• shareIcon

बढ़ते तनाव के बाद भी कुछ कपल्स क्यों नहीं करते ब्रेकअप? जानें 6 हेल्दी रिलेशनशिप टिप्स

Updated at: Apr 10, 2019
डेटिंग टिप्स
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 10, 2019
बढ़ते तनाव के बाद भी कुछ कपल्स क्यों नहीं करते ब्रेकअप? जानें 6 हेल्दी रिलेशनशिप टिप्स

हर रिश्‍ते की शुरूआत बहुत ही खूबसूरत होती है। सभी कपल्स को लगता है कि उनका रिलेशन इसी तरह बिना किसी लड़ाई-झगड़े और मनमुटाव के साथ आगे बढ़ेगा, लेकिन ऐसा ज्यादातर संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में बहुत से कपल्‍स दूर हो जाते हैं और कुछ तनाव भरे र

हर रिश्‍ते की शुरूआत बहुत ही खूबसूरत होती है। सभी कपल्स को लगता है कि उनका रिलेशन इसी तरह बिना किसी लड़ाई-झगड़े और मनमुटाव के साथ आगे बढ़ेगा, लेकिन ऐसा ज्यादातर संभव नहीं हो पाता है। रिश्‍तों में उतार-चढ़ाव आना तो लाजमी है लेकिन कई दफा कुछ गलतियां रिश्‍तों में दूरियां पैदा कर देती हैं। कुछ लोगों को लगता है कि रिश्‍ते को निभाना बहुत आसान है, जबकि ये बात सब के लिए सही नहीं है। कई रिलेशन में देखा जाता है कि कपल्‍स के बीच प्‍यार तो बहुत होता है, लेकिन धीरे-धीरे रिश्‍ते में दरार भी पड़ने लगती है। ऐसे में बहुत से कपल्‍स दूर हो जाते हैं और कुछ तनाव भरे रिश्‍ते में बंधे रहते हैं। ऐसा क्‍यों? क्‍या आपने कभी सोचा है कि लोग ऐसे रिश्‍ते में क्‍यों रहते हैं, जिससे वो नाखुश होते हैं और फिर भी रिश्‍ता निभाते रहते हैं।

क्‍यों नहीं टूटता अनचाहा रिश्‍ता?

खुशहाल रिश्‍ते को आगे बढ़ाने के लिए कपल्स में आपसी समझ और प्यार होना बहुत जरूरी है। सबसे पहली बात, अगर आपका पार्टनर आपका बहुत ख्‍याल रखता है तो आपको उसके अटेंशन का फायदा नहीं उठाना चाहिए। वो यह सब इसलिए करता है कि वह आपसे प्यार करता है, तो बदले में आपको भी उनके लिए कुछ करना चाहिए। 'यूनिवर्सिटी ऑफ उहाट' के शोधकर्ताओं का दावा है कि कई लोगों को लगता है कि उनका पार्टनर उनके बिना अधूरा है, यानि उनका पार्टनर हद से ज्‍यादा उनपर निर्भर है। ऐसे में लोग चाहकर भी अनचाहे रिश्‍ते में बंधे रहते हैं। कई बार ईगो रिश्ते पर हावी हो जाती है जिससे रिलेशनशिप बिगड़ता है। इसलिए जहां प्‍यार है वहां ईगो नहीं होना चाहिए। 

क्या है अनचाहे रिश्ते में बंधे रहने का कारण?

कुछ लोगों को लगता है कि उन्‍हें कोई दूसरा अच्‍छा पार्टनर नहीं मिलेगा और अकेलेपन के डर के चलते वह ऐसे अनहैप्‍पी रिश्‍ते को आगे बढ़ाने और सही करने की कोशिश में लगे रहते हैं। 'पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी जर्नल' के मुताबिक, कुछ लोग अपने पार्टनर की खुशी के लिए ऐसे तनाव भरे रिश्‍ते में बंधे रहते हैं क्‍योंकि उनका पार्टनर उन पर ज्‍यादा निर्भर होता है। उनके लिए अपने पार्टनर की खुशी खुद से ज्‍यादा मायने रखती है। 

 यह स्‍टडी दो भागों में की गई, पहले भाग में 1348 रिलेशनशिप में रह‍ रहे लोगों के बारे में जानने की कोशिश की गई। जबकि दूसरे भाग में 500 ऐसे लोगों पर रिसर्च की गई जो ब्रेकअप के बारे में सोच र‍हे हैं। इस रिसर्च के मुख्‍य शोधकर्ता प्रोफेसर समान्था जोयल की मानें तो पार्टनर का खुद के प्रति प्‍यार और समर्पण को देखकर लोग ब्रेकअप नहीं कर पाते और एक अनचाहे रिश्‍ते में बंधे र‍हते हैं। तो अगर आप भी अनचाहे तनाव भरे रिश्‍ते में रह रहें है, तो दरार नहीं प्‍यार चाहिए। आइए जानते हैं हेल्‍दी रिलेशनशिप टिप्‍स जिससे आपका रिश्‍ता तनावमुक्‍त और बरकरार रहे।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ इन 5 चीजों पर दें ध्यान, रिश्ता हमेशा के लिए हो जाएगा गहरा और मजबूत

हेल्‍दी रिलेशनशिप टिप्‍स

  • सबसे बड़ी बात अगर आप अपने रिश्‍ते को मजबूत बनाना चा‍हते हैं, तो ईगो और पैसा, इन दो चीजों को कभी भी बीच में ना आने दें। यदि आप रिश्‍तों को पैसों से तोलते हैं तो फिर आपका रिश्‍ता बनने के बजाए और बिगड़ सकता है।
  • किसी भी रिश्‍ते में खुद को हमेशा सही न ठहरायें। माफी मांगने या झुक जाने से कोई छोटा नहीं हो जाता। इसलिए गलतियों को स्‍वीकारना सीखें।
  • रिश्‍ते को फायदे और नुकसान से ना तोलें। रिश्‍ते में इस बात की ज्‍यादा परवाह न करें क्‍योंकि रिश्‍ते दिल से होते हैं दिमाग से नहीं।
  • कपल्स में आपसी समझ और प्यार होना बहुत जरूरी है। अगर आपका पार्टनर आपका बहुत ख्‍याल रखता है, तो आपको उसके प्यार की कद्र करनी चाहिए और उसके प्रति समर्पण भाव रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया से प्‍यार और रिलेशनशिप में पैदा हो सकती हैं कपल्‍स के बीच दूरियां

  • सबसे जरूरी बात यह है कि कोई भी रिलेशन विश्‍वास के बल पर बनता और टिकता है। इसी एक शब्‍द से आपका रिलेशन फलफूल भी सकता है और यही विश्‍वास आपके रिश्‍ते में आंधी, तूफान भी ला सकता है।
  • रिश्‍तों को मजबूत बनाने के लिए पारदर्शिता होना बहुत जरूरी है। अपने पार्टनर और अपने बीच ऐसी पारदर्शिता रखें जिससे कि आपका रिश्‍ता मजबूत और अटूट हो, जिसे चाहकर भी कोई तोड़ ना पाये। 

Read More Articles On Relationship In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK