• shareIcon

इसलिए गर्भावस्‍था के दौरान बच्‍चों में बढ़ता है अल्‍जाइमर का खतरा

लेटेस्ट By ओन्लीमाईहैल्थ लेखक , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Feb 02, 2017
इसलिए गर्भावस्‍था के दौरान बच्‍चों में बढ़ता है अल्‍जाइमर का खतरा

एक नए शोध के अनुसार गर्भावस्‍था में पर्याप्त विटामिन 'ए' नहीं लेने से बच्चे को भविष्य में अल्जाइमर होने का खतरा बढ़ सकता है।

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को पोषक तत्‍वों से भरपूर आहार लेना चाहिए। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान अगर मां ठीक से डायट नहीं लेती, तो उसके होने वाले बच्‍चे को कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। एक नए शोध के अनुसार गर्भावस्‍था में पर्याप्त विटामिन 'ए' नहीं लेने से बच्चे को भविष्य में अल्जाइमर होने का खतरा बढ़ सकता है।
pregnancy in hindi
वैज्ञानिकों ने चेताया है कि यह संज्ञात्मक विकार बच्चे में गर्भावस्था के दौरान या जन्म के ठीक बाद शुरू हो सकता है। यह शोध उस चुहिया पर किया गया जिसमें आनुवांशिक परिवर्तन किए गए थे। इसमें, चुहिया के हाल ही में जन्में बच्चों को विटामिन 'ए' के कम स्तर वाले पूरक दिए गए और पाया कि यह मस्तिष्क विकार की प्रक्रिया को धीमा करने में प्रभावी है।

कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया में प्रोफेसर वेहांग सांग ने कहा, ”हमारा शोध बताता है कि विटामिन 'ए' की गंभीर कमी, यहां तक कि गर्भावस्था के दौरान, भी मस्तिष्क के विकास पर खराब प्रभाव डालती है और इसके दीर्घकालिक प्रभाव आगे जाकर अल्जाइमर रोग का जोखिम पैदा कर सकते हैं।” यह शोध जर्नल एक्टा न्यूरोपैथोलॉजिका में प्रकाशित हुआ।

News Source : indiatimes.com

Image Source : getty

Read More Health News in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।