत्‍फ भी उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए पिएं ड्रायफ्रूट्स और नट्स से बनी ये 5 ड्रिंक्स 

वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से बचने के कुछ ट‍िप्‍स (Tips to avoid overeating during weekend)

avoid extra eating at weekend

वीकेंड पर लोग स्‍ट्रेस को कम करने के ल‍िए भी ओवरईट‍िंग कर लेते हैं। इससे बचने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं-

  • धीरे-धीरे खाएं, इससे आपका पेट भरेगा और आप वीकेंड पर ओवरईट‍िंग से खुद को बचा सकेंगे। 
  • वीकेंड पर एक मील को लाइट रखें, अगर आपको कुछ खाने का मन करता भी है तो केवल द‍िन में एक बार अनहेल्‍दी या ज्‍यादा खा सकते हैं।
  • कैलोरीज तय करके भी आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं, ये तय करें क‍ि आपको नॉर्मल डाइट से क‍ितना एक्‍स्‍ट्रा वीकेंड पर खाना है और उतनी कैलोरीज फ‍िक्‍स कर लें और हर बार इसे घटाते जाएं। 
  • वीकेंड पर बाक‍ि द‍िनों की तरह ही रूटीन फॉलो करें, अगर आप वीकेंड पर देर से उठेंगे और ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप कर देंगे तो आपको पूरे द‍िन कुछ न कुछ खाने का मन करता रहेगा।
  • वीकेंड पर कुछ एक्‍स्‍ट्रा खाने का मन है तो उसे फल और सब्‍ज‍ियों के सलाद के साथ म‍िलाकर खाएं। जैसे अगर आप वीकेंड पर दो एक्‍स्‍ट्रा बर्गर खा रहे हैं तो उसे खाते समय उसके साथ ताजे फल या सब्‍ज‍ियों का सलाद भी लेकर बैठें। 
  • फल और सब्‍ज‍ियों में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है, इसे खाने से आप उसके साथ खाने वाली चीज का पोर्शन अपने आप कम कर देंगे क्‍योंक‍ि आपका पेट जल्‍दी भर जाएगा। 

बहुत से लोग केवल स्‍ट्रेस के कारण ओवरईटिंग करते हैं, आपको अगर स्‍ट्रेस ज्‍यादा है और आपका वजन लगातर बढ़ रहा है तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए। 

Read more on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK