• shareIcon

उच्‍च रक्‍तचाप में नियमित इन चीजों से करें बचाव

उच्‍च रक्‍तचाप By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 24, 2015
उच्‍च रक्‍तचाप में नियमित इन चीजों से करें बचाव

हममें से ज्‍यादतर लोग उच्‍च रक्‍तचाप की गंभीरता से अनभिज्ञ होते हैं, लेकिन यह बीमारी हृदय रोग का कारण भी बन सकती है, इसलिए यह समस्‍या होने पर कुछ बातों पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए।

उच्‍च रक्‍तचाप एक को अगर नजरअंदाज किया जाये तो यह और भी गंभीर समस्‍या हो सकता है। उच्‍च रक्‍तचाप में धमनियों में रक्‍त का दबाव बढ़ जाता है। दबाव के कारण धमनियों में रक्‍त प्रवाह सुचारू बनाये रखने के लिए दिल को अधिक काम करना पड़ता है। वैसे तो हाई ब्‍लड प्रेशर के कई कारण होते हैं लेकिन इसके लिए जिम्‍मेदार प्रमुख कारणों में तनाव और अनहेल्‍दी आदतें शामिल हैं। इसलिए उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या होने पर इसके प्रबंधन और नियंत्रण के लिए क्‍या करें और क्‍या करने से बचें, इस बात को जानना बहुत जरूरी है।

high blood pressure in hindi

नमक का अधिक सेवन

ब्लड प्रेशर के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, अधिक मात्रा में नमक का सेवन। सोडियम की अधिक मात्रा शरीर में पानी भर देती है जिससे हाइ ब्‍लड प्रेशर होने की समस्‍या और पैदा हो जाती है। जो लोग पहले से ही हाइ ब्‍लड प्रेशर के शिकार हैं, उन्‍हें नमक का प्रयोग डाइट में कम करना चाहिये। अचार, नमकीन, सलाद में नमक, पकौड़ा आदि खाने से बचें।

 

प्रसंस्‍कृत आहार का सेवन

लाल मीट, चीनी युक्‍त मीठ्ठे पेय पदार्थ, प्रसंस्‍कृत आहार से भी ब्‍लड प्रेशर हाई होने लगता है। इसलिए इस समस्‍या से बचने के लिए हमें एक स्‍वस्‍थ डाइट लेनी चाहिए।
जब एक स्‍वस्‍थ और सही डाइट लेने की बात आती है तो वह डाइट फल, सब्जियों, साबुत अनाज और लो डेयरी प्रोडक्‍ड से भरपूर होनी चाहिए। साथ ही अपने आहार में मीट, मछली, नट्स और सेम को शामिल करें। हालांकि ऐसी डाइट लेना हर किसी के लिए संभव नहीं है लेकिन हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए इसे लिए जरूरी होता है।

processed food in hindi

तनाव में रहना  

तनाव में रहने से भी आपका बीपी बढ़ने लगता है। तनाव आपकी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है। अक्सर लोग पहचान नहीं पाते कि उनकी शारीरिक समस्याओं का कारण तनाव ही है। इसलिए बेकार का तनाव लेना बंद करें। रोज सुबह वर्कआउट, मेडिटेशन और कुछ ऐसे काम करने में मन लगाएं जिससे आपको खुशी मिलती हो।

 

व्‍यायाम की कमी

अक्‍सर लोग आलस के कारण अपनी दिनचर्या में व्‍यायाम को शामिल नहीं करते। लेकिन जो लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं उन्‍हें हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी जल्‍दी होती है। मोटे लोगों के दिल पर ज्‍यादा प्रेशर पड़ता है और हार्ट ब्‍लॉकेज ज्‍यादा प्रतिशत में होता है। केवल दवाइयां खा कर कुर्सी पर बैठे रहने से हाई ब्लड प्रेशर नहीं ठीक हो सकता।

smoking in hindi

धूम्रपान की आदत

धूम्रपान करने से ब्‍लड प्रेशर बहुत तेजी के साथ बढ़ता है। जिससे धमनियां कठोर बन जाती हैं और वह रक्त वाहिकाओं को चोट पहुंचाती हैं। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो इससे दूरी जरूर बना लें, अन्यथा आपको ये समस्या बहुत जल्दी होने का जोखिम रहेगा।

इन सब चीजों के कारण ब्‍लड प्रेशर का स्‍तर बढ़ने लगता है। इसलिए अगर आपको स्‍वस्‍थ और ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रण में रखना है तो अपनी दिनचर्या से इन चीजों को दूर करने की कोशिश करें।


Image Source : Getty

Read More Artilces on High Blood Pressure in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK