• shareIcon

मोटापे से परेशान हैं, तो वजन घटाइए

वज़न प्रबंधन By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 13, 2012
मोटापे से परेशान हैं, तो वजन घटाइए

मोटापे से परेशान है तो इससे बचने के लिए आइए जानते हैं क्या है वजन घटाने के आसान उपाय।

आजकलकी बिजी लाइफ में अनियमित दिनचर्या व असंयमित खान-पान के चलते लोगमोटापे और बढ़ते वजन का शिकार हो जाते हैं।  मोटापा अपने साथ कई बिमारियों को दावत देता है। मोटापा वाकई में एक रोग है ।

rules of workoutमोटापे की समस्या से दिल के रोगों को खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है। इसके साथ ही शरीर में भारीपन आने से उठना-बैठना , चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। मोटापे से जोड़ों में दर्द की समस्या का होना भी आम है। अगर आप भी मोटापे के कारण परेशान हैं तो इन उपायों से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

 

उपाय

  •  तेल, घी या अधिक मीठा खाना कम से कम खाएं।    
  •  सुबह नाश्ते में आम, अंगूर, सेब,खरबूजा, लीची, आदि जैसे मौसमी फल खा सकतें हैं।  लेकिन अगर आपको भूख नहीं है तो फलों का एक गिलास सादा जूस ले सकते हैं।  
  • दोपहर के खाने में आपको गेंहू की रोटी व सब्जी के साथ दही ले सकते हैं।
  • रात के खाने में आप सब्जियों का सलाद खाएं।
  • अपने खाने में फैट वाली चीजों को शामिल न करें।
  • फास्टफूड, जंक फूड, कचोरी, समोसे, पिज्जा, बर्गर न खाएं।
  • कोल्ड ड्रिंक्स न पिएं। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर होती है, जिससे मोटापा बढता है।
  • खाने में टमाटर व गोभी को ज्यादा तरजीह दें।
  • खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीएं इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहेगा।
  • खाना खाने के तुंरत बाद बैठे नहीं बल्कि कुछ देर टहलें।
  • खाने में आलू, अरबी व चावल खाने से बचें। यह सब वजन बढ़ाने में सहायक हैं।

 

व्यायाम भी है जरूरी

शरीर की चर्बी को कम करने के लिए सिर्फ सही खानपान ही जरूरी नहीं है।  इसके साथ आपको एकसरसाइज भी करना चाहिए।  अगर आपके पास समय की कमी है तो आप सुबह या शाम आधे घंटे तेज गति वॉक कर सकते हैं या इसके अलवा साइकलिंग या स्वमिंग भी कर सकते हैं।
    

वजन घटाएं लेकिन संभल कर

मोटापे से परेशान लोग चाहते हैं कि उनका वजन तेजी से कम होने लगे ऐसे में वे डाइटिंग या ज्यादा एकसरसाइज करने लगते हैं जो कि गलत है।  यह सही तरीका नहीं है वजन घटाने का।  आपको धीरे-धीरे अपने खाने की संतुलित मात्रा लेना शुरु चाहिए और कोशिश करें कि कम से कम कैलोरी वाला खाना लें। हर हफ्ते आधा या एक किलो वजन घटना आपकी सेहत के लिए सही है।

फलों का रस

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि फलों के रस से वज़न कम होता है।  अगर आप वज़न कम करने के लिए फलों के रस का सेवन करना चाहते हैं, तो गाढ़े जूस का सेवन बिलकुल ना करें।

ज्यादा से ज्यादा पानी लें

अपने बैग में हमेशा पानी की बोतल रखें। पानी पीने से भी शरीर की कैलोरी खर्च होती है। प्यास लगने पर कोल्ड ड्रिंक या सोडा वाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK