• shareIcon

वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करती है ये 2 स्‍पेशल वेट लॉस ड्रिंक्‍स, जानिए कैसे?

Updated at: Nov 08, 2019
वज़न प्रबंधन
Written by: शीतल बिष्‍टPublished at: Nov 07, 2019
वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करती है ये 2 स्‍पेशल वेट लॉस ड्रिंक्‍स, जानिए कैसे?

Weight Loss Drink: यदि आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आप अपनी दिनचर्या में इन 2 खास ड्रिंक्‍स को शामिल कर सकते हैं। यह आपके मेटाबॉल्जिम को बढ़ावा देनेे में मदद करती हैं, जिससे आपकी वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है। 

वजन को कम करना हम सबके लिए एक बड़ा मुश्किल भरा काम होता है। हालांकि वजन घटाना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है। लेकिन जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने खानपान और जीवन शैली में कुछ बदलाव करें। क्‍योंकि एक स्‍वस्‍थ जीवनशैली से ही यह मुमकिन है। अगर आपको भी अपनी पंसद की ड्रेस पहनने में दिक्‍कत होती है या आपका पेट भी आपकी कमीज से बाहर झांकता है, तो आप परेशान न हों। क्‍योंकि हम आपको यहां ऐसी नाइट ड्रिंक्‍स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके वजन को कम करने में मददगार हो सकती हैं। 

वजन घटाने वाली नाइट ड्रिंक्‍स (Night time Weight Loss Drink)

मोटापा न केवल आपकी पर्सनेलिटी को खराब दिखाने के लिए जिम्‍मेदार है, बल्कि यह आपको कई बीमारियों के घेरे में भी डालता है। मोटापे के कारण डायबिटीज के साथ साथ हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ खाने-पीने की आदतो और सोने संबंधी आदतों को का विशेष ध्‍यान रखें। आइए यहां हम आपको मोटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने वाली ड्रिंक्‍स के के बारे में बात रहे हैं, जिन्‍हें आपको रात के समय पीना है। 

Cucumber_Lemon_and_Dhaniya

ककड़ी, नींबू और हरा धनिया की ड्रिंक 

ककड़ी, नींबू और हरे धनिये से बनी ड्रिंक आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करेगी। जिससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। 

  • इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले ककड़ी को छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। 
  • इसके बाद आप इसमें कुछ हरा धनिया साफ धोकर काट लें। 
  • इन दोनों को आप एक जार में डालें और आधा या एक कप पानी डालकर ग्राइंड कर लें। 
  • अब आप इसे 1 ग्‍लास में निकाल लें और इसमें 2 चम्‍मच नींबू का रस और स्‍वाद के लिए काला नमक डालकर इसे पिएं। 

इसे भी पढें: वजन घटाने में स्‍वाद का तड़का भी चाहिए तो ट्राई करें ये 3 हेल्‍दी-टेस्‍टी चाट, जानें रेसिपी

ककड़ी, नींबू और हरे धनिये से बनी यह ड्रिंक फैट बर्निंग गुणों से भरी है। ककड़ी में जीरो फैट होता है और कलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। वहीं यह हाई फाइबर गुणों से भरपूर होने की वजह से वजन घटाने और ब्लोटिंग के लिए भी फायदेमंद है। वहीं धनिया एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक होने के की वजह से वजन घटाने और डिहाइड्रेशन से लड़ने में मदद करता है। यह विटामिन ए, बी, सी और के से भरपूर है। नींबू आपके स्‍वाद के साथ पाचन को द़रूस्‍त बनाता है। जिसकी वजह से इसे रात की ड्रिंक का विकल्‍प बनाया जा सकता है। 

इसे भी पढें: वजन, ब्लड शुगर और तनाव को कम करके आपको ये 6 फायदे पहुंचाती है पु एर चाय (Pu-erh Tea)

Ginger Tea

अदरक की चाय 

खाने के बाद अगर पेट फूला हुआ या भारी महसूस होता है, तो अदरक वाली चाय पीनी चाहिए। अदरक की चाय आपके पेट को दुरूस्‍त रखने और पाचन में सुधार के लिए जानी जाती है। यह आपकेू पाचन को बढ़ावा देती है और यदि पाचन सही है, तो आपको वजन कम करने में भी मदद होती है। अदरक की चाय बनाने का तरीका भी जान लें। (छोटे कद वाले लोगों के लिए क्यों मुश्किल होता है वजन घटाना, जानें कारण और वेट लॉस के आसान तरीके)

  • इसके लिए आप सबसे पहले 2 कप पानी को उबाल लें। 
  • इसके बाद आप 2-3 चम्‍मच कसा हुआ अदरक उबलते पानी में डाल लें। 
  • इसके बाद आप स्‍वाद के लिए 1 चम्मच शहद डालें और 1 चम्‍म्‍च नींबू का रस डालें। 
  • इसके बाद आप इस चाय का लुफ्त उठाएं। 

कैसे वजन घटाने में मददगार हैं ये ड्रिंक्‍स 

डॉ. चारु दुआ, न्‍यूट्रिनिस्‍ट एण्‍ड डायटीशियन, मैक्स हेल्थकेयर वैशाली कहती हैं, आमतौर पर हम अपने रोजाना के खानपान में सॉलिड चीजें ज्यादा और लिक्विड चीजें कम लेते हैं, जबकि दोनों ही प्रकार के फूड्स आपकी भूख मिटाते हैं। ककड़ी में 90% हिस्सा पानी होता है, नींबू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है और धनिया एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसलिए इन तीनों के मिश्रण से बनी ये ड्रिंक आपकी भूख को भी शांत करती है और शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि सिर्फ इसे पीने से आपका वजन कम हो सकता है, तो यह एक मिथ है। वजन घटाने के लिए आपको इन सब चीजों के साथ-साथ एक्‍सरसाइज, स्‍वस्‍थ खानपान और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जरूरी है।  

बिना दूध और चीनी वाली चाय स्‍वाभाविक रूप से आपके वजन को घटाने में मदद करती है, क्‍योंकि इसमें कैलोरी नहीं होती है। इसलिए जैसे ही आप अल्टरनेटिव चाय पर आते हैं, तो स्‍वाभविक रूप से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं अदरक में 'जिंजेरोल' नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और शरीर में फैट बर्न होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसलिए आपका स्‍वाभविक रूप से वजन घटने लगता है। मगर यहां ध्यान देने की बात ये है कि इन ड्रिंक्स को पीने के बाद आप अपने खानपान को भी संतुलित रखें, वर्ना इसका कोई फायदा नहीं होगा। वजन घटाने के लिए खानपान में अन्‍य बदलाव और एक्‍सरसाइज भी जरूरी है। 

Read More Article On Weight Management In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK