• shareIcon

कमर व पीठ के निचले हिस्‍से में दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 आसान स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज

एक्सरसाइज और फिटनेस By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 17, 2019
कमर व पीठ के निचले हिस्‍से में दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 आसान स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज

Stretching Exercise: यहां हम आपको कमर या पीठ के दर्द (Lower Back Pain) से निपटने के कुछ प्रभावी स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज (Stretching Exercise) बता रहे हैं। पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने के लिए आप इन 5 स्

Stretching Exercise: पीठ दर्द हम सबकी एक सामान्य स्वास्थ्य समस्‍याओं में से एक है, जो आपके कामों को भी प्रभावित कर सकती है। अधिकांश लोग पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्‍या से परेशान रहते हैं। जिससे कि आपका झुकना और देर तक बैठे रहना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। कभी-कभी आपकी कमर का दर्द बहुत ही दर्दनाक स्थिति बन सकता है, जिसे कई बार बर्दाश्त करना मुश्किल हो सकता है। आइए यहां हम आपको कमर या पीठ के दर्द से निपटने के कुछ प्रभावी स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज बता रहे हैं। पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने के लिए आप इन 5 स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज को कर सकते हैं। 

नी टू चेस्‍ट स्‍ट्रेच (Knee to chest stretch)

नी टू चेस्‍ट स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज एक बहुत ही आसान एक्‍सरसाइज है, जो आपकी जो पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार करने में मददगार है। आपको इसमें कुछ मिनटों के लिए घुटने से छाती तक खिंचाव देना है। जिससे कि पीठ के निचले हिस्से के दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी आपको रोजाना 10-15 बार यह स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज करनी है। 

चाइल्‍ड पोज( Child Pose) 

चाइल्‍ड पोज, जिसे कि बालसन के नाम से भी जाना जाता है। यह आसन आपकी पीठ और कमर के निचले हिस्से के दर्द से राहत पाने के लिए काफी फायदेमंद है। यह स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज न सिर्फ पीठ दर्द का इलाज करेगी, बल्कि यह आपको गर्दन के दर्द से भी राहत देगी। इसके लिए आपको अपने कूल्हों, जांघों और टखनों की मांसपेशियों खिंचाव देना होता है यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और तनाव व थकान से राहत पाने में मदद करेगा। 

इसे भी पढें: घंटों डेस्‍क पर बैठकर अकड़ गई है कमर या गर्दन, तो ये 5 आसान एक्‍सरसाइज दिलाएंगी राहत

सीटेड स्‍पाइनल ट्विस्‍ट (Seated spinal twist) 

सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट आपकी कमर व पीठ के निचले हिस्‍से के दर्द से राहत देने के लिए एक अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इससे शरीर व मांसपेशियों का लचीलापन भी बढ़ेगा। यह एक सिंपल स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज है, जो बेहतर स्वास्थ्य जैसे बेहतर मूड, बेहतर घुटने, रीढ़ और कंधे के लचीलेपन के साथ पीठ दर्द से राहत देती है। इसमें आपको बैठे हुए, अपने पैरों को दाएं या बाएं तरफ करते हुए शरीर को विपरीत दिशा में खिंचाव देना होता है। 

ग्लूट ब्रिज (Glute Bridges)

ग्लूट ब्रिज एक बहुत ही आसान व्‍यायाम है, जो कि आपको पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। पीठ के निचले हिस्से के दर्द का इलाज करने के साथ, यह आपकी पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकता है। यह व्यायाम उन लोगों के लिए बहुत अच्‍छा और फायदेमंद होगा, जो ज्‍यादातर समय बैठे रहते हैं। इसमें आपको जमीन पर लेटना है और फिर अपने पैरों को जमीन पर रखते हुए शरीर के निचले हिस्‍से और कमर को कंधों के बल उठाना है। आपके हाथ जमीन से सटे हों और कमर व पैर एकदम सीधे। इसके अलावा, उम्र के अनुसार भी हमें एक्‍सरसाइज चुननी चाहिए।  

इसे भी पढें: पैर दर्द से छुटकारा चाहते हैं तो घर पर करें ये आसान फीजियोथेरेपी एक्सरसाइज, तुरंत मिलेगा आराम

पैल्विक टिल्‍ट (Pelvic tilt Exercises)

इस स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज में आपको पैल्विक में झुकाव और खिंचाव दिया जाता है, जो विभिन्न मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह मुख्य रूप से पेट की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करता है और पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत देता है। आप इसे लगभग 5 से 7 बार कर सकते हैं।  यदि आपकी पीठ का दर्द लगातार बढ़ रहा है, तो आप इस स्थिति को अनदेखा नहीं करें और जितनी जल्दी हो सके डाक्‍टर से सलाह लें। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK