डिश की गार्निशिंग का रखें ख्याल, थोड़ी सी सूझबूझ से बदल सकते हैं फ्लेवर

Updated at: Sep 25, 2020
डिश की गार्निशिंग का रखें ख्याल, थोड़ी सी सूझबूझ से बदल सकते हैं फ्लेवर

अपनी डिश को बेहतर बनाना हमारे हाथों में होता है। थोड़ी सी स्मार्टनेस से आप अपनी डिश में चार-चांद लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे...

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Sep 25, 2020

मां आज मेरे दोस्त आ रहे हैं, उनके सामने सर्विंग अच्छे से होनी चाहिए। यह लाइन अक्सर आप अपने बच्चों से सुनती होंगी। लेकिन क्या कभी सोचा है कि बच्चे ऐसा क्यों कहते हैं? क्योंकि वे जानते हैं कि उनके घर की रसोई में स्वाद भरपूर है लेकिन जहां बाद गार्निशिंग की आती है तो उस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। सर्विंग स्टाइल किसी भी मील में चार चांद लगा देता हैं और इससे आपकी स्मार्टनेस का भी पता चलता है। इसलिए गार्निशिंग और सर्व करने का तरीका ऐसा होना चाहिए जिससे कि खाने वाला खुद को रोक ना पाए। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में, जिससे हम अपने डिश को और बेहतर लुक दे सकते हैं...

 dish decoration

गार्निशिंग के बेहतरीन आइडियाज

  • जब भी आपके कोई घर में डिनर या खाने पर आता है तो उसका ध्यान सबसे पहले प्लेट या गिलास पर जाता है। ऐसे में आप जब भी आप किसी डिश को सर्व करें तो सबसे पहले बर्तनों पर ध्यान दें। अगर आप स्टाइलिश बोल्स, प्लेट्स और चम्मच का इस्तेमाल करेंगे तो भूख और बढ़ जाएगी।  
  • नाश्ते में अगर कभी आपका कटलेट बनाने का मन करे तो उसमें गार्निशिंग के लिए खसखस, तिल या ब्रेडक्रम्ब्स ऊपर से डालकर उसे बेहतर और क्रंची बना सकते हैं।
  • पुलाव बनाते वक्त अगर आप लॉन्ग और हरी सब्जियों का प्रयोग करेंगे तो वह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा गार्निशिंग के लिए कुछ बारीक कटे हुए ड्राइ फ्रूट्स जैसे काजू, किशमिश आदि ऊपर से डालने पर और स्वाद बढ़ जाता है।
  • बच्चों को हरी सब्जियां पसंद नहीं हैं। लेकिन वे इटली बड़ी शौक से खाते हैं। ऐसे में आप एक सामान्य इटली की बजाय वेजिटेबल इडली बना सकते हैं। इससे आप अपने बच्चों को पोष्टिक आहार दे पाएंगे और वे देखने में भी भी काफी अच्छी लगेगी। इटली के साथ अगर आप सांभर बनाएं तो उसमें करी पत्ते का इस्तेमाल जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें- रेनबो डाइट अपनाकर आप रह सकते हैं स्वस्थ, सेहतमंद और जी सकते हैं लंबी जिंदगी, जानें क्यों खास है ये डाइट?

  •  नमकीन व्यंजनों में गार्निशिंग के लिए ज्यादा ऑप्शंस नहीं होते हैं। ऐसे में आप ऊपर से कच्ची सब्जियों को कद्दूकस करके डिश को एक अलग लुक दे सकते हैं। इसके आलावा आप करी पत्ता या हरा धनिया, पुदीने की पत्तियों आदि से भी भी सजा सकते हैं।
  • बच्चों को ढोकला बहुत पसंद होता है। ऐसे में अगर आप ढोकला बना रही है तो उसे नया लुक देने के लिए गाजर के टुकड़े या पालक भी मिला सकते हैं। इसके अलावा हरी मिर्च, फ्राई करी पत्ता नारियल कद्दूकस किया हुआ तिल आदि से छौंक लगाकर उसकी गार्निशिंग भी की जा सकती है।

याद रखने योग्य जरूरी बातें

  • अगर किसी डिश में नमक कम या ज्यादा है तो आप गार्निशिंग करते वक्त संतुलन के लिए अपने अनुसार नमक का उपयोग कर सकती हैं। 
  • गार्निशिंग करते वक्त पुराने बर्तनों का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी मेहनत खराब हो सकती है। 

Read More Articles On Diet And Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK