• shareIcon

बारिश के मौसम में बाल झड़ने की समस्या को चुटकी में दूर करेगा ये 5 हेयर मास्क

बालों की देखभाल By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 16, 2019
बारिश के मौसम में बाल झड़ने की समस्या को चुटकी में दूर करेगा ये 5 हेयर मास्क

मानसून सीजन में बालों से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं जिनमें हेयर फॉल, डैंड्रफ और फ्रिजिनेस शामिल हैं। इन समस्याओं को घर पर बने मास्क्स की मदद से दूर किया जा सकता है।

बारिश के मौसम में एक ओर ठंडी हवाएं चलती हैं तो दूसरी ओर गर्मी और बारिश का पानी बालों की हालत खराब कर देता है। आम दिनों के मुकाबले बारिश के मौसम में बाल ज्यादा झड़ते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं- जैसे बारिश के पानी का इंफेक्शन, जड़ों का कमजोर होना, पोषक तत्वों की कमी, डैंड्रफ, फ्रिजिनेस, तनाव आदि। मानसून में अक्सर लड़कियां हेयर फॉल बढ़ने और बालों के फ्रिजी होने को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। ऐसे समस्याओं में कुछ घरेलू हेयर मास्क का इस्तेमाल कर अपनी चिंताओं को आसानी से दूर कर सकती हैं।

hair mask

ऐलोवेरा और नीम हेयर मास्क

ऐलोवेरा को 30 मिनट तक भिगाकर रखें, इसके बाद इसके जेल को निकाल लें। नीम की पत्तियों को पीस लें और उसमें ऐलोवेरा जेल को मिक्स करें। इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक अच्छी तरह लगाएं। इसे करीब आधे घंटे तक लगे रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें। इससे न सिर्फ फ्रिजिनेस की दिक्कत दूर होगी बल्कि स्लैप से जुड़ी सारी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

नारियल तेल और दही

आधा कप नारियल के तेल में पांच चम्मच दही मिलाएं। इसमें एक चम्‍मच नीबू का रस भी डालें। इसे अच्छे तरह से मिक्स कर लें और बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाद इसे वॉश कर लें। इस मास्क से बालों की चमक बढ़ेगी और साथ ही सिर में रूसी संबंधित समस्या भी दूर हो जाएगी।

एवोकैडो और केला

एवोकैडो के छिलके को उतार लें और उसके अंदर के भाग को एक कटोरी में निकाल लें। इसमें छिले हुए केले को काटकर डालें, और दो चम्मच शहद डालकर इसे मिक्सी में अच्छे से मिक्स कर लें। जब काफी स्मूद पेस्ट बन जाय तब ब्रश की सहायता से इसे बालों की जड़ों तक अच्छे से लगाएं। इस मास्क से आपको हेयर फॉल की समस्या को रोकने में मदद मिलेगी और बाल जड़ से मजबूत बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: रूखे-बेजान बालों के लिए वरदान है इस खास मिट्टी से बना हेयर मास्‍क, जानें तरीका

आंवला और नीम

आंवले को उबालकर उसे पीस लें। इसमें पीसी हुई नीम की पत्तियों को मिलाएं और दोनों का पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद इसे धो लें। सप्ताह में करीब तीन बार इस पैक को लगाएं। यह मास्क बालों में नई जान डालने के साथ ही उसकी शाइन बढ़ाएगा और बालों को जड़ों से मजबूती देगा।

इसे भी पढ़ें: बालों के झड़ने और रूसी से हैं परेशान? दही से बनाएं ये 5 असरदार हेयर मास्‍क

दूध और शहद का हेयर मास्क

दूध में फैट भरपूर होता है जो आपके बालों को मुलायम बनाने में मददगार होता है, साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड पुराने और खराब बालों की कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है। अपने बालों पर आधा कप दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। ये बालों की कुदरती नमी को बनाए रखता है और उन्हें रूखा नहीं होने देता है, जिससे बाल चमकदार बने रहते हैं।

लेखक: धीरज सिंह राणा

Read more articles on Hair Care in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।