• shareIcon

दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनायें

सभी By Nachiketa Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 29, 2013
दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनायें

शादी के बाद भी अपने पारिवारिक जीवन को हमेशा खुशहाल रखा सकता है, इसमें यदि आपको कोई समस्‍या आ रही है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

 

शादी के बाद दोहरी जिम्‍मेदारी होती है और अपने बारे में सोचने के अलावा पार्टनर का भी ध्‍यान रखना होता है। इसलिए जरूरी है कि शादी के बाद दांपत्‍य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए एक-दूसरे की भावनाओं को समझिये, एक दूसरे पर विश्‍वास कीजिए और सारे सुख-दुख एक साथ बांटिये।

how to make happy marriad life अपने पार्टनर के साथ अच्‍छा व्‍यवहार कीजिए इससे आपके पारस्परिक संबंध अच्छे होंगे। दांपत्‍य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए सकारात्मक सोच और मिलनसार होना बहुत जरूरी है। आइए हम आपको कुछ टिप्‍स दे रहे हैं जिनको शादी के बाद आजमाने से आपका रिश्‍ता हमेश जवां रहेगा।

 

नये शोध

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि दाम्पत्य जीवन से खुशहाल औरतों में हृदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा दूसरों की तुलना में काफी कम होता हैं। दाम्पत्य जीवन से खुश औरतों में अविवाहित, तलाकशुदा , विधवा या अपनी शादी से नाखुश महिलाओं की तुलना में तनाव , बेचैनी या डिप्रेशन जैसी बीमारियां भी कम होती हैं। खुशहाल वैवाहिक जीवन बिताने वाली महिलाओं का रक्तचाप स्थिर रहता है और कोलस्ट्राल भी सामान्य रहता है।

 

दांपत्‍य जीवन खुशहाल बनाने के टिप्‍स

 

रिश्ते की अहमियत समझिए

शादी के बाद पति-पत्‍नी एक दूसरे की अहमियत को समझें। रिश्‍ते को खूबसूरत बनाने के लिए एक-दूसरे को समझना बहुत जरूरी है। बेहतर संबंध बनाने के लिए रिश्तों की अहमियत समझना बहुत जरूरी है। दूसरे लोगों की तुलना में पार्टनर के व्‍यवहार को बिलकुल तुलना मत कीजिए। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ आपका व्यवहार अलग हो सकता है लेकिन पार्टनर के साथ आप वही व्‍यवहार नहीं कर सकते हैं।

 

भावनाओं को व्यक्त कीजिए

बेहतर और खुशहाल जीवन के लिए अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करना बहुत जरूरी है। शादी के बाद संबंधों को मधुर बनाने का सबसे बेहतर तरीका है भावनाओं को व्यक्त करना। अपने पार्टनर से अपनी भावनाओं को खुलकर व्‍यक्‍त कीजिए।

 

तारीफ भी जरूरी

पार्टनर चाहे जैसा भी हो उसकी तारीफ बहुत जरूरी है। तारीफ करने से आपके साथी का उत्साह और बढ़ेगा और आपके लिए वह हमेशा ही कुछ नया या बेहतर करने की कोशिश करेगा। लेकिन अपने साथी की तारीफ अकेले में ही न करें, उसकी खूबियों को सबके सामने बयां कीजिए। ऐसे में आपकी बातें सुनकर आपके साथी का विश्वास आप पर बढ़ेगा और आपके आपसी संबंध और गहरे होंगे।

 

बाहर घूमने जाइए

शादी के बाद भी डेटिंग कीजिए। इससे आपको और साथी को हमेशा नया जैसा लगेगा। पार्टनर के साथ कहीं लांग जर्नी पर जाइए। छुट्टियों में कहीं घुमाने ले जाइए। जितना देर अकेले में आप अपने पार्टनर के साथ रहेंगे उतने अच्‍छे से एक-दूसरे को समझ पायेंगे।

 

विश्‍वास रखिए

किसी भी रिश्‍ते की नींव होता है विश्‍वास। यदि आप अपने पार्टनर पर विश्‍वास करते हैं तो आपके रिश्‍ते में शादी के बाद भी खटास नही आयेगी। एक-दूजे विश्‍वास रखने पर आपका रिश्‍ता मजबूत होगा।

 

 

Read More Articles on Marriage And Sex In Hindi

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।