• shareIcon

Diwali Special: इस दिवाली अपनों को बादाम के साथ दें खुशियों का सेहतमंद तोहफा, जानें फायदे

स्वस्थ आहार By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 24, 2019
Diwali Special: इस दिवाली अपनों को बादाम के साथ दें खुशियों का सेहतमंद तोहफा, जानें फायदे

दीवाली के जश्चन की तैयारियां काफी जोरों पर हैं। दीवाली के जगमगाते त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न और मां लक्ष्मी के स्वागत के रूप में मनाया जाता है। क्‍यों न आप इस दिवाली बादाम देकर अपने परिजनों को सेहतमंद दीवाली का तोहफा दें। <

जगमगाती लड़ियां, मिट्टी के दीये, रंगों से भरी रंगोली और स्वादिष्ट मिठाइयों के साथ परिवार के मेल-जोल से सजा यह पर्व दिवाली भारतीयों के लिये साल का सबसे बहुप्रतीक्षि बड़ा त्यौहार माना जाता है।  दिवाली के तोहफे देने की परंपरा काफी समय से चलती आ रही है, जो कि धीरे—धीरे बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में आप अपने करीबियों को सेहतमंद तौहफा दें। बादाम जैसा समझदारी भरा तोहफा कुछ हो ही नहीं सकता। यह न केवल आपके करीबियों को खुश करेगा, बल्कि आपके उनकी सेहत के लिए भी एक अच्छा तोहफा होगा। आइए यहां हम आपको 4 ऐसी वजहें बता रहे हैं, जो बताती हैं, कि आपको दिवाली गिफ्ट में बादाम को अपनी लिस्ट में सबसे ऊपर क्यों रखना चाहिए।  

समझदारी और सेहत का ख्याल दर्शाता है बादाम  

आजकल अधिकतर लोग मिठाई नहीं, बल्कि ड्राईफ्रूट्स या नट्स को तोहफे में देना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह तोहफा सेहत के लिए फायदेमंद और क्रंची स्वादिष्ट है। इसके साथ ही बादाम एक अच्छा तोहफा है, जोकि तोहफे देने वाले की समझदारी और उसे लेने वाले की अच्छी सेहत को सुरक्षित रखने के इरादे को दर्शाता है। बादाम आपकी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह 15 आवश्यक पोषक तत्वों का काफी अच्छा स्रोत होता है। बादाम में विटामिन ई, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, मैगनीज और फोलेट होता है, जो कि बादाम को तोहफे के रूप में एक हेल्‍दी गिफ्ट का अच्‍छा विकल्प बनाते हैं।  

diwali_almond_gift

हड्डियों की मजबूती, वजन घटाने और डायबिटीज के लिए बादाम 

अक्‍सर आपको भी आपकी मां बचपन में भीगे बादाम आपके टिफिन बॉक्‍स में भरकर देती होंगी। यह कहकर कि इससे दिमाग तेज होता है। जी हां बादाम आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त बनाए रखने में मददगार है। यह आपकी हड्डियों को मजबूती देने के साथ कैंसर, डायबिटीज और वजन कंट्रोल करने में भी मददगार है। क्‍योंकि बादाम में डा‍इबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के शक्तिशाली गुण होते हैं। 

कई शोधों और वैज्ञानिक ने यह कहा गया है कि बादाम दिल की बीमारियों के जोखिमों को ठीक रखने में फायदेमंद हो सकता है। हाल के एक शोध में इस बात पर जोर दिया गया कि एक सेहतमंद डाइट में 45 ग्राम बादाम को हिस्सा बनाने से ‘डिसलिपिडेमिया’ को कम करने में मदद मिल सकती है। ‘डिसलिपिडेमिया’एक ऐसी समस्या है, जिसे हाई एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन्स) या ‘बैड’ कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राइग्लिसराइड लेवल तथा लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन्स) से समझा जा सकता है। इसे कार्डियोवेस्कुलर डिजीज (सीवीडी) का एक सबसे अहम जोखिम के कारक के रूप में जाना जाता है।

