• shareIcon

Sore Throat: गले की खराश, खांसी और कफ से हैं परेशान तो आजमाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

घरेलू नुस्‍ख By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 12, 2019
Sore Throat: गले की खराश, खांसी और कफ से हैं परेशान तो आजमाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

गले में खराश बदलते मौसम के अलावा खट्टी-मीठी व मसालेदार चीजों के सेवन से भी हो सकती है। इसके अलावा धूल मिट्टी से एलर्जी भी गले में खराश, जुकाम और खांसी का कारण बन सकती हैं। हम आपको ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको गले की खराश स

बारिश का मौसम अक्सर अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में भले ही गर्मी से राहत जरूर मिलती हो या फिर तापमान कम रहता हो लेकिन परेशानियां गंभीर रूप ले सकती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है गले की खराश। इस परिस्थिति में गले में दर्द, खुजली और कफ जम जाता है, जिसके कारण न तो कुछ खाने का मन करता है और न ही पीने का। मालूम सी पड़ने वाली ये समस्या लोगों के लिए काफी तकलीफदेह साबित हो सकती है अगर इसका समय पर उपचार न कराया जाए तो। गले की खराश गले में सूजन, बोलने में दर्द और खाने-पीने में दिक्कत का कारण बन सकती है।

गले में खराश बदलते मौसम के अलावा खट्टी-मीठी व मसालेदार चीजों के सेवन से भी हो सकती है। इसके अलावा धूल मिट्टी से एलर्जी भी गले में खराश, जुकाम और खांसी का कारण बन सकती हैं। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको गले की खराश से राहत दे सकते हैं।

गला खराब होने के लक्षण  (Sore Throat Symptoms)

  • बुखार होना।
  • गर्दन में सूजन होना। 
  • गले में दर्द होना।
  • निगलने में कठिनाई होना।
  • पेट में दर्द होना।
  • भूख न लगना।

इसे भी पढ़ेंः मानूसन में दाद, खाज और खुजली से रहना है दूर तो करें ये 4 घरेलू नुस्खे, दर्द से मिलेगी राहत

गले की खराश को दूर करने का घरेलू उपचार (Sore Throat Treatment)

मुलेठी

अगर आप पिछले कई दिनों से गले की खराश से परेशान हैं तो रात को सोने से पहले मुलेठी की छोटी-सी गांठ मुंह में रखकर कुछ देर तक चबाएं। चबाने के अलावा आप इसका चूर्ण बनाकर  गुनगुने पानी से साथ भी ले सकते हैं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक ऐसा करने से गले का दर्द और सूजन दोनों ही खत्म हो जाएगी।

काली-मिर्च और तुलसी

काली मिर्च और तुलसी दोनों ही गले की खराश को दूर करने में रामबाण हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि एक कप पानी में 4-5 काली मिर्च व तुलसी की थोड़ी-सी पत्तियों को उबालकर उसका काढ़ा बना लें। दिन में कम से कम दो बार इस काढ़े को पीने से आपको गले की खराश से राहत मिलेगी।

सौंफ

सुबह-सुबह सौंफ चबाने से बंद गला खुल जाता है और आपको गले में खराश की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। सौंफ को चबाने के अलावा आप इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः नाभि खिसक गई है तो घर पर ही करें ये 6 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी जल्द राहत

मुनक्का

वे लोग, जो अक्सर गले में खराश जैसी समस्या या फिर एलर्जी के कारण गले में दर्द की शिकायत करते हैं उन्हें सुबह-शाम 4 से 5 मुनक्के के दानों को चबाना चाहिए। ऐसा करने से गले में खराश और दर्द की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा। हालांकि इस बात का ध्यान जरूर रखें कि मुनक्का खाने के बाद उसके ऊपर पानी न पीएं।

अदरक और शहद

दो चम्मच अदरक का रस और दो चम्मच शहद के मिश्रण पीने से खांसी, कफ, गले में खराश और सूजन जैसी समस्या समाप्त होती है।

नमक वाले पानी से गरारे

आपने अक्सर अपने बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि गले में दर्द व खराश के लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें। ऐसा करने से गले के भीतर सूजन कम होगी और मांसपेशियों को भी आराम मिलेगा।

Read More Articles On Home Remedies In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।