• shareIcon

गर्दन दर्द की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं ये 4 फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज, जानें तरीका

एक्सरसाइज और फिटनेस By धीरज सिंह राणा , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 12, 2019
गर्दन दर्द की समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं ये 4 फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज, जानें तरीका

गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा लेना ही काफी नहीं होता है। इसके अलावा कई थेरेपियां हैं जो बिना दवाई के भी आपको दर्द से मुक्ति दिला सकती हैं। फिजियोथेरेपी को पुरानी गर्दन के दर्द से राहत दिलाने के लिए एक सफल

छात्र हों या कामकाज लोग आजकल लगभग सभी को कभी-कभी गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या होती है। गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या आपके सोने के खराब तरीके, लंबे समय तक ऑफिस मेें बैठने या अपने स्मार्टफोन से चिपके रहने जैसे बहुत कारण से हो सकते हैं। लगातार गर्दन में दर्द और जकड़न आपके दैनिक जीवन में बाधा बन सकती है। दर्द होने के कुछ अन्य सामान्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि -

  • मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या और तनाव 
  • लंबे समय तक खराब मुद्राएं
  • मांसपेशियों की ऐंठन

गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए एक्सरसाइज
गर्दन का दर्द या तो थोड़े समय के लिए हो सकता है या पुराना दर्द जो लंबे समय तक चलने वाला हो सकता है। जब आप गर्दन के गंभीर दर्द से जूझ रहे होते हैं, तो डॉक्टर या मेडिकल एक्सपर्ट आपको गले के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

अक्सर फिजियोथेरेपी को पुरानी गर्दन के दर्द के इलाज के रूप में सबसे सफल माना जाता है। यह न केवल दर्द के लक्षणों को बेहतर तरीके से खत्म करने में आपकी मदद कर सकता है, बल्कि गर्दन की मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनाने मेें भी आपकी मदद कर सकता है। मांसपेशियों को जल्दी ठीक होने में कुछ सरल फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज आपके लिए मददगार हो सकते हैं जिसे आप अपने घर पर आराम से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन 4 फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज के बारे में।

गर्दन को घुमाना

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी गर्दन को धीरे-धीरे एक तरफ मोड़ें और 5 से 7 सेकंड के लिए उसे उसी दिशा में रखें। यह सुनिश्चित करें कि आपका जबड़ा पूरे ऊंचाई पर होना चाहिए। उसके बाद धीरे से अपनी गर्दन को दूसरी तरफ घुमाएं और 5 से 7 सेकंड रोक के रखें। इस व्यायाम को कम से कम 5 बार दोहराएं।

गर्दन झुकाएं

यह गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे सरल एक्सरसाइज में से एक है। बस अपनी गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं और अपनी ठोड़ी को छाती से स्पर्श करें। इस मुद्रा में कम से कम 5 सेकंड तक रहें और उसके बाद सीधे खड़े हो जाएं। इस प्रतिक्रिया को 5 बार दोहराएं इससे आपको गर्दन के दर्द से काफी आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: जिम जाने से है नफरत? तो घर पर इन 5 HIIT एक्सरसाइज को करने से कम होगा वजन

गर्दन को एक ओर झुकाएं

अपनी गर्दन को अपने कंधों की ओर झुकाएं और 5 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर अपने गर्दन को सीधा का लें। अब अपनी गर्दन को दूसरी तरफ झुकाएं और 5 सेकंड के लिए इसी अवस्था में रहें। इस व्यायाम को कम से कम 5 बार दोनों तरफ दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: घंटों डेस्‍क पर बैठकर अकड़ गई है कमर या गर्दन, तो ये 5 आसान एक्‍सरसाइज दिलाएंगी राहत

सोल्डर एक्सटेंसन

अपने शरीर को सीधा करें और उसे सही मुद्रा मेें रखें। अब अपनी गर्दन को बाहर की ओर निकालें और अपने दोनों कंधों को एक साथ पीछे की ओर खीचें। इस अवस्था में कम से कम 5 सेकंड तक रहें और अपनी गर्दन की मांसपेशियों पर खिंचाव महसूस करें। धीरे से अपनी मूल स्थिति में लौट आएं।

इसे भी पढ़ें: घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगी ये 4 आसान एक्सरसाइज, आज से करें शुरू

जरूरी सुझाव

  • अगर एक या दो महीने के बाद भी आपकी गर्दन का दर्द दूर नहीं होता है, तो इस समस्या के समाधान के लिए एक अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह जरूर लेंं।
  • गर्दन दर्द से छुटकारा पाने के लिए जीवन शैली में कुछ बदलाव करना बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि आप हमेशा सही मुद्रा में बैठें और अपने स्मार्टफोन का ज्यादा प्रयोग करने से भी बचें। लगभग 2 से 4 सप्ताह के अंदर आपको दर्द से राहत मिल जाता है।

Read more articles on Fitness & Exercise in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।