• shareIcon

नया नया खाना बनाना सीख रही है.. अपनाएं ये कुकिंग टिप्स

स्वस्थ आहार By Aditi Singh , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 22, 2016
नया नया खाना बनाना सीख रही है.. अपनाएं ये कुकिंग टिप्स

ऩई किचन संभालनें में हो रही हो परेशानी तो इन छोटे छोटे तरीकों को अपनाएं। इन टिप्स को जानने के लिए ये लेख पढ़े।

राधिका ने अपनी पूरी पढ़ाई हॉस्टल में की, उसके बाद जॉब के सिलसिले में भी वो बाहर ही रही। ऐसे में शादी के तुंरत बाद किचन संभालने की जिम्मेदारी उसके लिए थोड़ा मुश्किल में डालने वाली रही। पर कोई बात नहीं अगर आपने भी नई नई किचन संभालनी शुरू की हो, और आपको अंदाजा नही है कि कैसे इसे संभाले,  तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। किचन संभालने के लिए कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखें, ये आपको जल्दी ही किचन का मास्टर बना देंगें। थोड़े दिन प्रैक्टिस की जरूरत होगी बस।

  • अगर आपने नया नया खाना बनाना सीखा तो आपको अपने किचन को व्यवस्थित रखना बहुत जरूरी होता है। ताकि आपको किसी भी सामान की जरूरत पड़ने पर आप आसानी से उसे ढूंढ़ सके। खाना पकाना शुरू करने से पहले ही पकाने वाले बर्तन आदि निकालकर रख लें। खाना पकाने वाली सब्जी ,मसाला आदि भी निकाल लें।
  • अगर आपको इंटरनेट से टिप्स लेनी हो तो पहले से ही कई बार उसको पढ़ लें। ताकि खाना बनाते समय आपको बार बार रेसिपी ना चेक करनी पड़े। इससे हो सकता है कि खाने का स्वाद खराब हो जाए।
  • सब्जियां आदि काटने के लिए तेज धार की चाकू का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि खाने को पकाते समय कूकर या पैन को ढंक दे। इससे गैस और समय दोनो की बचत होती है। अगर ओवन में किसी चीज को पकाना है तो उसे पहले से गर्म कर ले।

इसे भी पढ़े: कैसे रखे किचन की सफाई

  • अगर सब्जियों को उबालना है पानी को पहले से ही गर्म करे फिर उसमें सब्जियां डाले, इससे सब्जिया जल्दी गलेंगी। अगर नॉनवेज पकाना है तो उसे पहले से ही मैरीनेट करके रख लें। ये उसके स्वाद को बढ़ाता है।
  • जिस डिश को पकने में ज्यादा समय लगता है उसे पहले बनाएँ। इससे आप उसे पकने के लिए ऱखकर बाकी के डिश बनाने की तैयार कर सकती है। इस तरह आप आसानी और जल्दी से काम कर पाएंगी। अच्छा खाना बनाने के लिए उसका तरीका सही होना बहुत जरूरी होता है।
  • अगर आपको दूध उबल जाने का डर रहता है तो दूध के बर्तन के किनारों के चारों तरफ हल्का तेल या मक्खन लगा दे, इससे दूध उबलने पर भी बर्तन में ही रहेगा।



खाना बनाने व किचन का काम खत्म करने के बाद किचन को साफ भी कर दें।

 

Image Source-Getty

Read More Article on Healthy Eating in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।