स्नैकिंग के लिए बेस्‍ट है बादाम 

इस दिवाली अपनों को सेहतमंद तोहफा देने के लिए बादाम स्‍नैकिंग का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। दीवाली का मतलब यह नहीं है कि आप पूरे परिवार और रिश्‍तेदारों के साथ में लंच और डिनर करें, बल्कि दोस्तों और परिवार वालों को अनहेल्‍दी स्‍नैकिंग के बजाय तोहफे में बादाम देकर, अच्छी सेहत तोहफा दें।  बादाम आपकी सेहत के लिए इसलिए अच्‍छा विकल्‍प है क्‍योंकि इसमें संतुष्टि देने वाले गुण होते हैं, जोकि आपको पेट भरे रखने और अनहेल्दी स्नैक पर टूट पड़ने से बचाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढें: त्योहार में और भी मिठास घुलेगी, जब घर में बनेंगी ये 2 टेस्टी और हेल्दी स्वीट डिशेज

बादाम स्नैकिंग का अच्‍छा विकल्‍प है, इस पर बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा सोहा अली खान कहती हैं, ''त्यौहार अपने करीबियों के साथ जुड़ने और अपना प्यार, दुलार तथा परवाह जाहिर करने का बहुत ही अच्छा मौका होता है। लेकिन यह वह समय भी होता है, जब हमें बाहरी हवा और अनहेल्‍दी फूड्स से बचने के लिये कहा जाता है। इससे बचने के लिये, मुझे याद है मेरी मां त्यौहार पर हेल्दी खाना बनाया करती थीं या फिर स्नैक टाइम में हमें बादाम जैसे नट्स वाले बॉक्स हाथों में थमा देती थीं । वह इस बात का ध्यान रखती थीं कि हम त्यौहार का मजा लेते समय अपनी सेहत को नज़रअंदाज ना करें। अब एक पत्नी और एक मां होने के नाते इस बात को समझ गयी हूं कि यह कितना जरूरी था और मैं ऐसा ही अपने परिवार के साथ भी करने की कोशिश करती हूं।''

त्यौहार को एर्नेजेटिक बनाएगा बादाम 

त्यौहारों के उत्साह और मिलने-जुलने की कई सारी योजनाओं के साथ- किसी आपको अपनी एनर्जी बनाए रखने की भी जरूरत होती है। क्‍योंकि ऐसे में अक्‍सर लोग बीमार पड़ जाया करते हैं। लेकिन बादाम आपको स्‍वस्‍थ और एर्नेजेटिक बनाए रखने में मदद करेगा। बादाम में विटामिन बी2 का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है, इस विटामिन को थकान और सुस्ती को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिये जाना जाता है। 

माधुरी रुइया, पिलाते एक्सपर्ट और डाइट न्यूट्रिशियन कंसल्टेंट कहती हैं, ''दिवाली के उत्सव का मतलब है ढेर सारी तैयारियां, योजनाएं और पार्टीज की तैयारी, इन सबके लिये हमें अपनी पर्याप्त ऊर्जा को बनाये रखने की जरूरत होती है। मेरा आपको सुझाव है कि अपने पास थोड़ा बादाम रखें और इस बात का ध्यान रखें कि जब कभी भी भूख सताये आप स्नैक के तौर पर इन्हें ही खायें, ताकि तैयारियों के लिये आपकी एनर्जी बरकरार रह सकें।''

बादाम खाने के साथ बनाएं कुछ स्‍वीट डिश 

बादाम एक क्रंची नट है, आप इसे पारंपरिक स्‍नैक्‍स के तौर पर खाने के साथ त्यौहारी पकवानों में एक भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जैसे कोई स्‍वीट डिश, जिससे आप मेहमानों का मुंह मीठा करवा सकें।  यहां बादाम से बनी स्‍वीट डिशेज की कुछ रेसेपी भी आप देख सकते हैं। (मेहमानों के स्‍वागत में नहीं रहेगी कमी अगर घर पर बनाएंगे टेस्‍टी बादाम नारियल बर्फी और पिन्‍नी)

तो फिर शानदार परंपरा के साथ अच्छी सेहत को मिलायें और इस साल दिवाली के तोहफों में बादाम को शामिल करें। 

कैलिफोर्निया के बादाम बोर्ड या बादाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए, www.almonds.in को देखें।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK