Remedies For Flu: बदलते मौसम में आपको फ्लू से बचाएंगे ये 5 मसाले, जानें फायदे और सेवन का तरीका

Updated at: Mar 13, 2020
Remedies For Flu: बदलते मौसम में आपको फ्लू से बचाएंगे ये 5 मसाले, जानें फायदे और सेवन का तरीका

मौसम में बदलाव के साथ फ्लू का संक्रमण बहुत ही सामान्‍य है। रसोई में आसानी से मिलने वाले कुछ मसाले आपको फ्लू होने से बचा सकते हैं। 

Atul Modi
घरेलू नुस्‍खWritten by: Atul ModiPublished at: Mar 13, 2020

सर्दियों के बाद बदले मौसम (Change Weather) में संक्रमण का खतरा ज्‍यादा होता है। ज्‍यादातर, इस मौसम में लोगों को फ्लू (संक्रामक जुकाम) का सामना करना पड़ता है। अगर समय पर फ्लू का इलाज (Treatment of Flu) न किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकता है। खासकर ऐसे समय में जब कोरोनावायरस (Coronavirus) जैसे संक्रमण से लगभग पूरी दुनिया प्रभावित है। ऐसे में सर्दी-जुकाम (Cold & Flu) और फ्लू से बचाव (Flu Prevention) और उपचार महत्‍वपूर्ण है।

फ्लू एक वायरल संक्रमण (Viral Infection) है, जो आपके फेफड़ों, नाक और गले पर हमला कर सकता है। इससे लगभग हर उम्र के महिला और पुरुष प्रभावित हो सकते हैं। फ्लू के लक्षणों की बात करें तो इसमें शामिल हैं: बुखार, मांसपेशियों में दर्द, खांसी, नाक बहना, ठंड लगना आदि। 

ऐसी स्थिति में आपको आराम करने के साथ तरल पदार्थ (Liquid) के सेवन की जरूरत होती है। इसके अलावा आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Imunity) को मजबूत करने का काम करना चाहिए। यहां हम आपको 5 ऐसे मसालों के बारे में बता रहें है जो आपको फ्लू के संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करेंगे साथ ही यह आपकी इम्‍यूनिटी (Imunity) को भी मजबूत बनाएंगे।

remedies-for-flu

यहां 5 मसाले दिए गए हैं जो आपको फ्लू को हराकर आपके शरीर को तैयार करने में मदद करेंगे: 

1. हल्दी

हल्दी, करक्यूमिन से समृद्ध होता है। अपने एंटीवायरल गुणों के कारण यह एक बेहतरीन फ्लू फाइटर है। करक्यूमिन आपके शरीर में संक्रमण के कारण से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। और रक्त को भी शुद्ध करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल है और यह संक्रमण को नियंत्रित करता है। हमेशा ऐसे हल्दी पाउडर का चयन करें जो प्राकृतिक तेलों से समृद्ध हो और इसमें कम से कम तीन प्रतिशत करक्यूमिन का स्तर हो।

2. जीरा

जीरा आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो हीमोग्लोबिन का एक अभिन्न अंग है, जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर की सभी कोशिकाओं तक पहुंचाने में मदद करता है। ऊर्जा उत्पादन और मेटाबॉलिज्‍म के लिए महत्वपूर्ण, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. काली मिर्च

काली मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी एजेंट होते हैं और इस तरह यह संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए योगदान देता है। इसमें विटामिन सी भी है, जो स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और एक बेहतरीन एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है।

इसे भी पढ़ें: मौसम में बदलाव के कारण होने वाली सूखी खांसी का घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा आराम!

4. लौंग

लौंग एक कार्बनिक expectorant है, जो गले और थ्रोट में कफ के जमाव को खत्‍म करने में मदद करता है। लौंग आपके श्वसन पथ के संक्रमण को रोकने में मदद करता है।हमेशा एक लौंग को अपनी जीभ के नीचे रखें और धीरे-धीरे चूसते रहें। लौंग की चाय पीना संक्रमण के दौरान बेहतरीन विकल्‍प हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: हरी मिर्च को भिगोकर उसका पानी पीने से पेट रहता है दुरूस्‍त, हृदय रोगों से होती है रक्षा

5. अजवाईन

आजवाईन, रसोई का एक महत्‍वपूर्ण घटक है। यह ठंड और सटी नाक को खोलने का काम करनी है। यह भी प्रभावी रूप से सांस की बीमारी से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में और बीमारियों का इलाज करने में मददगार हो सकती है। आप एक चम्‍मच आजवाईन को 2 कप पानी में उबालें जब पानी एक कप के बराबर हो जाए तो शहद डालकर पीएं।

Read More Articles on Home Remedies In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK