• shareIcon

Keto Diet: ये 5 स्वादिष्ट देसी डिश आपकी कीटो डाइट को बनाएंगी आसान, वजन घटाने में मिलेगी मदद

Updated at: Dec 09, 2019
स्वस्थ आहार
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 09, 2019
Keto Diet: ये 5 स्वादिष्ट देसी डिश आपकी कीटो डाइट को बनाएंगी आसान, वजन घटाने में मिलेगी मदद

अगर आप वेजिटेरिन हैं और वजन घटाने के लिए कीटो डाइट अपनाना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे 5 वेजिटेरियन कीटो डाइट डिश।

आजकल सभी चुस्त और तंदुरुस्त रहना पसंद करते हैं और जब बात हेल्थ की हो, तो फिट रहने के लिए आप हर एक तरीका अपनाते हैं। वजन घटाने के लिए आप जिम जाने के साथ-साथ कई डाइट्स भी फॉलो कर सकते हैं, जिनमें से एक है 'कीटो डाइट'। यह एक ऐसी डाइट है जो आजकल बहुत ट्रेंड में है और बहुत सारे लोगों ने इस डाइट से अपना वजन घटाया है। कीटो डाइट आपका वजन घटाने और ऊर्जा बढ़ाने का काम करती है। इस डाइट में कार्बोहाइड्रेटस का सेवन कम करके फैट वाले आहार ज्यादा खाए जाते हैं, और उन्हीं से आपके शरीर में ऊर्जा पैदा होती है। महिलाओं और पुरुषों के लिए यह काफी कारगर है। यह आपके मोटापे को कम करती है और महिलाओं के मासिक धर्म में भी काफी करगर है।

जिम में एक्सरसाइ़ज करने से ज्यादा जरूरी आपके लिए डाइट फॉलो करना है। लेकिन कीटो डाइट में फैट का सेवन ज्यादा मात्रा में होता है, जिसके कारण आपको नॉन वेज खाने की सलाह दी जाती है। अधिकतर लोगों के सामने समस्या तब खड़ी हो जाती है, जब वे वेजिटेरियन हों और नॉन वेज नहीं खाना चाहते हों। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे वेजिटेरियन कीटो डाइट फॉलो कर सकते हैं।

सरसों का साग

सरसों के साग में हरी सरसों, पालक और मेथी डाली जाती है, जो आपको ऊर्जा देने में मददगार है। ये साग सर्दियों में खाया जाता है और लोगों को काफी पसंद भी आता है। सरसों के साग में अधिक मात्रा में पोषण पाया जाता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम पाई जाती है। 100 gm सरसों में केवल 4.7 gm कार्ब्स पाया जाता है। सरसों के साग में आप घी डालकर खा सकते हैं, इससे आपको पोषण मिलेगा। सरसों का साग आप अपनी कीटो डाइट में जरूर शामिल करें, यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।  

पनीर भुर्जी

paneer bhurji

पनीर अधिकतर वेजिटेयन लोगों को पसंद होता है, और इसे किसी भी डिश में आसानी से शामिल किया जा सकता है। अगर आप कीटो डाइट पर हैं, तो आपको पनीर जरूर खाना चाहिए क्योंकि 100 gm पनीर में 3.4 gm कार्ब्स पाया जाता है। अगर आप पनीर अपने सलाद में शामिल करेंगे तो यह आपके लिए कारगर होगा। पनीर की भुर्जी, जिसे आप केवल भूनकर और कुछ हेल्दी सब्जियां मिलाकर खा सकते हैं। पनीर वेजिटेरियन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें पोषण की मात्रा अधिक होती है, और इसकी सब्जी बनाना काफी आसान होता है। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ वजन कम करने नहीं, बल्कि हार्मोनल असंतुलन को भी ठीक करती है कीटो डाइट

हरी सब्जियां और नारियल का तेल

nariyal chatni

नारियल के तेल में बनी सब्जी आपके कीटो डाइट के लिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो आपके शरीर में ऊर्जा पैदा करता है। पत्ते वाली सब्जी जैसे बीन्स, पालक, सेम की फली, पत्ता गोभी इन्हें आप नारियल के तेल में बनाकर खा सकते हैं। नारियल की चटनी भी आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा नारियल के दूध का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।  

बैंगन का भर्ता

बैंगन एक ऐसी सब्जी है, जिसे बहुत सारे लोग पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग बैंगन का भर्ता बनाकर खाना पसंद करते हैं, और यह कीटो डाइट फॉलो करने वालों के लिए बहुत फायदेमंद है। 100 gm बैंगन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लगभग 6 gm पाई जाती है। बैंगन का भरता आप चावल और ब्रेड के साथ खा सकते हैं, यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगेगा।  

इसे भी पढ़ें: Keto Diet Lead Hair Loss: क्‍या झड़ते और टूटते बालों का कारण हो सकती है कीटो डाइट?

पालक पनीर

palak paneer

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अच्छी होती है। अगर आप चाहें तो पालक को आलू और पनीर के साथ खा सकते हैं। पालक पनीर आपकी कीटो डाइट के लिए हरी सब्जी और पनीर का एक परफेक्ट कॉम्बो है, जो काफी फायदेमंद है। 100 gm पालक में केवल 3.6gm कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो कि आपका फैट कम करने और ऊर्जा बढ़ाने में कारगर है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK