• shareIcon

    आइंसटीन से भी तेज है 12 साल की भारतीय मूल की लड़की का आईक्‍यू

    मेडिकल मिरेकल By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Dec 28, 2015
    आइंसटीन से भी तेज है 12 साल की भारतीय मूल की लड़की का आईक्‍यू

    भारतीय मूल की 12 साल की लीडिया सेबेस्टियन यूके के मेन्सा आईक्यू टेस्ट में 162 का संभावित सर्वाधिक स्कोर हासिल करके एलबर्ट आइन्सटाइन और स्टीफन हॉकिंग को भी पीछे छोड़ते हुए चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

    भारतीय मूल की 12 साल की लीडिया सेबेस्टियन यूके के मेन्सा आईक्यू टेस्ट में 162 का संभावित सर्वाधिक स्कोर हासिल करके एलबर्ट आइन्सटाइन और स्टीफन हॉकिंग को भी पीछे छोड़ते हुए चर्चा का विषय बनी हुई हैं। चलिये जानें कि मात्र 12 साल की लीडिया ने किस तरह से आइंसटीन से तेज दिमाग लड़की होने का खिताब हांसिल किया।

     

    Indian Origin Girl Beats Albert Einstein

     

    इन टेस्ट्स को किया पास

    लीडिया ने यूके के मेन्सा आईक्यू टेस्ट के अलावा 'Cattell 3' बी पेपर में सर्वाधिक नंबर पाने वाले एक प्रतिशत परीक्षार्थियों में भी अपना नाम शुमार करा लिया है। आपको बता दें कि यह पेपर सबसे ज्यादा आईक्यू वाले लोगों की मेन्सा सोसायटी की निगरानी में कराया जाता है। लीडिया ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वह शुरूआत में तो बहुत नर्वस थीं लेकिन एक बार पेपर शुरू होते ही उन्हें सब आसान लगने लगा और फिर उनको खबराहट नहीं हुई। अंग्रेज़ी अख़बार गार्डियन के अनुसार लिडिया ने बताया कि इस परिक्षा में उसकी भाषा के साथ-साथ उसके तार्किक पक्ष का भी आकलन किया गया।


    लीडिया के पिता अरुण सेबेस्टियन ने पेपर को उन्होंने बताया कि उनकी बेटी ने आईक्यू टेस्ट में खुद से ही रुचि दिखाई और फिर उनकी पत्नी से इस बारे में उनसे बात की। अरुण सेबेस्टियन लंदन के ही एक अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट हैं। इसके अलावा लीडिया ने हैरी पॉटर की सातों किताबों को लगातार तीन बार पढ़ा है। यही नहीं, चार साल की उम्र से लीडिया वायलन बजाती हैं। लाडिया के अभिभावकों के अनुसार लाडिया ने छः महीने की उम्र से ही बोलना शुरू कर दिया था।


    माना जाता है कि हॉकिंग और आइंसटीन का आईक्यू 160 था और मेनसा को दुनिया की सबसे बड़ी और पुरानी आईक्यू सोसायटी माना जाता है।



    Image Source - thelogicalindian

    Read More Articles On Medical Miracles in Hindi.

    Disclaimer

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK