हर बार इस्तेमाल के बाद फेस शील्ड की ऐसे सफाई करना है जरूरी, वर्ना इसे पहनकर भी हो सकते हैं कोरोना का शिकार

Updated at: Jul 16, 2020
हर बार इस्तेमाल के बाद फेस शील्ड की ऐसे सफाई करना है जरूरी, वर्ना इसे पहनकर भी हो सकते हैं कोरोना का शिकार

कोरोना वायरस से बचाव के लिए फेस शील्ड का इस्तेमाल फायदेमंद है, लेकिन इसे दोबारा इस्तेमाल से पहले इस तरह साफ करना भी बहुत जरूरी है।

Anurag Anubhav
विविधWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 16, 2020

रोना वायरस आपके शरीर में 3 अंगों से प्रवेश कर सकता है-मुंह, आंख और नाक के द्वारा। इसलिए इन 3 अंगों को ढकना बेहद जरूरी है। सामान्य लोगों के लिए तो वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रखते हुए फेस मास्क पहनना भी पर्याप्त है। लेकिन फेस मास्क उन लोगों को वायरस की चपेट में आने से नहीं बचा सकता है, जो पब्लिक प्लेस पर, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर काम करते हैं और दिनभर नए-नए लोगों से मिलते रहते हैं। इसके अलावा फेस मास्क उनके लिए भी पर्याप्त नहीं है, जो लोग कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे हैं, उनकी देखभाल कर रहे हैं या उनके आसपास रह रहे हैं। ऐसे में पूरी सुरक्षा के लिए फेस शील्ड पहनना बहुत जरूरी है।

cleaning face shield

फेस शील्ड से मिलती है ज्यादा सुरक्षा

कई एक्सपर्ट्स का द्वारा है कि कोरोना संक्रमित या संदिग्ध मरीज के संपर्क में आने वाले लोग अगर फेस मास्क के साथ फेस शील्ड भी पहनें तो उनमें संक्रमण फैलने का खतरा बहुत कम हो सकता है। बाजार में इस समय ढेर सारे रियूजेबल फुल फेस शील्ड मौजूद हैं, जो आपको वायरस के सीधे संपर्क में आने से बचा सकते हैं। लेकिन ध्यान देने की बात यह है कि ये बचाव तभी संभव है जब आप फेस शील्ड का सही तरीके से इस्तेमाल करें। अगर आप एक बार से ज्यादा एक फेस शील्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे डिसइंफेक्ट करना बहुत जरूरी है। अगर आप बिना डिसइंफेक्ट किए शील्ड दोबारा लगाते हैं, तो इससे वायरस के बचाव के बजाय इसकी चपेट में आने की संभावना ज्यादा बनती है। हम आपको बता रहे हैं फेस शील्ड को डिसइंफेक्ट करने और इसके दोबारा इस्तेमाल का सही तरीका।

इसे भी पढ़ें: कोरोना महामारी के दौरान परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो बेहद जरूरी है इन 5 टिप्स को अपनाना

face shield protection

इस तरह करें फेस शील्ड की सफाई

फेस शील्ड को साफ करने के लिए आप EPA द्वारा अप्रूव्ड डिसइंफेक्टेंट का इस्तेमाल करें या फिर नॉन-ब्लीच वाइप का इस्तेमाल करें। इसके लिए ब्लीच वाले वाइप का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

  • हाथ में एक नया डिस्पोजेबल ग्लव्स पहनें और एक डिसइंफेक्टेंट वाइप लें।
  • सबसे पहले सामने के हिस्से को साफ करें (जो साइड दूसरों के संपर्क में सीधे आता है)।
  • इसके बाद वाइप के दूसरे हिस्से को आगे करें और इससे फेस शील्ड के पीछे का हिस्सा साफ करें (जो हिस्सा आपके मुंह की तरफ आता है)।
  • अंत में बाकी के हिस्से जैसे- ईयर लूप, स्ट्रैप आदि को साफ करें।
  • फेस शील्ड में माथे की तरफ जो फोम लगा होता है, उसे साफ न करें।
  • इसके बाद फेस शील्ड को सूखने के लिए थोड़ा टाइम दें।

दोबारा फेस शील्ड के इस्तेमाल या इसे साफ करने में इन बातों का रखें ध्यान

  • फेस शील्ड को उतारने से पहले अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ कर लें।
  • फेस शील्ड को निकालते समय सामने के पारदर्शी हिस्से (ट्रांसपेरेंट सरफेस) को नंगे हाथों से न छुएं।
  • अगर फेस शील्ड में कोई क्रैक है या इसका कोई हिस्सा टूटा हुआ है, तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • फेस शील्ड की सफाई के लिए एल्कोहल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें। इसकी सफाई के लिए डिसइंफेक्टेंट लिक्विड या वाइप का ही इस्तेमाल करें।
  • फेस शील्ड को हवा में ही सुखाएं। ड्रायर या किसी गर्म चीज के आसपास रखकर न सुखाएं।
  • अगर सफाई करने के बाद फेस शील्ड पर कोई धब्बा दिखाई देता है, तो हाथ साफ करके साफ पानी और रूई से इसे क्लीन करें।

सही तरीके से सफाई करके और ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए अगर आप फेस शील्ड का प्रयोग डेली लाइफ में करते हैं, तो आपको सुरक्षा भी मिलेगी और आपके फेस शील्ड की लाइफ भी बढ़ जाएगी।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK